Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लुधियाना में 90 साल पुरानी चार मंजिला इमारत ढही, धमाके से दहला क्षेत्र, एक बच्चे सहित 4 घायल

लुधियाना के मोहल्ला बंदया में मंगलवार दोपहर करीब 90 साल पुरानी चार मंजिला इमारत भरभरा कर गिर गई। हादसे में एक बच्चे समेत चार लोग घायल हो गए। इमारत में तीन परिवार किराए पर रहते थे। हादसे के समय एक ही परिवार के लोग मौजूद थे। बाकी दो परिवार काम पर गए हुए थे। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Wed, 02 Oct 2024 03:23 PM (IST)
Hero Image
लुधियाना में पुरानी इमारत ढही। फोटो सोर्स- सोशल मीडिया

जागरण संवाददाता, लुधियाना। महानगर के मोहल्ला बंदया में मंगलवार दोपहर लगभग 90 साल पुरानी मंजिला इमारत भरभरा कर गिर गई। इस हादसे में एक बच्चे सहित चार लोग घायल हो गए। इस इमारत में तीन परिवार किराए पर रहते थे। एक परिवार के लोग घटना के समय थे। बाकी दो परिवार काम पर गया हुआ था।

घायलों को उपचार के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिस समय इमारत गिरी गली में खड़े दो मोटरसाइकिल व एक स्कूटर मलबे में दबकर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। संयोग से जिस समय इमारत गिरी उसमें दो महिलाएं इमारत में थीं। उन्हें भी चोट आई है।

आसपास के लोगों ने दोनों को रेसक्यू कर बाहर निकाला। जेठी परिवार की यह पुरानी इमारत थी। उनका परिवार अन्य स्थान पर रहने लगा है और मकान किराए पर दिया था। दुकानदारों ने बताया कि जब इमारत गिरी तो वह आवाज सुन बाहर निकले। धमाके से पूरा इलाका दहल गया था। ऐसा लगा मानो भूचाल आया हो।

इमारत गिरने के बाद गली में लाइट और पेयजल सप्लाई ठप हो चुकी है, जबकि इमारत के ठीक सामने घर का गेट मलबे के कारण बंद हो गया है। इस घर में रहने वाला युवा अंदर फंस गया, जिसे काफी मशक्कत के बाद निकाला जा सका।

निगम इस मामले में पल्ला झाड़ते साफ कर दिया है कि उन्होंने इमारत मालिक को पहले से नोटिस जारी बता था कि इमारत अनसेफ हो चुकी है। इसलिए अपने स्तर पर इसे गिरा सकता है। अगर इमारत के कारण किसी को नुकसान हुआ तो इमारत मालिक जिम्मेदार होगा।

महानगर के मोहल्ला बंदया (नजदीक दाल बाजार) में चार मंजिला इमारत काफी पुरानी है। इस इमारत में एक पंडित का परिवार व दो अन्य कमरों में दो किरायेदार रह रहे थे। सोमवार की सुबह से इमारत में हलचल हो रही थी, जर्जर होने के चलते इमारत से मिट्टी व ईंटे गिर रही थी।

आस पड़ोस के लोगों का कहना है कि उन्होंने इस संबंध में इमारत मालिक को सूचित किया था। लेकिन उसने बात को अनसुना कर दिया। बुधवार की दोपहर लगभग दो बजे अचानक इमारत पूरी तरह से धवस्त हो गई। इसका मलबा गली में आकर गिर गया।

इमारत के गिरने से आसपास के तीन घरों को भी नुकसान हुआ। उसके घर की दीवारों में दरारे आ गई, वहीं इलेक्ट्रिकल सामान भी क्षतिग्रस्त हो गया। इस गली में तारे टूटने के कारण बिजली सप्लाई ठप हो गई है।

बंदया मोहल्ले की रहने वाली खुशी अरोड़ा ने बताया कि सोमवार से इमारत में हलचल दिख रही थी। बुधवार की दोपहर को वह अपने बेटे को लेकर पड़ोस की महिला के साथ बात कर रही थी। अचानक ही गली में मलबा गिरना शुरू हुआ तो उसने बचने के लिए भागना चाहा, लेकिन वह मलबे के चपेट में आ गई।

उसके सिर पर आकर ईंट लगी। इसके बाद बच्चे सहित नीचे गिर गई। शरीर के अन्य हिस्सों में भी मलबा गिरने से चोट आई है। इस हादसे में वह अपने बेटे को बचाने में किसी तरह कामयाब रही। खुशी अरोड़ा का कहना है कि इस इमारत को लेकर कई बार मालिक से कहा गया था कि इसका कुछ करें।

निगम की तरफ से काफी समय पहले इमारत मालिक को अनसेफ इमारत होने का नोटिस जारी कर दिया गया था। उसे साफ कर दिया था कि इमारत को खुद गिर सकता है। अगर किसी व्यक्ति को नुकसान होता है तो वह खुद इसका जिम्मेदार होगा।

मदनजीत बेदी, एटीपी जोन ए निगम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें