Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिमाचल के साथ लगते पंजाब के कई जिलों में पांच दिनों तक होगी बारिश, दूसरे हिस्सों में सताएगी उमस भरी गर्मी

Punjab Weather Today हिमाचल के उपरी इलाकों में मानसून के बीच पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पंजाब के कई जिलों में बादल छाएं रहेंगे और झमाझम बारिश होगी। इसके चलते प्रदेश के कई जिलों में बारिश होगी तो अन्य जिलों में उमस भरी गर्मी परेशान करेगी। पंजाब के अन्य जिलों में मानसून के सुस्त पड़ने से मौसम साफ रहेगा।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Wed, 09 Aug 2023 08:09 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल के साथ लगते पंजाब के कई जिलों में पांच दिनों तक होगी बारिश

लुधियाना, जागरण संवाददाता। Punjab Weather Today: हिमाचल के उपरी इलाकों में मानसून के बीच पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पंजाब के कई जिलों में बादल छाएं रहेंगे और झमाझम बारिश होगी। मौसम केंद्र चंडीगढ़ के पूर्वानुमान के अनुसार हिमाचल के साथ लगते पठाकनेट, होशियारपुर, अमृतसर, कपूरथला, रोपड, जालंधर, मोहाली, आनंदपुर साहिब में 14 अगस्त तक रूक-रूक कर बारिश की संभावना हैं।

कई जिलों में परेशान करेगी उमस और गर्मी

वहीं, पंजाब के अन्य जिलों में मानसून के सुस्त पड़ने से मौसम साफ रहेगा। जिसके चलते उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान करेगी। कई जिलों में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच सकता है। मौसम केंद्र चंडीगढ़ के डायरेक्टर डॉ. मनमोहन सिंह के अनुसार पंजाब में अभी मानसून की सक्रियता कम हो गई हैं।

15 अगस्त के बाद फिर सक्रिय होगा मानसून

संभावना है कि 15 अगस्त के बाद मौसम फिर बदलेगा और मानसून फिर से सक्रिय हो जाए। फिलहाल अगले सप्ताह तक अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। उन्होंने कहा कि मंगलवार को पंजाब के कई जिलों में बारिश हुई है। जिसमें चंडीगढ़ में 36 मिलीमीटर, एसबीएस नगर में 2.2 मिलीमीटर, जालंधर में 19 मिलीमीटर, रोपड़ में 3.5 मिलीमीटर बारिश हुई हैं।

कल कितना रहा तापमान?

पंजाब के ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। लेकिन पटियाला में अधिकतम तापमान 37.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा हैं। वहीं पठानकोट में 37.1 डिग्री सेल्सियस व बठिंडा में 37.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। फिरोजपुर व लुधियाना में तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।