Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Land Prices Double: पंजाब के इन 4 गांवाें में राताें-रात जमीन के दाम हाे गए डबल, जानिए कारण

Land Prices Double शहर के कई इलाकाें में जमीनाें के रेट डबल हाे गए हैं। लाडोवाल बाईपास के नजदीक ग्लाडा द्वारा दो हजार एकड़ में अर्बन एस्टेट बनाने का प्रस्ताव है। ग्लाडा का यह अब तक सबसे बड़ा प्रोजेक्ट हो सकता है।

By Vipin KumarEdited By: Updated: Thu, 03 Nov 2022 07:57 AM (IST)
Hero Image
Ludhiana News: लाडोबाल बाईपास के पास दो हजार एकड़ में अर्बन एस्टेट बनाने की योजनाl

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Property Rates Ludhiana News: शहर के 4 गांवाें में जमीनाें के रेट एकाएक बढ़ गए हैं। यह सब ग्रेटर लुधियाना एरिया डेलवपमेंट अथारिटी (ग्लाडा) के कारण ही संभव हुआ है। लाडोवाल बाईपास के नजदीक ग्लाडा दो हजार एकड़ में अर्बन एस्टेट बनाने के प्रस्ताव ने आसपास के क्षेत्र की जमीन की कीमत दोगुना कर दी है। कई कालोनाइजरों और नेताओं ने गांव नूरपुर, गौंसपुर, बग्गा कलां और गंड़ा में बड़े पैमाने पर जमीन की खरीद शुरू कर दी है।

जमीन खरीद चुके लोगों को हाेगा बड़ा फायदा

बताया जा रहा है कि जो जमीन पहले 50 लाख रुपये प्रति एकड़ में मिल रही थी उसकी कीमत अब दोगुना हो गई है। ग्लाडा अगर यहां अर्बन एस्टेट का निर्माण करता है तो यहां जमीन खरीद चुके लोगों को बड़ा फायदा हो सकता है। बताया जा रहा है कि ग्लाडा अर्बन एस्टेट बनाने की योजना पर काम कर रहा है। ग्लाडा का यह अब तक सबसे बड़ा प्रोजेक्ट हो सकता है। इसके तहत चार गांवों की जमीन का अधिग्रहण किया जा सकता है। सरकार ने भी अपनी मंजूरी दे दी है।

जमीन का अधिग्रहण करने के लिए कंसलटेंट भी लगाया

नए अर्बन एस्टेट के लिए साइट सलेक्शन कमेटी बनाई गई है। जमीन का अधिग्रहण करने के लिए एक कंसलटेंट भी लगाया गया है। मोहाली की तर्ज पर लैंड पुलिंग के आधार पर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। जिन लोगों की जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा उन्हें प्रति एकड़ के अनुसार 1000 गज का प्लाट और 200 गज व्यवसायिक जगह दी जाएगी।

पास में निकल रहा दिल्ली-अमृतसर-कटड़ा एक्सप्रेस-वे

इस योजना को दो साल में पूरा करने की चर्चा है। इस नए अर्बन एस्टेट की कनेक्टिविटी जीटी रोड जालंधर-पानीपत हाईवे, लाडोवाल बाईपास, हंबड़ा रोड, फिरोजपुर रोड की रहेगी। दिल्ली-अमृतसर-कटड़ा एक्सप्रेस-वे भी इसके पास से निकल रहा है। प्रधान सचिव आवास व शहरी विकास एके सिन्हा का कहना है विस्तृत जानकारी ग्लाडा के अधिकारी दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें-Stubble Burning: पंजाब के इन 6 जिलाें में जल रही सबसे ज्यादा पराली, 3 दिन से टाॅप पर CM मान का शहर संगरूर

यह भी पढ़ें-Punjab Weather Update: लुधियाना सहित कई शहराें में 5 नवंबर तक मौसम रहेगा साफ, जानिए IMD का अलर्ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें