Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ludhiana Gas Leak: केमिकल रिएक्शन या कुछ और ही है गैस लीक कांड की वजह? अब तक की जांच में क्या-क्या सामने आया

लुधियाना के ग्यासपुरा में 11 लोगों की जहरीली गैस के रिसाव के कारण मौत हो गई। जिला प्रशासन ने मृतकों के परिजनों को मुआवजा देने का ऐलान किया है। पुलिस को संदेह है कि सीवर में हुए केमिकल रिएक्शन से लोगों की मौत हुई है।

By Rajat MouryaEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sun, 30 Apr 2023 08:32 PM (IST)
Hero Image
केमिकल रिएक्शन या कुछ और ही है गैस लीक कांड की वजह?

लुधियाना, पीटीआई। पंजाब में लुधियाना जिले के घनी आबादी वाले ग्यासपुरा इलाके में रविवार को कथित तौर पर जहरीली गैस के रिसाव के कारण तीन बच्चों समेत 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि चार अन्य लोग बीमार पड़ गए। अधिकारियों को संदेह है कि सीवर में कुछ रसायनों को फेंके जाने के कारण हानिकारक उत्सर्जन हुआ।

अधिकारियों ने बताया कि चार बीमार लोगों को अस्पताल ले जाया गया है। उन्होंने बताया कि घटना के बाद इलाके को सील कर दिया गया, निवासियों को बाहर निकाल लिया गया और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम मौके पर पहुंच गई।

उन्होंने बताया कि किस गैस का रिसाव हुआ और इसका स्रोत क्या था, यह फिलहाल पता नहीं लगाया जा सका है। उन्होंने कहा कि ऐसी आशंका है कि सीवर में कुछ रसायनों की मीथेन गैस से प्रतिक्रिया हुई होगी।

मीथेन गैस का रिएक्शन?

लुधियाना की उपायुक्त सुरभि मलिक ने पत्रकारों से कहा, "ऐसी आशंका है कि सीवर में कुछ रसायनों की मीथेन गैस से प्रतिक्रिया हुई होगी।" उन्होंने बताया कि इलाके को खाली करा लिया गया है और गैस के फैलने पर रिसाव स्थल की घेराबंदी का दायरा बढ़ाया जाएगा।

न्यूरोटॉक्सिन की वजह से हुई 11 लोगों की मौत

उपायुक्त ने बताया कि घटना में जान गंवाने वाले लोगों में श्वसन संबंधी समस्या का कोई लक्षण नहीं दिखा। उन्होंने कहा, "ऐसी आशंका है कि न्यूरोटॉक्सिन की वजह से मौत हुई है।" वहीं, अतिरिक्त उपायुक्त अमरजीत सिंह बैंस ने कहा, "इलाके में एक टूटा हुआ मैनहोल मिला है और उसमें से तेज दुर्गंध आ रही थी। ऐसी आशंका है कि उस जगह से सीवरेज में रसायन डाला गया हो।"

सीवरों से लिए गए सैंपल, होगी जांच

उपायुक्त सुरभि मलिक ने कहा, "हम यह पता लगाने के लिए सीवरों से नमूने एकत्रित कर रहे हैं कि यह किस तरह की गैस थी और किसी रासायनिक मिश्रण के बाद कौन-सी गैस निकली। हम इसकी जांच कर रहे हैं और यह कितनी दूर तक फैली, इसकी भी जांच कर रहे हैं।" उन्होंने बताया कि सीसीटीवी कैमरों की फुटेज भी खंगाली जा रही है।

मुआवजे का ऐलान, अमित शाह ने जताया दुख

जिला प्रशासन ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घटना में बीमार हुए लोगों को 50-50 हजार रुपये मुआवजा का देने की घोषणा की है। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस घटना में लोगों की मौत पर दुख जताया और कहा कि एनडीआरएफ की टीम राहत कार्य में लगी हुई है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने घटना को बेहद दर्दनाक बताते हुए कहा कि हर संभव मदद उपलब्ध कराई जा रही है।

जांच कमेटी का हुआ गठन

गैस लीक कांड को लेकर मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए गए हैं। 6 सदस्यों की कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी से 1 मई को रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है। 6 सदस्यीय कमेटी में एडीएम सिवाति टिवाना, नगर निगम के ज्वाइंट कमिशनर कुलप्रीत सिंह, एसीपी वैभव सहगल, पंजाब प्रदूष्ण नियंत्रण बोर्ड के सुपरीटेंडिंग इंजीनियर आर.के बत्रा और परमजीत सिंह व डिप्टी डायरेक्टर फोरेंसिक गौरव पुरी को शामिल किया गया है। यह टीम सोमवार को इस पूरे मामले पर अपनी रिपोर्ट देगी।