Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: सीएम भगवंत मान के आवास के समक्ष मरणव्रत पर बैठे युवकाें की हालत गंभीर, 2 ने किया था आत्महत्या का प्रयास

protest in Sangrur सीएम भगवंत मान के आवास के बाहर धरना जारी है। मुख्यमंत्री आवास के समक्ष प्रदर्शन कर रहे कोरोना योद्धा ही युवाओं की संभाल करने में जुटे हुए हैं। उन्हें ग्लूकोज लगाने सहित अन्य प्रकार की मेडिकल सुविधा प्रदान कर रहे हैं।

By Vipin KumarEdited By: Updated: Sat, 16 Jul 2022 12:15 PM (IST)
Hero Image
protest in Sangrur: मुख्यमंत्री आवास के समक्ष मरण व्रत पर बैठे गुरजीत सिंह को ग्लूकोस लगाते कोरोना योद्धा। (जागरण)

जागरण संवाददाता संगरूर। protest in Sangrur: मुख्यमंत्री भगवंत मान के आवास के समक्ष मरण व्रत पर बैठे दो नौजवान शुक्रवार रात को जहां आत्महत्या करने का प्रयास कर चुके हैं वही बाकी सदस्यों की हालत गंभीर बनी हुई है। 56 व 48 घंटों से मरण व्रत पर बैठे युवकाें का जहां रक्तचाप लगातार गिर रहा है वहीं मौके पर कोई मेडिकल सुविधा मौजूद नहीं है।

प्रशासन की तरफ से तैनात की गई एंबुलेंस में न ताे डाक्टरी स्टाफ है तथा न ही उपकरण। मुख्यमंत्री आवास के समक्ष प्रदर्शन कर रहे कोरोना योद्धा ही इन युवाओं की संभाल करने में जुटे हुए हैं तथा उन्हें ग्लूकोज लगाने सहित अन्य प्रकार की मेडिकल सुविधा प्रदान कर रहे हैं।

मरण व्रत पर बैठे नौजवानों ने ऐलान किया कि 12:00 बजे तक सरकार को उनकी मांगे पूरी करने का अल्टीमेटम दिया गया है और समय समाप्त हो रहा है अभी तक उनके पास न तो कोई प्रशासनिक अधिकारी पहुंचा है तथा ना ही सरकार के किसी नुमाइंदे ने उनकी सार ली है। ऐसे में वह सख्त कदम उठाने के लिए मजबूर होंगे। मरण व्रत पर बैठे नौजवान गुरजीत सिंह की हालत लगातार गंभीर बनी हुई है वही शुक्रवार रात को जहरीली सपरे पीने वाले गुरदीप सिंह भी संघर्ष पर डटा हुआ है।

गाैरतलब है कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के आवास के समक्ष पिछले ढाई महीने से मोर्चे पर बैठे पंजाब पुलिस भर्ती 2016 में वेटिंग व 2017 वेरिफिकेशन उम्मीदवारों में से एक युवक ने मध्य रात्रि काे स्प्रे पीकर आत्महत्या का प्रयास किया था। वीरवार से 3 व शुक्रवार को 8 उम्मीदवार अपने साथ सप्रे की बोतल लेकर मरण व्रत पर बैठे थे।

10 मई से मान के घर के बाहर धरना दे रहे भर्ती उम्मीदवार

इसी के बीच शुक्रवार रात को युवक गुरजीत सिंह ने जहर पीकर आत्महत्या करने का प्रयास किया जिससे तुरंत सिविल अस्पताल संगरूर लाया गया। डाक्टर ने उसका इलाज आरंभ किया लेकिन युवक ने इलाज दौरान डक्टर का विरोध किया। धरनास्थल पर ही है एक अन्य युवक ने परने से फंदा लगाने की कोशिश भी की जिसे बाकी सदस्यों ने बचाया। गौरतलब है कि 10 मई से पंजाब पुलिस भर्ती 2016 तथा 2017 वेरिफिकेशन उम्मीदवार मुख्यमंत्री भगवंत मान के आवास के समक्ष पक्के धरने पर बैठे हैं।

लाेकसभा उपचुनाव से पहले भगवंत मान ने दिया था भराेसा

लोकसभा उपचुनाव से कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री भगवंत मान ने उन्हें भरोसा दिलाया था कि जुलाई के पहले सप्ताह में उनके मामले पर विचार विमर्श किया जाएगा तथा जल्द से जल्द उन्हें नियुक्ति के लिए सरकार द्वारा विचार किया जाएगा। ‌किंतु जुलाई का आधा महीना गुजरने के बावजूद अभी तक सरकार की ओर से उनकी नियुक्ति के लिए कोई फैसला नहीं लिया गया है जिस से आहत होकर 11 सदस्य मरण व्रत पर बैठे हैं वह आत्महत्या करने का ऐलान कर चुके हैं। गाैरतलब है कि पंजाब विधानसभा चुनाव में राेजगार के मुद्दे पर आप ने सत्ताधारी दल काे घेरा था, लेकिन अब सरकार में आने पर बेराेजगाराें की काेई सुनवाई नहीं हाे रही।

यह भी पढ़ें-Bribe Case: लुधियाना इप्रूवमेंट ट्रस्ट का क्लर्क और नंबरदार भी गिरफ्तार, EO समेत चारों आराेपित 2 दिन के रिमांड पर भेजे