Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Weather: पंजाब में मानसून ने फिर पकड़ी रफ्तार, दो दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट; जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

Punjab Weather Today पंजाब में मानसून फिर सक्रिय हो गया है। आने वाले दो दिनों में भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया है। वहीं अभी उमस से राहत नहीं मिल पाई है। आसमान में बादल तो छाए रहते हैं लेकिन उमस भरी गर्मी लोगों को अभी भी परेशान कर रही है।

By Asha Rani Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 21 Jul 2024 07:33 AM (IST)
Hero Image
पंजाब में आसमान में छाए रहेंगे बादल

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Punjab Weather Today: पंजाब में सोमवार से दो दिनों तक भारी वर्षा को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार रविवार रात्रि से मानसून सक्रिय होगा। जिसके चलते दो दिनों तक पंजाब में तेज हवाओं के बीच वर्षा होगी।

उमसभरी गर्मी रहेगी जारी

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को भी आसमान में बादल छाए रहेंगे। साथ ही उमसभरी गर्मी जारी रहेगी। इससे पहले भी मौसम विभाग की ओर से पिछले सप्ताह भारी वर्षा को लेकर पूर्वानुमान लगाया गया था, जो कि सही साबित नहीं हुआ। अब देखना होगा कि जुलाई के आखिरी सप्ताह में दाखिल होने से पहले मानसून जोरदार तरीके से बरसात है या नहीं।

ये दर्ज हुआ तापमान

उधर, शनिवार को पंजाब के कई जिलों में दोपहर के समय बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग के अनुसार बठिंडा में दिन में सबसे अधिक 40 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जबकि अमृतसर में 38.6 डिग्री, संगरूर में 39.7 डिग्री, चंडीगढ़ में 36 डिग्री, लुधियाना में 36.2 डिग्री, पठानकोट में 37.7 डिग्री, गुरदासपुर में 37.5 डिग्री, जालंधर में 37.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें: Punjab Weather News: पंजाब में मानसून ने फिर पकड़ी रफ्तार, कई जिलों में हुई झमाझम बारिश; जानें मौसम के सभी अपडेट

बच्‍चों का रखें ख्‍याल

वर्षा के मौसम में जगह-जगह गंदा पानी जमा हो जाता है। बच्चों को पानी से ज्यादा लगाव होता है, इसलिए वे मना करने के बावजूद पानी में ज्यादा खेलते हैं। इस कारण संक्रमण और बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं।

यह भी पढ़ें: Punjab Weather Today: पंजाब में मौसम के बदले मिजाज, दो दिन के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी; जानें पूरा अपडेट

इसलिए इस मौसम में बच्चों का खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। बरसात के मौसम में मच्छर पनपते हैं, जिससे बच्चों को डेंगू और मलेरिया जैसे खतरनाक संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है।