Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ludhiana: माल अफसरों की अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू, 291 पटवार सर्कल में कामकाज ठप; बिगड़ सकती है कानून स्थिति

Ludhiana News पंजाब के लुधियाना में माल अफसरों की अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू हो गई है। गौरतलब है कि जिला लुधियाना में कुल 441 पटवार सर्कल है। इन पर 115 रेगुलर पटवारी 35 ठेके पर पटवारी को तैनात किया गया है। 441 पटवार सर्कल को 150 पटवारी संभाल रहे है। उन्हें अपनी पक्की तैनाती के साथ अन्य सर्कल का काम भी देखना पड़ रहा था।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 01 Sep 2023 10:05 PM (IST)
Hero Image
माल अफसरों की अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू, 291 पटवार सर्कल में कामकाज ठप; बिगड़ सकती है कानून स्थिति

लुधियाना, जागरण संवाददाता। पंजाब माल अफसर ने शुक्रवार से अपनी हड़ताल को शुरू कर दिया है। उन्होंने अपना पूरा काम छोड़ने की जगह अतिरिक्त चार्ज पर काम करना बंद कर दिया है। इस अनिश्चितकालीन हड़ताल के कारण लोगों को असुविधा झेलनी पड़ेगी।शुक्रवार को जिला लुधियाना के 291 पटवार खानों में कोई काम नहीं हुआ। ऐसे में लोगों को खाली हाथ वापस लौटना पड़ा है।

लुधियाना में कुल 441 पटवार सर्कल

गौरतलब है कि जिला लुधियाना में कुल 441 पटवार सर्कल है। इन पर 115 रेगुलर पटवारी, 35 ठेके पर पटवारी को तैनात किया गया है। 441 पटवार सर्कल को 150 पटवारी संभाल रहे है। उन्हें अपनी पक्की तैनाती के साथ अन्य सर्कल का काम भी देखना पड़ रहा था। शुक्रवार से रेवन्यू अफसरों ने अतिरिक्त चार्ज करना बंद कर दिया है।

291 सर्कल पर कामकाज ठप

इससे 291 सर्कल पर कामकाज ठप होकर रह गया है। इसमें नूरपुर बेट एक, दो, खैहरा बेट दो, लाडोवाल, सलेमपुर, अयाली कलां, मलकपुर, जैनपुर और हंबड़ा सहित कई सर्कल शामिल है। रेवन्यू पटवार यूनियन ने बीते दिनों संगरूर जिले में एक पटवारी पर भ्रष्टाचार का मामला दर्ज होने के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

वहीं सरकार ने पटवार यूनियन की हड़ताल से पहले राज्यभर में एस्मा लागू कर दिया है, जोकि 31 अक्टूबर तक जारी रहेगा। पटवार यूनियन ने इस का हल निकालते अपने अतिरिक्त चार्ज को छोड़ दिया है।

हम अपने तय रेवन्यू सर्कल में काम कर रहे है। मुझे बग्गा खुर्द में पक्के तौर पर तैनाती मिली हुई है। इसके साथ मुझे दो अन्य सर्कल का अतिरिक्त चार्ज दिया हुआ है। हड़ताल के चलते अब हम अतिरिक्त सर्कल में काम नहीं करेंगे। जब तक सरकार हमारी मांगों को पूरा नहीं करेगी, उनकी हड़ताल इसी तरह जारी रहेगी। -वरिंदर शर्मा, जिला प्रधान पटवार

धरना-प्रदर्शन व रोष रैलियों पर जिला मजिस्ट्रेट ने लगाया प्रतिबंध

जिला मजिस्ट्रेट सुरभि मलिक ने जिला भर में धरना प्रदर्शन, रोष रैली, पांच लोगों के एक साथ एकत्र होकर बैठक करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। उनके यह आदेश एक सितंबर से 31 अक्टूबर तक जारी रहेंगे। जिला मजिस्ट्रेट की तरफ से जारी आदेशों में कहा गया है कि उनके ध्यान में लगाया गया है कि कुछ यूनियन द्वारा जिलास्तर पर रोष रैली, धरने और समारोह करने की योजनाएं बनाई जा रही है।

जिले भर में बिगड़ सकती है कानून की स्थिति

ऐसा कर वह लोगों की भावनाओं को उतेजित करना चाह रहे है। इससे जिला भर में कानून की स्थिति बिगड़ सकती है। इसलिए अमन कानून स्थिति को कायम रखने के लिए उचित कदम उठाने जरूरी है। इसलिए जिला भर में 31 अक्टूबर तक किसी तरह का प्रदर्शन, रैली, बैठक, नारेबाजी करना, पांच या इससे ज्यादा लोगों का एक जगह पर एकत्र होने पर प्रतिबंध लगाया जाता है।