Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खन्ना के शिवपुरी मंदिर में चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, सुनार सहित 4 आरोपी गिरफ्तार; शिवलिंग तोड़ चुराए थे चांदी

खन्ना के शिवपुरी मंदिर में चोरों ने मंदिर से लाखों रुपये का सामान उड़ा दिए। आरोपियों ने शिवलिंग के साथ भी बेअदबी की थी। पुलिस ने शिवपुरी मंदिर में चोरी करने वाले इस गिरोह का पर्दाफाश कर दिया है। पुलिस ने उस सुनार को भी गिरफ्तार किया है जिसने शिव मंदिर से चुराई गई चांदी को पिघलाकर नए गहने बनाए थे।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Thu, 22 Aug 2024 03:59 PM (IST)
Hero Image
शिवपुरी मन्दिर में हुई चोरी के मामले में पुलिस ने 4 लोगों को पकड़ा

सचिन आनंद, खन्ना। खन्ना के प्राचीन शिवपुरी मंदिर में 15 अगस्त की तड़के शिवलिंग की बेअदबी और चोरी करने वाले गिरोह का आखिर खन्ना पुलिस ने पर्दाफाश कर दिया है। इसका खुलासा वीरवार को एसएसपी खन्ना अश्वनी गोत्याल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान किया।

पुलिस ने मामले में चार आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है जबकि उनका पांचवां साथी अभी फरार बताया गया है। पांचों आरोपितों में वह सुनार भी शामिल है जिसने मंदिर से चोरी चांदी का सामान खरीद कर उसे पिघलाने के बाद नए गहने बना दिए थे। पुलिस ने 3 किलो 630 ग्राम चांदी का सामान बरामद किया है।

इन जगहों से आरोपियों को किया गया गिरफ्तार

एसएसपी गोत्याल ने बताया कि मामले को सुलझाने के लिए अधिकारियों की कई टीमें बनाई गई थी। सीसीटीवी कैमरों की फुटेज और अन्य वैज्ञानिक तरीकों से जांच के बाद आरोपित हाथ लगे हैं। इस दौरान धार्मिक स्थानों पर चोरियों के पुराने केसों को भी देखा गया।

इसी दौरान सबसे पहले उत्तराखंड पुलिस की मदद से खन्ना पुलिस ने आरोपित रेशम सिंह उर्फ रिंकू निवासी सिद्धी झाला, थाना सितारगंज, जिला उधम सिंह नगर उत्तराखंड को दिल्ली से गिरफ्तार किया।

चंडीगढ़ पुलिस की मदद से रवि कुमार निवासी महिंदपुर, थाना नंगल, जिला रोपड़ को चंडीगढ़ से और उसी के गांव के रहने वाले हनी को रोपड़ से काबू किया गया।

चोरी का सामान खरीदने वाला सुनार भी पकड़ाया

एसएसपी ने बताया कि गिरोह का एक अन्य आरोपित मोहित निवासी उटावाल, थाना खहर, जिला अलीगढ़ उत्तर प्रदेश अभी फरार है। उसकी तलाश की जा रही है।

गिरोह से चोरी का सामान खरीदने वाला सुनार राजीव कुमार उर्फ सोनी निवासी कुमारपुरम, थाना पारा, जिला लखनऊ उत्तर प्रदेश को भी काबू किया है। एसएसपी ने बताया कि चोरों का यह गिरोह देश के विभिन्न राज्यों में धार्मिक स्थानों पर चोरी की कई वारदातों को अंजाम दे चुका है।

यह भी पढ़ें- खन्ना के शिवपुरी मंदिर में लाखों की चोरी, शिवलिंग को हथौड़े से तोड़कर उतारी चांदी; हिन्दू संगठनों में रोष

आरोपितों पर दर्ज हैं कई केस

एसएसपी गोत्याल ने बताया कि आरोपितों के खिलाफ पहले भी कई केस दर्ज हैं। रेशम सिंह के खिलाफ उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, लुधियाना में कुल 10 केस दर्ज हैं और इनके और भी वारदातों में शामिल होने की आशंका है। रवि कुमार के खिलाफ भी विभिन्न राज्यों में केस दर्ज हैं।

आरोपित सुनार राजीव कुमार के खिलाफ एक दर्जन केस दर्ज होने की सूचना पुलिस को मिली है। फरार आरोपित मोहित कुमार के किलाफ भी पांच केस दर्ज हैं। केवल आरोपित हनी के खिलाफ इससे पहेल कोई केस दर्ज नहीं है। वह केवल 19 साल का है। बताया जाता है कि यह उसकी पहली वारदात थी।

यह भी पढ़ें- Farmers Protest: कब खुलेगा शंभू बॉर्डर? किसानों व अफसरों की बैठक रही बेनतीजा, पंढेर ने कहा- हाइवे हमने नहीं किया बंद

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर