Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Crime: लुधियाना से ठगी का आरोपित चढ़ा STF के हत्‍थे, कर चुका है करोड़ों की धोखाधड़ी; जानिए पूरा मामला

Punjab Crime लुधियाना से ठगी के आरोपित को उत्तराखंड पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए आरोपित सेक्टर-32 चंडीगढ़ रोड लुधियाना के रहने वाले हरमीत सिंह बेदी के विरुद्ध उत्तराखंड समेत देश के 20 राज्यों में शिकायतें दर्ज हैं। वह आनलाइन ट्रेडिंग करता है। प्रारंभिक जांच में देशभर में की गई ठगी की घटनाओं की कुल धनराशि 18 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Mon, 09 Oct 2023 08:51 AM (IST)
Hero Image
लुधियाना से ठगी का आरोपित चढ़ा STF के हत्‍थे (सांकेतिक फोटो)

जागरण टीम, देहरादून/लुधियाना: दुबई से शेल कंपनियों के जरिये करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए उत्तराखंड पुलिस की एसटीएफ ने उसके एक सदस्य को शनिवार को लुधियाना से गिरफ्तार किया। उससे घटना में प्रयुक्त तीन मोबाइल फोन, चेक बुक व अन्य दस्तावेज बरामद हुए। एसटीएफ के अनुसार, गिरोह का संचालन दुबई से किया जा रहा है।

गिरफ्तार किए गए आरोपित सेक्टर-32, चंडीगढ़ रोड, लुधियाना के रहने वाले हरमीत सिंह बेदी के विरुद्ध उत्तराखंड समेत देश के 20 राज्यों में शिकायतें दर्ज हैं। वह ऑनलाइन ट्रेडिंग करता है। प्रारंभिक जांच में देशभर में की गई ठगी की घटनाओं की कुल धनराशि 18 करोड़ रुपये बताई जा रही है। एसटीएफ के एसएसपी आयुष अग्रवाल ने बताया कि अजबपुर कलां निवासी बजाज फाइनांस कंपनी के क्षेत्रीय प्रबंधक सन्नी जैन ने इस मामले में जून 2023 में शिकायत दर्ज करवाई थी।

खुद को बताया करियर बिल्डर कंपनी के मानव संसाधन विभाग का अधिकारी

सन्नी को वाट्सएप पर एक अज्ञात व्यक्ति का संदेश आया था, जिसने खुद को करियर बिल्डर कंपनी के मानव संसाधन विभाग का अधिकारी बताया। उसने सन्नी को प्रतिदिन तीन से आठ हजार रुपये कमाने का झांसा देकर नौकरी का प्रलोभन दिया। दो लिंक भेजकर सन्नी को मोबाइल फोन पर टेलीग्राम एप डाउनलोड करने को कहा और फिर उन्हें अपने टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ लिया। इसके बाद आरोपित ने सन्नी का मोबाइल हैक कर लिया।

यह भी पढ़ें: Punjab News: अवैध संबंधों से दुखी होकर पति ने की आत्महत्या, पत्नी और उसके प्रेमी के खिलाफ मामला दर्ज

25 जून को सन्नी के मोबाइल पर बैंक खाते से 30 हजार रुपये कटने का संदेश आया। बैंक में पता चला कि खाते से 14 लाख 18 हजार रुपये निकाले गए हैं। उधर, हरमीत बेदी का लुधियाना में कोई क्रिमिनल रिकार्ड नहीं है। लुधियाना साइबर सेल के प्रभारी इंस्पेक्टर जतिंदर सिंह का कहना है कि देहरादून पुलिस ने यहां से किसी ठग को गिरफ्तार किए जाने संबंधी कोई जानकारी उन्हें नहीं दी है।

दुबई से शेल कंपनियों के जरिये ठगी करता है गिरोह

एसटीएफ के अनुसार, गिरोह के सदस्य नामी कंपनियों की फर्जी वेबसाइट बनाकर आमजन से वाट्सएप, ईमेल व अन्य माध्यम से संपर्क कर पार्ट टाइम नौकरी का झांसा देते हैं। फिर वह विभिन्न यू-ट्यूब वीडियो लाइक व सब्सक्राइब करने का टास्क देते हैं और उसमें निवेश कर अधिक लाभ कमाने का लालच देकर धोखाधड़ी करते हैं।

यह भी पढ़ें: Punjab: पुलिस की मौजूदगी में किसानों ने लाडोवाल टोल प्लाजा पर किया 'कब्जा', बिना टैक्स दिए गुजरे वाहन

आरोपित इस काम के लिए फर्जी सिम और फर्जी दस्तावेजों से खोले गए बैंक खातों का उपयोग करते हैं। टेलीग्राम चैनल का संचालन दुबई से किया जा रहा है। ठगी गई रकम क्रिप्टो ट्रेडिंग में लगाई जाती है। इस तरह वे धोखाधड़ी करते थे।

इन राज्यों को थी ठग की तलाश

एसटीएफ ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपित हरमीत की तलाश आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, केरल, ओडिशा, पंजाब, बंगाल, तेलंगाना, हरियाणा और छत्तीसगढ़ की पुलिस को भी थी।