Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कड़ाके की ठंड के लिए हो जाएं तैयार! बारिश गिराएगी तापमान, पंजाब में दो दिन जमकर बरसेंगे बदरा; जहरीली हवा से मिलेगी राहत

Punjab Weather Today पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम बदल गया है जिससे पंजाब में बारिश (Rain in Punjab) के आसार बने हुए हैं। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते पंजाब में 30 नवंबर तक बादल छाए रहने हल्की वर्षा व बूंदाबांदी की संभावना है। कई जिलों में धुंध पड़ने के आसार हैं। वहीं एक दिसंबर से मौसम शुष्क रहेगा।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Wed, 29 Nov 2023 08:01 AM (IST)
Hero Image
कड़ाके की ठंड के लिए हो जाएं तैयार, पंजाब में दो दिन जमकर बरसेंगे बदरा

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Punjab Weather Today: देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदल गया है। पर्वतीय क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी हो रही है तो वहीं, मैदानी क्षेत्रों में बारिश ने लोगों को ठंडक का अहसास कराया हुआ है।

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम बदल गया है जिससे पंजाब में बारिश (Rain in Punjab) के आसार बने हुए हैं। मौसम विभाग के पुर्वानुमान के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते पंजाब में 30 नवंबर तक बादल छाए रहने, हल्की वर्षा व बूंदाबांदी की संभावना है।

एक दिसंबर से शुष्क रहेगा मौसम

कई जिलों में धुंध पड़ने के आसार हैं। मौसम केंद्र चंडीगढ़ के पूर्वानुमान के अनुसार पश्चिमी मालवा को छोड़कर पंजाब के ज्यादातर जिलों में पश्चिमी विक्षोभ का असर रहेगा।

न्यूनतम तापमान में बड़ा बदलाव नहीं होगा, अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है। वहीं, एक दिसंबर से मौसम शुष्क रहेगा। मंगलवार को पंजाब के कई जिलों में दिन में बादल छाए रहे।

पंजाब के कई जिलों में हुई बूंदाबांदी

चंडीगढ़ में कुछेक जगह पर बूंदाबांदी व हल्की वर्षा हुई। होशियारपुर, रूपनगर व पठानकोट में भी बादल छाए रहे और बूंदाबांदी हुई।

रविवार देर शाम को ही मौसम बदल गया और सोमवार को सुबह से लेकर देर शाम तक बादल छाए रहे, हालांकि बारिश नहीं हुई। तेज हवाओं ने लोगों को काफी परेशान किया। बारिश होने से पंजाबवासियों को जहरीली हवा से राहत मिल सकती है।

यह भी पढ़ें- Punjab Weather: बारिश से बदला मौसम का मिजाज, ठंड ने दिखाए तेवर...सुबह-शाम छाया कोहरा; जानें आगे कैसा रहेगा राज्य का हाल

बारिश होने से हवा में होगा सुधार

विशेषज्ञों ने कहा कि बारिश होने के बाद वायु गुणवत्ता सूचकांक स्तर (Air Quality Index) में सुधार हो सकता है, क्योंकि इससे हवा में मौजूद बारीक धूल कण साफ हो जाएंगे। वहीं, इसी के साथ बारिश होने के बाद पंजाब के सभी जिलों में ठंड बढ़ जाएगी। पंजाब में किसानों के लगातार पराली दहन के कारण धुएं ने आसमान को पहले ही आगोश में लिया हुआ था।

यह भी पढ़ें- Punjab Weather Today: पंजाब में बदले मौसम के तेवर, सुबह-शाम छाया कोहरा; तापमान में गिरावट आने से ठंड ने पकड़ी रफ्तार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर