Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ludhiana Election 2022 Voting: लुधियाना में छिटपुट घटनाओं के बीच 63.40% वाेटिंग, समराला में 71 फीसद पड़े वाेट

LIVE Voting Ludhiana Punjab Election 2022 लुधियाना जिले की शहर की छह सीटों में मतदान की रफ्तार सबसे कम रही। लुधियाना पश्चिमी और दक्षिणी हलके में कम वाेट पड़े। समराला हलके में सुबह से ही सबसे ज्यादा वोटिंग होती रही।

By Pankaj DwivediEdited By: Updated: Sun, 20 Feb 2022 08:28 PM (IST)
Hero Image
Voting Ludhiana Punjab Election 2022 लुधियाना नार्थ में राजनीतिक दलाें में भिड़ंत। (जागरण)

जासं, लुधियाना। Ludhiana Election 2022 Voting: जिले की 14 विधानसभा सीटों पर रविवार काे मतदान संपन्न हाे गया। चुनाव आयोग की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक जिले में 63.40 फीसद मतदान हुआ। शहरी छह सीटों में मतदान की रफ्तार सबसे कम लुधियाना पश्चिमी, दक्षिणी हलके में रही। लुधियाना दक्षिणी में पहले घंटे में 1.90 फीसद, लुधियाना पश्चिमी में 2.50 फीसद रही। वहीं समराला हलके में सुबह से ही सबसे ज्यादा वोटिंग होती रही। आखिर तक समराला में 71 फीसद मतदान हुआ। इसी तरह दाखा हलके में भी लगातार मतदाता मतदान केंद्र तक आते रहे और इस हलके में 71.90 फीसद मतदान हुआ।

अकाली व कांग्रेस कार्यकर्ता आमने-सामने, खन्ना में रिटायर्ड मास्टर की हार्ट अटैक से माैत

राजीव गांधी कालोनी में पावर हाउस के बाहर अकाली व कांग्रेस कार्यकर्ता  आमने-सामने हाे गए हैं। दोनों पक्षों ने जमकर नारेबाजी की है। पुलिस मौके पर पहुंच गई है। संजय तलवाड़ के समर्थकों का आरोप है कि बीएलओ अकाली उम्मीदवार रंजीत ढिल्लो के इशारों पर काम कर रहा है। मतदान के दाैरान खन्ना माडर्न स्कूल में वोट डालते समय हार्ट अटैक से एक रिटायर्ड मास्टर दीवान चंद की माैत हाे गई।

14 सीटों विधानसभा सीटों के लिए कुल 2965 पोलिंग स्टेशन बनाए गए थे। इनमें 178 माडल और 14 पिंक बूथ बनाए गए हैं। कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु उनकी पत्नी ममता आशु और बेटी सुरभि ने मालवा खालसा स्कूल में मतदान किया।  लुधियाना के जिलाधीश वरिंदर शर्मा ने पत्नी सहित वाेट डाला। इसके अलावा गुरदीप गोशा अपने सीने पर कमल का निशान लगाकर वोट डालने पहुंचे।

लुधियाना के डीसी वरिंदर सिंह शर्मा ने अपनी पत्नी सहित सरकारी महिला कालेज में अपना मतदान किया।

लुधियाना सेंट्रल और आत्मनगर विधानसभा क्षेत्र सबसे ज्यादा संवेदनशील बूथ हैं। मतदान सुबह आठ बजे शुरू होगा और शाम छह बजे तक जारी रहा। इस बीच प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई और 10 मार्च को मतगणना के दिन पता चलेगा कि जीत का सेहरा किसके सिर बंधेगा। 

साहनेवाल में सबसे अधिक 19 प्रत्याशी

 गुरदीप गोशा अपने सीने पर कमल का निशान लगा कर वोट डालने पहुंचे। (जागरण)

सबसे ज्यादा 19 उम्मीदवार साहनेवाल विधानसभा क्षेत्र में हैं, यहां पिछले दो बार से शिअद के शरणजीत सिंह ढिल्लों विधायक चुने जा रहे हैं। गिल विधानसभा क्षेत्र (आरक्षित) सबसे ज्यादा मतदाताओं (2,72,104) वाली सीट है, जबकि सबसे कम मतदाता (1,56,301) रायकोट (आरक्षित) सीट पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। 

सुरक्षा के व्यापक प्रबंध

ग्यासपुरा के गुरमीत नगर में पड़ते हरगोविंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल में सुबह 8:00 बजे वोटिंग शुरू। (जागरण)

मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्वक पूरी करने के लिए चुनाव आयोग ने पंजाब पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बल और हरियाणा पुलिस की 82 कंपनियों की सेवाएं ली जा रही हैं।

पिछले चुनाव में कांग्रेस ने जीती थी 8 सीटें

पाेलिंग बूथ में जाने से पहले वाेटराें काे थर्मल स्कैनिंग से गुजरना पड़ा। (जागरण)

पिछले चुनाव में लुधियाना जिले की 14 सीटों में से कांग्रेस ने आठ, शिअद ने दो, आत्मनगर के विधायक सिमरजीत सिंह बैंस की लोक इंसाफ पार्टी ने दो और आम आदमी पार्टी ने दो सीटें हासिल की थी, लेकिन इस बार कई सीटों पर वर्तमान विधायकों को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।