Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab: कोरियर के जरिये अफीम न्यूजीलैंड पहुंचाने का प्रयास, 14 दिन बाद तीसरा मामला दर्ज; जानें कैसे हुआ खुलासा

Couries Drugs Smuggling पंजाब में कोरियर के जरिए अफीम विदेश पहुंचाने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। कनाडा और अमेरिका के बाद अब तस्करों ने कोरियर के जरिए अफीम को न्यूजीलैंड पहुंचाने का प्रयास किया। 14 दिन बाद इस तरह का तीसरा मामला दर्ज हुआ है। अफीम के बारे में तब पता चला जब कोरियर कंपनी ने पार्सल को स्कैनर से चेक किया।

By Dilbag SinghEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sat, 26 Aug 2023 10:29 PM (IST)
Hero Image
कोरियर के जरिये अफीम न्यूजीलैंड पहुंचाने का प्रयास, 14 दिन बाद तीसरा मामला दर्ज

लुधियाना, जागरण संवाददाता। Ludhiana News कोरियर के जरिये विदेश में अफीम पहुंचाने के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। थाना साहनेवाल पुलिस ने 14 दिन बाद तीसरा आपराधिक मामला दर्ज किया है। पुलिस ने कोरियर के जरिये न्यूजीलैंड भेजी जाने वाली एक किलो अफीम बरामद की है। कोरियर को बुक करवाने वाले जालंधर निवासी प्रगट सिंह के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कर गिरफ्तारी के प्रयास शुरू कर दिए हैं।

इससे पहले, अमेरिका और कनाडा में अफीम पहुंचाने की कोशिश हो चुकी है। दरअसल, गोल्डन एवेन्यू फेस-2 गढ़ा जालंधर निवासी प्रगट सिंह ने एक कोरियर न्यूजीलैंड के लिए बुक किया था।

कंपनी की तरफ से जब इस पार्सल को स्कैनर के जरिये चेक किया गया तो उसमें अफीम होने की आशंका हुई। इस पर इसकी सूचना पुलिस को दी गई, एएसआई जसपाल सिंह की निगरानी में इस पार्सल को खोला गया तो उसमें से एक किलो अफीम, दो जींस की पैंट, पांच पीस फेसिओ वाइट फेस वाश, एक गुलदस्ता, दो डिब्बे ईंजो क्रीम बरामद हुई है। पुलिस ने पार्सल बुक करवाने वाले प्रगट सिंह के खिलाफ थाना साहनेवाल में आपराधिक मामला दर्ज किया गया है।

अमेरिका-कनाडा में अफीम पहुंचाने का हुआ था प्रयास

इससे पहले, साहनेवाल पुलिस ने ही अमेरिका और कनाडा में भेजी जाने वाली अफीम पकड़ी थी। सुनाम संगरूर के गुरजोत सिंह की तरफ से कनाडा के ब्रैंपटन के निवासी प्रभजोत सिंह को भेजने के लिए कपड़ों का एक बैग पार्सल के तौर पर डीएचएल कंपनी के पास बुक करवाया था और इसी तरह से कपूरथला के गांव नडाला निवासी सरबजीत सिंह ने एक कोरियर अमेरिका में बलविंदर सिंह मुल्तानी को भेजने के लिए बुक करवाया था।

डीएचएल कंपनी के ढंडारी कलां में स्थित गोदाम में जब यह कोरियर विदेश भेजने के लिए पहुंचे तो इसे एक्सरे मशीन के जरिए चेक किया गया था, जिसमें कुछ संदिग्ध वस्तु कपड़ों के बीच होने संबंधी पता चला। डीएचएल कंपनी के स्थानीय सुपरवाइजर मयंक चौहान ने इस संबंधी थाना साहनेवाल पुलिस को सूचित किया और पुलिस की तरफ से इन पार्सल को खोला तो कनाडा में प्रभजोत सिंह को भेजने के लिए बुक करवाए पार्सल से 435 ग्राम अफीम और बलविंदर सिंह मुलतानी अमेरिका को भेजने के लिए बुक करवाए पार्सल से 250 ग्राम अफीम बरामद हुई।