Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Weather Update: पंजाब के कई जिलों में आज और कल छाए रहेंगे बादल, वर्षा के बन रहे आसार

Punjab Weather Update पंजाब में मौसम लगातार बदल रहा है। धीरे-धीरे ठंड बढ़ना शुरू हो गई है। वहीं आज पंजाब के कई जिलों में बादल छाए रहेंगे। इससे वर्षा के आसार भी बन रहे हैं। अगर ऐसा हुआ तो स्माग की मार झेल रहे लोगों को राहत मिलेगी।

By Jagran NewsEdited By: DeepikaUpdated: Sat, 05 Nov 2022 09:07 AM (IST)
Hero Image
Punjab Weather Update: पंजाब में वर्षा के आसार बन रहे हैं। (सांकेतिक)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। स्माग की मार झेल रहे पंजाब के लोगों के लिए राहत की खबर है। मौसम विभाग चंडीगढ़ के डायरेक्टर डा. मनमोहन सिंह के अनुसार पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। हालांकि इसका मुख्य असर जम्मू-कश्मीर और हिमाचल के ऊपरी इलाकों में देखने को मिलेगा।

दिन व रात के तापमान में आएगी गिरावट, वर्षा के आसार

वहीं पंजाब के पठानकोट, गुरदासपुर, होशियारपुर, अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, रूपनगर, तरनतारन, कपूरथला, पटियाला, मोहाली, मानसा सहित कुछ अन्य जिलों में शनिवार और रविवार को बादल छाए रह सकते हैं। कई जिलों में वर्षा की भी संभावना है। इसके साथ ही दिन व रात के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी।

शहर में लगातार बढ़ रहा खतरनाक गैसों का स्तर

दूसरी तरफ दीपावली के बाद से महानगर स्माग की गिरफ्त हैं। हवा में स्वास्थ्य काे नुकसान पहुंचाने वाली खतरनाक गैसों का स्तर लगातार बढ़ रहा है। स्माग के कारण जहां श्वास संबंधी तकलीफें बढ़ रही हैं, वहीं आंखों के लिए भी यह घातक साबित हो रही है। पिछले एक सप्ताह में आंखों के विशेषज्ञों के पास एलर्जी की शिकायत करने वाले मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई है, जो चिंता का विषय है।

लुधियाना में आबोहवा की स्थिति बेहद खराब

पक्खोवाल रोड स्थित राणा आई अस्पताल के वरिष्ठ नेत्र विशेषज्ञ डा. बरिजिंदर सिंह राणा का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से शहर की आबोहवा बेहद खराब स्थिति में चल रही है। ऐसा लग रहा है, जैसे कुछ उंचाई पर धुआं तैर रहा हो। उन्होंने कहा कि हम लोगों को सलाह दे रहे हैं कि स्माग में आउटडोर एक्टिविटी घटा दें। अत्याधिक प्रदूषण वाली जगहों जैसे औद्योगीकृत स्थानों पर जाने से बचे।

पंजाब के बड़े शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्सः-

  • अमृतसर 236
  • बठिंडा 220
  • जालंधर 227
  • लुधियाना 300
  • मंडी गोबिंदगढ़ 273
  • पटियाला 232

यह भी पढ़ेंः- CBSE Reading Challenge: छात्रोंं की इंग्लिश व हिंदी स्किल्स बढ़ाएगा सीबीएसई रीडिंग चैलेंज, जानें पूरी डिटेल

यह भी पढ़ेंः- Ludhiana Sewerage Problem: गोबिंदगढ़ में सीवरेज ब्लाकेज से सड़कों पर गंदा पानी, परेशान लोगों ने किया प्रदर्शन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें