Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विदेशी बाजार पर पंजाब की दमक, अब अमेरिका और यूरोप की सड़कों पर दौड़ेंगी लुधियाना की साइकिल; वालमार्ट में भी होंगी उपलब्‍ध

Ludhiana Bicycles अब विदेशी बाजार पर पंजाब की दमक दिखेगी। चीन के बाद विश्व का दूसरा सबसे बड़े साइकिल निर्माता लुधियाना की साइकिल नगरी लुधियाना के साइकिल अब वालमार्ट में भी उपलब्ध होंगे। इसके लिए वालमार्ट ने लुधियाना की नामी कंपनी हीरो इकोटेक के साथ अनुबंध किया है और कंपनी की ओर से इस मार्केट को ध्यान में रखते हुए विशेष साइकिल डिजाइन की गई है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Sat, 30 Dec 2023 02:25 PM (IST)
Hero Image
अब अमेरिका और यूरोप की सड़कों पर दौड़ेंगी लुधियाना की साइकिल

मुनीश शर्मा, लुधियाना। पंजाब की साइकिल अब अमेरिका और यूरोप की सड़कों पर चलेंगी और इसके लिए विश्व के प्रमुख रिटेल कंपनियों द्वारा भारतीय कंपनियों के साथ अनुबंध किया जा रहा है। चीन के बाद विश्व का दूसरा सबसे बड़े साइकिल निर्माता लुधियाना की साइकिल नगरी लुधियाना के साइकिल अब वालमार्ट में भी उपलब्ध होंगे।

इसके लिए वालमार्ट ने लुधियाना की नामी कंपनी हीरो इकोटेक के साथ अनुबंध किया है और कंपनी की ओर से इस मार्केट को ध्यान में रखते हुए विशेष साइकिल डिजाइन की गई है।

यह भी पढ़ें: Ludhiana को नए साल पर सीएम का बड़ा तोहफा, शहर के लिए 19 करोड़ की मशीनरी को दिखाई हरी झंडी

इसके साथ ही अब मार्केट का फोकस ऑस्ट्रेलिया और यूरोप मार्केट में विस्तार का है। ऐसे में औद्योगिक नगरी लुधियाना के कारोबारी अब विदेशी बाजार के लिए तेजी से अग्रसर हो रहे हैं। इसमें कई उत्पादों को विदेशी बाजार में तेजी से विकसित किया जा रहा है। वालमार्ट ने कई क्वालिटी पैरामीटर्स को पूरा करते हुए हीरो इको टेक के साइकिलों की बिक्री आरंभ की है। लुधियाना की कई नामी कंपनियां अब विस्तार के लिए तैयारी में है और विदेशी मार्केट पर फोकस कर रही है।

हमारी क्वालिटी के दम पर करेंगे विस्तार

हीरो इकोटेक के एमडी गौरव मुंजाल ने कहा कि वालमार्ट के साथ काफी समय से बात चल रही थी। कंपनी की ओर से बेहतर क्वालिटी के दम पर यह मुकाम हासिल किया है। कंपनी की फोकस अब पचास प्रतिशत कारोबार को एक्सपोर्ट में बदलने का है। इसके लिए कंपनी बेहतर उत्पादों के निर्माण पर फोकस कर रही है।

वालमार्ट के बाद अब आस्ट्रेलिया और यूरोप के कई बड़े ब्रांड के साथ अनुबंध को लेकर बात चल रही है। जहां कंपनी की ओर से विभिन्न साइकिलों की रेंज मुहैया करवाई जाएगी, वहीं कंपनी ई व्हीकल के साथ साथ कस्टमाइजड़ साइकिल एवं अन्य उत्पादों की एक्सपोर्ट पर भी फोेकस करेगी।

ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड संग बेहतर इनोवेशन पर फोकस

यूनाइटेड साइकिल एवं पार्टस मैन्यूफेक्चरर एसोसिएशन के प्रधान हरसिमरजीत सिंह लक्की ने कहा कि हमारा फोकस साइकिल की एक्सपोर्ट में भागीदारी को बढ़ाना है। चीन 13 करोड़ और हम केवल 2 करोड़ सलाना साइकिल बिक्री कर रहे है। इसके लिए मुख्य कारण इंटरनेशनल मार्केट के मानकों को पूरा न कर पाना है।

यह भी पढ़ें: NRI के लिए खुशखबरी! सभी परेशानियों का चुटकियों में होगा हल, पंजाब सरकार ने एनआरआई मामलों के लिए लॉन्च की ये नई वेबसाइट

अब हमारा फोकस है कि हम क्वालिटी को सुधारने पर काम करे। इसके लिए ब्यूरो आफ इंडियन स्टैंडर्ड और आरएंडडी सेंटर संग मिलकर यूसीपीएमए इनोवेशन पर फोकस करेगी इसमें नए रिसर्च और प्रोडक्ट क्वालिटी को बेहतर करने के लिए साइकिल एवं साइकिल पार्टस निर्माताओं के लिए वर्कशाप आयोजित की जाएंगी।