Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लुधियाना के निजी स्कूल किंडरगार्टन के बच्चों के दाखिले को तैयार, सितंबर के चौथे सप्ताह से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

शहर के निजी स्कूल इस सेशन किंडरगार्टन के बच्चों के दाखिले को लेकर पूरी तरह से तैयार हैं। दाखिले का पहला प्रोसेस रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया है जो अधिकांश स्कूलों में सितंबर के चौथे माह से शुरू होने जा रही है।

By DeepikaEdited By: Updated: Sat, 17 Sep 2022 08:11 AM (IST)
Hero Image
लुधियाना के निजी स्कूल किंडरगार्टन के बच्चों के दाखिले को लेकर तैयार।

राधिका कपूर, लुधियाना। हर साल सितंबर-अक्तूबर माह में अभिभावकों की चिंता बढ़ती दिखती है। यह अभिभावक ऐसे होते हैं, जिन्होंने छोटे बच्चों का प्री स्कूल के बाद किंडरगार्टन के लिए दाखिला कराना होता है। शहर के स्कूलों में दाखिला करना वर्तमान समय में कोई आसान काम नहीं है। इसके लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है। हर अभिभावक बच्चों का नामी स्कूलों में दाखिला कराना चाहते हैं। आप्शन के तौर पर वह दो से तीन स्कूलों को चुनते हैं ताकि बच्चे का बेहतर स्कूल में दाखिला हो सके।

वहीं शहर के निजी स्कूल इस सेशन किंडरगार्टन के बच्चों के दाखिले को लेकर पूरी तरह से तैयार हैं। दाखिले का पहला प्रोसेस रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया है, जो अधिकांश स्कूलों में सितंबर के चौथे माह से शुरू होने जा रही है। वहीं स्कूलों ने रजिस्ट्रेशन के लिए आनलाइन प्रक्रिया को ही अपनाया है। ऐसे में जो अभिभावक सेशन 2023-24 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस जानना चाह रहे हैं तो उनके लिए यह काम की खबर है। निजी स्कूल अक्तूबर माह तक किंडरगार्टन का दाखिला प्रोसेस पूरा कर लेते हैं।

आनलाइन तरीके से चलेगी प्रक्रिया

बीसीएम आर्य माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल शास्त्री नगर:- 21 से 24 सितंबर तक चलेगा रजिस्ट्रेशन प्रोसेस।

डीएवी पब्लिक स्कूल बीआरएस नगर:- 26 से 30 सिंतबर तक चलेगी रजिस्ट्रेशन।

सेक्रेड हार्ट कानवेंट स्कूल सराभा नगर:- 19 सितंबर से 24 सितंबर तक।

गुरू नानक पब्लिक स्कूल सराभा नगर:- 10 अक्तूबर से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन प्रोसेस। आनलाइन व आफलाइन दोनों तरीके से जारी रहेगा प्रोसेस।

स्कूल प्रिंसिपल्स की मानें तो किंडरगार्टन में दाखिले की प्रक्रिया एक लंबा प्रोसेस होती है। इसे लेकर सिंतबर माह से तैयारियां शुरू कर दी जाती है। सिंतबर में दाखिला प्रक्रिया के तहत पहला चरण रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है। इसके बाद अभिभावकों को दस्तावेज चैकिंग के लिए बुलाया जाता है। इस प्रोसेस के बाद स्कूल में दाखिला पाने वाले बच्चों के नाम भी स्कूल वेबसाइट पर आनलाइन ही डाल दिए जाते हैं।

यह भी पढ़ेंः- Khedan Vatan Punjab Diyan: लुधियाना में खिलाड़ियों ने दिखाया दम, वालीबाल में सीनियर सेकेंडरी स्कूल गिद्दविंडी विजेता