Move to Jagran APP

लुधियाना में नाबार्ड के कलस्टर कार्यालय का हुआ शुभारंभ, इन चार जिलों के लोगों को मिलेगा लाभ

लुधियाना में नाबार्ड ने एक क्लस्टर कार्यालय खोला है। गुरु अंगद देव पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय-गडवासू के वाइस चांसलर डा. इंद्रजीत सिंह नाबार्ड के पंजाब रीजन के मुख्य महाप्रबंधक डा. राजीव सिवाच ने मिलर गंज में इस कलस्टर कार्यालय का शुभारंभ किया।

By Vinay KumarEdited By: Updated: Fri, 27 Aug 2021 04:29 PM (IST)
Hero Image
लुधियाना में नाबार्ड के कलस्टर कार्यालय का शुभारंभ किया गया।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। कृषि एवं ग्रामीण क्षेत्र  की जरूरतों को पूरा करने के लिए नाबार्ड ने लुधियाना में एक क्लस्टर कार्यालय खोला है। लुधियाना क्लस्टर में चार जिले लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, एसबीएस नगर और रूपनगर शामिल हैं। गुरु अंगद देव पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय-गडवासू के वाइस चांसलर डा. इंद्रजीत सिंह, नाबार्ड के पंजाब रीजन के मुख्य महाप्रबंधक डा. राजीव सिवाच ने मिलर गंज में इस कलस्टर कार्यालय का शुभारंभ किया। इस अवसर पर गडवासू के वाइस चांसलर डा. इंद्रजीत सिंह ने कहा कि नाबार्ड की ओर से पहले ही कृषि एवं ग्रामीण विकास के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रहीं है और अब ये कार्यक्रम क्लस्टर कार्यालय द्वारा बेहतर तरीके से कार्यान्वित किया जा सकेगा। उद्घाटन के बाद मुख्य महा प्रबंधक ने पंजाब ग्रामीण बैंक के अध्यक्ष के साथ-साथ लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, नवांशहर और रोपड़ डीसीसीबी के एमडी/डीएम के साथ क्षेत्र में दीर्घकालिक और सतत विकास के लिए कृषि में निवेश ऋण बढ़ाने के लिए विस्तृत चर्चा की।

मुख्य महा प्रबंधक ने पंजाब कृषि विश्वविद्यालय का भी दौरा किया और निदेशक (अनुसंधान), अतिरिक्त निदेशक (विस्तार), और नाबार्ड सहायता प्राप्त परियोजनाओं के परियोजना प्रमुखों के साथ विश्वविद्यालय द्वारा कार्यान्वित की जा रही परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। मुख्य महा प्रबंधक ने प्रयोगशालाओं में विकसित प्रौद्योगिकियों के किसानों के क्षेत्र में तेजी से हस्तांतरण पर जोर दिया, ताकि किसानों को उनकी कृषि योजनाओं के अनुसार उन्नत तकनीकों को अपनाने में मदद मिल सके और उन प्रौद्योगिकियों की आर्थिक व्यवहार्यता के साथ-साथ खेती और कृषि प्रबंधन के तरीकों को प्रदर्शित किया जा सके।

मुख्य महाप्रबंधक ने विश्वविद्यालय के मेधावी स्नातकोत्तर छात्रों के लिए 'ग्रामीण चिंतन' योजना के संचालन पर डॉ. सोढ़ी, अतिरिक्त निदेशक, पीएयू के साथ भी चर्चा की। मुख्य महा प्रबंधक ने पंजाब के किसानों के सामने आने वाले मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हुए किसानों के बीच कृषि प्रौद्योगिकी के विकास और प्रचार के लिए नई परियोजनाओं पर भी चर्चा की। पीएयू और गडवासु के सहयोग से नाबार्ड की सहायता से एफपीओ सदस्यों के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए प्रशिक्षण कार्यक्रमों की भी समीक्षा की गई और बैठक के दौरान चर्चा की गई। यह दौरा लुधियाना जिले में कृषि स्टार्ट-अप के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ मुख्य महा प्रबंधक बातचीत के साथ समाप्त हुआ।

मुख्य महाप्रबंधक ने जिले में एक स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र के विकास और उनके सामने आने वाली कठिनाइयों के बारे में जानकारी ली। इस अवसर पर सुमंत मोहंती (जीएम-एसएलबीसी), एसके दुबे (पीजीबी-अध्यक्ष), द्विज वर्मा (जीएम, मेगा फूड पार्क लुधियाना), संजय गुप्ता (एलडीएम-लुधियाना) एवं लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, नवांशहर और रोपड़ डीसीसीबी के प्रबंध निदेशक (एमडी) के साथ-साथ जिला प्रबंधक (डीएम) भी उपस्थित थे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।