Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Tourist places: ऐतिहासिक स्थलाें की सैर करनी है ताे आएं बरनाला, दीवाली से पहले बनाएं प्लान

Punjab Tourist places मालवा के शहर बरनाला में सर्दियाें में घूमने के लिए बेहतर है। यहां ऐतिहासिक स्थलाें की सैर आपकाे सुकून दिला सकती है। दीवाली और धनतेरस से पहले यहां देश-विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटक आते है।

By Vipin KumarEdited By: Updated: Tue, 18 Oct 2022 12:06 PM (IST)
Hero Image
Punjab famous Tourist places: सर्दियाें में बरनाला के टूरिस्ट स्पाट की करें सैर। (फाइल फाेटाे)

आनलाइन डेस्क, लुधियाना/बरनाला। Punjab Tourist places: सर्दियाें के माैसम में पंजाब की सैर आपकाे तराेताजा बना सकती है। राज्य में घूमने के लिए कई प्रमुख धार्मिक और टूरिस्ट स्पाॅट है। बात अगर मालवा के शहर बरनाला की करें ताे बात ही कुछ और है। यहां ऐतिहासिक स्थलाें की सैर आपकाे सुकून दिला सकती है। दीवाली और धनतेरस से पहले यहां बड़ी संख्या में देश-विदेश से पर्यटक घूमने आते है। आइए आपकाे बरनाला शहर के प्रमुख धार्मिक स्थलाें के बारे में बताते हैं।

​​​​​बरनाला किला

बरनाला के ऐतिहासिक स्थल काफी फेमस है। यहां के प्राचीन बरनाला किले काे देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आते हैं। दीवाली से पहले यहां काफी बीड़ लगी रहती है। हालांकि बरनाला किला सुरक्षा कारणों की वजह के प्रशासन द्वारा गिरा दिया गया है, क्योंकि यह काफी पुराना हो गया था। इसकी दीवारें ढहने की कगार पर थीं। यहां गुरुद्वारा साहिब और दुर्गा मंदिर के साथ बाबा अल्ला सिंह जी के धार्मिक 'चूल्हों' का नवीनीकरण किया गया है। जिन्हें आप यात्रा के दौरान देख सकते हैं।

नानकसर गुरुद्वारा

बरनाला का यह गुरुद्वारा शहर से लगभग 25 किमी की दूरी पर स्थित है। यह लगभग 11 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ हैं। यह धार्मिक स्थल शहर के बड़े गुरुद्वारों में शुमार है। यहां सुबह से ही संगत अरदास करने पहुंच जाती है। माना जाता है कि यह गुरुद्वारा पांच दशक पुराना है। यहां आप सांत वातावरण में सेवा देने के साथ ही कीर्तन भजन का हिस्सा भी बन सकते हैं।

टेक्सटाइल मार्केट

बरनाला में अगर आपकाे खरीदारी करनी है ताे टेक्सटाइल मार्केट आ जाएं। यहां आपकाे किफायती दामाें पर अपनी पसंद के गारमेंटस ले सकते हैं। कपड़ा उद्याेग के लिए भी बरनाला काफी मशहूर है। इसके साथ ही शहर आधुनिक जूरी के साथ ट्रेडिशनल ज्वेलरी के लिए और लकड़ी के काम के लिए भी जाना जाता है। बरनाला का फुलकारी सूट और दुपट्टों के लिए भी उत्तर भारत में काफी नाम है। यहां दूसरे राज्याें से भी लाेग और व्यापारी खरीदारी काे आते हैं।

बाबा कला मेहर स्टेडियम

शहर के बाबा कला मेहर स्टेडियम की सैर आपकाे सुकून दिला सकती है। खेल प्राधिकरण द्वारा इस स्टेडियम का निर्माण किया गया था। यह स्टेडियम क्रिकेट के साथ-साथ अन्य खेलों की ट्रेनिंग प्रदान करता है। खासकर बरनाला का स्टेडियम यूथ को काफी ज्यादा प्रोत्साहित करता है।

बरनाला के व्यंजन भी मशहूर

कानपान काे लेकर पंजाब देशभर में काफी फेमस है। अगर आप बरनाला में आ रहे हैं ताे यहां के व्यंजनाें के आप मुरीद हाे जाएंगे। बरनाला के स्वादिष्ट व्यंजनों का आप भी लुत्फ उठा सकते हैं। देसी घी में बनाए गए यहां के पकवान और भोजन मुंह में पानी ला देते हैं। यहां का दैनिक भोजन भी खास मसालों का इस्तेमाल कर बनाए जाते हैं, जो खाने का जायका बढ़ा देते हैं। घी लगी रोटियां, पराठें, विभिन्न प्रकार की सब्जियां और लस्सी के साथ आपकी यात्रा खास बन जाएगी।

यह भी पढ़ें-Dengue Cases in Ludhiana: सर्दी की दस्तक के साथ ही डेंगू का खतरा बढ़ा, 30 नए मरीज मिले

यह भी पढ़ें-Weather Update Today: पंजाब में सुबह से चल रही ठंडी हवाओं से बदला मौसम, एक हफ्ते तक वर्षा के नहीं आसार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें