Move to Jagran APP

Vande Bharat की तर्ज पर शताब्दी एक्सप्रेस में भी सुविधाओं का होगा कायाकल्प, कई सुविधाओं में की जाएगी बढ़ोतरी; ये होगा किराया

Vande Bharat की तरह ही अब शताब्‍दी एक्‍सप्रेस का भी कायाकल्‍प होगा। वंदे भारत शुरुआत से ही कई दिनों के लिए वेटिंग में जा रही है। ऐसे में इसके चलते शताब्दी में वेटिंग कम हुई है और कई दिनों तक शताब्दी में मिलने वाली वेटिंग अब कम हो गई है। इसका मुख्य कारण वंदे भारत में दी जा रही अहम सुविधाएं हैं।

By D L Don Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 14 Jan 2024 09:38 PM (IST)
Hero Image
वंदे भारत की तर्ज पर शताब्दी एक्सप्रेस में भी सुविधाओं का होगा कायाकल्प

डीएल डॉन, लुधियाना। वंदे भारत (Vande Bharat) की बेहतर सुविधाएं यात्रियों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनी है और इसी के चलते आरंभ हुई वंदे भारत शुरुआत से ही कई दिनों के लिए वेटिंग में जा रही है। ऐसे में इसके चलते शताब्दी (Shatabdi Express) में वेटिंग कम हुई है और कई दिनों तक शताब्दी में मिलने वाली वेटिंग अब कम हो गई है।

इसका मुख्य कारण वंदे भारत में दी जा रही अहम सुविधाएं हैं। अब यात्री ऐसी ही सुविधाएं शताब्दी एक्सप्रेस में दिए जाने की मांग कर रही है। नार्देन रेलवे ने शताब्दी एक्सप्रेस को वंदे भारत जैसी बेहतर सुविधाएं देने की तैयारी की है।

कई सुविधाओं में की जाएगी बढ़ोतरी

नई दिल्ली से अमृतसर के लिए चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस की सुविधा बढ़ेगी। रेल अधिकारी बताते हैं कि शताब्दी एक्सप्रेस की स्पीड बढ़ाई जाएगी। ताकि वह वंदे भारत के मुकाबले की स्पीड से चल सके।

यह भी पढ़ें: Vande Bharat Train: वंदे भारत ट्रेनों में सोकर भी यात्रा करना होगा संभव, ज्यादा सुविधाओं से लैस होगा नया वर्जन

दोनों ट्रेन आधुनिक तकनीक से बनी है। इसलिए शताब्दी की स्पीड में बढ़ोतरी की जा रही है। शताब्दी कई स्टेशनों पर रूकती है, ऐसे में इसमें भले ही थोड़ा अधिक समय पहुंचने में लगेगा। इसके साथ ही ट्रेन में बंदे भारत की तर्ज पर आधुनिक बनाई जाएगी। इसमें खाने की क्वालिटी में भी सुधार किया जाएगा।

नहीं बढ़ाया जाएगा किराया

अमृतसर से दिल्ली के लिए चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस में किराए में किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। वंदे भारत के लुधियाना से दिल्ली के किराए की बात करें तो यह 1070 रुपए से आरंभ है और शताब्दी में यह किराया लुधियाना दिल्ली के लिए 1050 रुपए से आरंभ होता है।

यह भी पढ़ें: Vande Bharat Express: स्वदेशी तकनीक को मिली रफ्तार, वंदे भारत के लिए 52 रूट तैयार; 75 ट्रेनें चलाने का लक्ष्य

यात्रियों को जल्द मिलेगी शताब्दी में सुविधाएं- डीआरएम

नई दिल्ली से अमृतसर चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में सुविधा बढ़ाने को लेकर फिरोजपुर रेल मंडल के डीआरएम संजय साहू से बात करने पर उन्होंने कहा कि शताब्दी एक्सप्रेस अपडेट किया जाएगा। जिससे यात्रियों को अच्छी सुविधा मिलेगी। रेलवे अब सभी ट्रेनों को अपडेट करने में जुटी है। जिसमें शताब्दी को वंदे भारत की तर्ज पर बेहतर किया जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।