Move to Jagran APP

आज से PSEB की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू, पहले एग्जाम के खत्म होने के बाद स्टूडेंट्स ने दी ये प्रतिक्रिया

PSEB 10th and 12th Exam Today पीएसईबी कक्षा की दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षाओं का आगाज आज से हो रहा है। इसके लिए प्रदेश में 310 सेंटर्स परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बता दें परीक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर 2.15 बजे तक होगी। नकल रोकने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पीएसईबी की तरफ से दसवीं-बारहवीं परीक्षाओं को लेकर 16 संवेदनशील केंद्र बताए गए।

By Radhika kapoor Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 13 Feb 2024 04:50 PM (IST)
Hero Image
10वीं व 12वीं की परीक्षा आज से, 310 सेंटर्स बनाए।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। PSEB Annual Exam 2024 पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) कक्षा की दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षाओं का आगाज मंगलवार हुआ। इसके लिए परीक्षा के लिए 310 सेंटर्स बनाए गए हैं। श्री मुक्तसर साहिब जिले में विभिन्न स्कूलों में बनाए गए 88 परीक्षा केंद्रों के बाहर कड़े सुरक्षा के इंतजाम रहे।

परीक्षा केंद्र से बाहर आए विद्यार्थी दिखे काफी खुश 

जिले में बने उक्त केंद्रों में करीब 20 हजार विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। पेपर सुबह 11 बजे शुरू हुआ और दोपहर दो बजे तीन घंटे बाद समाप्त हुआ। दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने पहला पेपर पंजाबी ए और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने होम साइंस का पेपर दिया। इस दौरान पेपर देकर परीक्षा केंद्र से बाहर आए विद्यार्थी काफी खुश दिखाई दिए।

मुक्तसर के बरीवाला में सीनियर सेकेंडरी स्कूल के दसवीं कक्षा के विद्यार्थी गुरकीरत सिंह व गुरमुख संधू ने बताया कि उनका पहला पेपर पंजाबी ए था। पेपर में प्रश्न वहीं आए थे जो अध्यापकों की तरफ से कक्षाओं में पढ़ाया गया था। पेपर आसान था। उन्होंने बड़े ही बढ़िया तरीके से पेपर दिया गया। स्कूल में परीक्षा केंद्र में किसी तरह की दिक्कत नहीं हुई।

 मुक्तसर के सीनियर सेकेंडरी स्कूल लड़के में परीक्षा केंद्र से बाहर आईं 12वीं छात्रा सिमरजीत कौर, काजल ने बताया कि उनका होम साइंस का पेपर आसान था और किसी तरह की समस्या नहीं आई। वही प्रश्न थे जो स्कूलों में पढ़ाए गए हैं।

परीक्षा देने के बाद केंद्र से बाहर आते विद्यार्थी काफी खुश दिखाई दे रहे हैं।

इसी तरह मुक्तसर के बरीवाला में सीनियर सेकेंडरी स्कूल के दसवीं कक्षा के विद्यार्थी गुरकीरत सिंह व गुरमुख संधू ने बताया कि उनका पहला पेपर पंजाबी ए था। पेपर में प्रश्न वहीं आए थे जो अध्यापकों की तरफ से कक्षाओं में पढ़ाया गया था। पेपर आसान था। उन्होंने बड़े ही बढ़िया तरीके से पेपर दिया गया। स्कूल में परीक्षा केंद्र में किसी तरह की दिक्कत नहीं हुई।

10वीं क्लास के 40,467 विद्यार्थी हैं रजिस्टर्ड 

कक्षा दसवीं की बात करें तो 40,467 विद्यार्थी रजिस्टर्ड हुए हैं। इनमें रेगुलर के 38,633 व ओपन स्कूल के 1834 विद्यार्थी हैं। इसी तरह से कक्षा बारहवीं बोर्ड के 37,690 विद्यार्थी रजिस्टर्ड हुए हैं। इनमें 35,191 रेगुलर और 2499 विद्यार्थी ओपन स्कूल से हैं। बोर्ड परीक्षाओं(punjab board exam 2024) कक्षा दसवीं, आठवीं और बारहवीं के सफल संचालन के लिए सिविल लाइंस के खालसा सीनियर सेकेंडरी स्कूल में जिला स्तरीय कंट्रोल रूम बनाया गया है।

इसमें सरकारी हाई स्कूल दोलों कलां के बलजिंदर सिंह की मैनेजर, सरकारी स्कूल कटाणी कलां के रमनदीप, सरकारी स्कूल गिद्दडविंडी के प्रीत महिंदर सिंह, सरकारी स्कूल समिट्री रोड के विपन पाल गुरु, सरकारी स्कूल सुनेत के अरविंदर सिंह और सरकारी स्कूल नूरपुर बेट के राकेश कुमार की ड्यूटी सहायक मैनेजर लगाई गई है।

यह भी पढ़ें: Farmers Protest: किसानों को दिल्ली में नहीं घुसने देने की तैयारी, गाजीपुर-सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर कड़ा पहरा; चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात

जिले में 16 संवेदनशील परीक्षा केंद्र

पीएसईबी की तरफ से दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर 16 संवेदनशील केंद्र बताए गए हैं। जहां फ्लाइंग टीमों की पैनी नजर रहेगी। इसके लिए दस फ्लाइंग टीमों का गठन किया गया है, जो परीक्षाओं के दौरान अलग-अलग स्कूलों में चेकिंग करेगी।

शिकायत केंद्र स्थापित

नकल विरोधी अध्यापक फ्रंट की सोमवार को बैठक हुई। इसमें परीक्षा केंद्र में आ रही समस्याओं के निपटारे के लिए शिकायत केंद्र बनाया गया है। इसके लिए 95018-01000 या फिर 97790-88701 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। वहीं ई-मेल भी बनाई गई है, जहां शिकायत भेजी जा सकती है। फ्रंट के प्रधान सुखदर्शन सिंह ने कहा कि शिकायत गुप्त रखी जाएगी। इनके निपटारे के लिए जिला शिक्षा अधिकारी, पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड को सूचित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Farmer Protest: मैराथन बैठक में केंद्रीय मंत्रियों के साथ संगठनों की नहीं बनी बात, आज सुबह 10 बजे दिल्ली कूच करेंगे किसान

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।