Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ludhiana Weather Update: शहर में अगले हफ्ते से बढ़ेगी ठंड, बेहद खराब श्रेणी में हवा की गुणवत्ता

Ludhiana Weather Update लुधियाना में मौसम तेजी से करवट ले रहा है। सुबह व रात को ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले हफ्ते से ठंड का प्रकोप और देखने को मिलेगा। वहीं इस बीच शहर में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब हो गई है।

By Asha Rani Edited By: DeepikaUpdated: Fri, 04 Nov 2022 09:12 AM (IST)
Hero Image
लुधियाना में ठंड बढ़ गई है। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Ludhiana Weather Update: शहर में आबोहवा की स्थिति इन दिनों बेहद ही खराब श्रेणी में चल रही है। पिछले दस दिनों से एयर क्वालिटी इंडेक्स सामान्य से कहीं अधिक है। शुक्रवार सुबह भी शहर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 298 के स्तर पर था, जिसे खतरनाक माना जाता है।

स्वास्थ्य माहिरों का कहना है कि 100 से अधिक अगर एयर क्वालिटी इंडेक्स चला जाए तो वह हवा सेहत के लिए हानिकारक होती है। उनका कहना है कि प्रदूषित हवा में ज्यादा समय तक रहने से कई बीमारियां पैदा होती हैं। इससे खतरा और भी बढ़ जाता है। वहीं दूसरी तरफ लुधियाना शहर में ठंड भी बढ़ गई है।

शहर में तापमान 14 डिग्री सेल्सियस

सुबह आठ बजे के करीब शहर में तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहा। इस दौरान हवा भी चल रही थी, जिससे ठिठुरन महसूस हुई। मौसम वैज्ञानियों की मानें तो अगले हफ्ते से ठंड रफ्तार पकड़ लेगी। ठंड का प्रकोप एक दम से बढ़ जाएगा। इससे पहले वीरवार दिन की शुरूआत में धूप खिली रही।

हवा में नमी की मात्रा 89 प्रतिशत

इसके बाद बीच-बीच में कभी धूप निकलती तो कभी बादल छा जाते। दोपहर बाद तक मौसम का यही सिलसिला जारी रहा। इस दिन न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। सुबह के समय हवा में नमी की मात्रा 89 प्रतिशत और शाम के समय यह मात्रा 37 प्रतिशत तक रही।

अगले दो दिनों तक साफ रहेगा मौसम

मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार आगामी दो दिनों तक मौसम साफ रहेगा। हालांकि पांच नवंबर के बाद से मौसम में बदलाव होगा और वर्षा हो सकती है। इसके बाद ठंड का कहर देखने को मिलेगा।

पंजाब के बड़े शहरों का एअर क्वालिटी इंडेक्स

  • अमृतसर 223
  • बठिंडा 250
  • जालंधर 215
  • लुधियाना 319
  • मंडी गोबिंदगढ़ 388
  • पटियाला 277

यह भी पढ़ेंः- Punjab Air Pollution: मंडी गोबिंदगढ़ राज्य में सर्वाधिक प्रदूषित, एक्यूआइ 390, लुधियाना भी 300 पार

यह भी पढ़ेंः- JOBs In Ludhiana: बैंक और अस्पताल में नौकरी का सुनहरा मौका, 50 पोस्टें खाली; आज ही दें इंटरव्यू

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें