Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Weather: पंजाब में मौसम बना हुआ शुष्‍क, रात में हो रहा ठंड का अहसास; जानिए आज कितना रहेगा तापमान

Punjab Weather Today मौसम अभी भी शुष्‍क बना हुआ है। बह से लेकर दोपहर तक तेज धूप हो रही है। जिसकी वजह से अभी भी दिन का तापमान 33 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है। हालांकि रात के तापमान में अब कमी आने लग गई है। विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार नौ अक्तूबर को पंजाब के कई जिलों में बादल छाएं रहने और बूंदाबांदी की संभावना है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 08 Oct 2023 07:41 AM (IST)
Hero Image
रात में हो रहा ठंड का एहसास

जागरण संवाददाता, लुधियाना: पंजाब में पिछले दस दिनों से मौसम ड्राई चल रहा है। सुबह से लेकर दोपहर तक तेज धूप हो रही है। जिसकी वजह से अभी भी दिन का तापमान 33 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है। हालांकि रात के तापमान में अब कमी आने लग गई है। मौसम केंद्र चंडीगढ़ के अनुसार रविवार को भी मौसम साफ रहेगा। सोमवार से मौसम बदलेगा।

विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार नौ अक्तूबर को पंजाब के कई जिलों में बादल छाएं रहने और बूंदाबांदी की संभावना है। कुछ जिलों में हल्की वर्षा भी हो सकती है। हालांकि इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा। विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 20 अक्तूबर के बाद से दिन व रात के तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है।

यह भी पढ़ें: Punjab Weather: पंजाब में जल्द होगा मौसम में बदलाव, अगले सप्ताह तापमान में गिरावट की संभावना

सर्दी के मौसम में बच्चों का विशेष ध्यान रखें

शुरू हो रहे सर्दी के मौसम में अपने बच्चों का विशेष ध्यान रखें ताकि नन्हे बच्चों को सर्दी से बचाया जा सके और इससे होने वाली बीमारियों से भी दूर रखा जा सके। इस संबंधी माहिर डा. विशाल जग्गी ने बताया कि मां अपने बच्चों को दूध पिलाने के अलावा दाल का पानी, रोटी, दलिया आदि पौष्टिक आहार जरूर खिलाएं। जो मां अपने बच्चों को केवल दो साल तक दूध पर ही निर्भर रखती है, वह बच्चे कुपोषण का शिकार हो सकते हैं।

ऐसा ही एक मामला कलानौर में सामने आया है। उन्होंने बताया कि हरगुणप्रीत (2) की माता ने अपनी दो साल तक केवल दूध पर ही बच्चे को निर्भर रखा, जिसके कारण वह कुपोषण का शिकार हो गई और उसका केवल दो ग्राम खून रहने के उपरांत उसे कम्यूनिटी सेहत केंद्र कलानौर में इलाज के लिए भर्ती करवाया गया है।

यह भी पढ़ें: Punjab Weather Update: पंजाब में मौसम ने ली करवट, सुबह और शाम को होगा हल्की ठंड का अहसास; दिन में खिलेगी धूप

इस समय खून 10 ग्राम हो गया है। यदि बच्चे के पैर व पेट ठंडा है तो बच्चा बीमार है। उन्होंने माताओं को अपील की कि वो दूध के साथ साथ बच्चे को पानी भी पिलाएं। उन्होंने साथ ही गर्भवती महिलाओं को कहा कि वे खून की कमी को पूरा करने के लिए आयरन की गोलियां जरूर लें।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर