Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Weather Update: पंजाब में अगले हफ्ते से बदलेगा मौसम, पड़ेगी कड़ाके की ठंड; कोहरा भी छाएगा

Punjab Weather Update पंजाब में ठंड ने पूरी तरह से दस्तक दे दी है। लोग अब दिन में भी गर्म कपड़े पहने हुए नजर आ रहे हैं। वहीं 22 नवंबर से पंजाब में ठंड को प्रकोप बढ़ जाएगा। इस दौरान कोहरा भी पड़ेगा।

By Asha Rani Edited By: DeepikaUpdated: Sat, 19 Nov 2022 08:35 AM (IST)
Hero Image
Punjab Weather Update: पंजाब में अगले हफ्ते से कड़ाके की ठंड पड़ेगी। (जागरण)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Punjab Weather Update: पंजाब में अगले हफ्ते से ठंड का टार्चर पूर्ण रूप से शुरू हो जाएगा। धुंध के बाद अब कोहरा भी पड़ेगा। मौसम केंद्र चंडीगढ़ के पूर्वानुमान के अनुसार 21 नवंबर तक पंजाब में मौसम शुष्क रहने वाला है। इस दौरान न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव नहीं दिखेगा।

सुबह व शाम के समय मध्यम कोहरा पड़ेगा

वहीं 22 नवंबर से पंजाब में न्यूनतम तापमान में 2 से चार डिग्री सेल्सियस तक गिरावट देखने को मिलेगी। अभी जिन जिलों में न्यूनतम तापमान 7 से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है, वहां 5 डिग्री या इससे कम हो सकता है। साथ ही इन जिलों में सुबह व शाम के समय मध्यम कोहरा पड़ सकता है, जिससे सर्दी बढ़ेगी।

अगले हफ्ते से हवा की बदलेगी दिशा, ठिठुरन बढ़ेगी

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार न्यूनतम तापमान 5 डिग्री से कम होने पर कोहरा पड़ता है। इस दौरान हवा की दिशा एकदम बदल जाएगी, जिससे ठिठुरन और बढ़ेगी। पिछले सप्ताह वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के सक्रिय होने से कई जिलों में रातें गर्म रही। रात का तापमान सामान्य से पांच से छह डिग्री अधिक दर्ज किया गया।

एक्यूआइ में थोड़ा सुधार, शनिवार सुबह 183 रिकार्ड

लुधियाना शहर में पिछले दिनों हुई बूंदाबांदी से एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) में भी हल्का सुधार देखने को मिला है। अभी यह माडरेट यानी मध्यम बना हुआ है। सेंट्रल पाल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की वेबसाइट के अनुसार शनिवार सुबह 8 बजे लुधियाना का एक्यूआइ 183 माडरेट रिकार्ड किया गया, जिससे राहत मिली है।

पंजाब के बड़े शहरों का एक्यूआइः-

  • अमृतसर- 180 (PM2.5), 159 (PM10)
  • लुधियाना- 183 (PM2.5), 139 (PM10)
  • जालंधर- 128 (PM2.5), 123 (PM10)
  • पटियाला- 123 (PM2.5), 118 (PM10)
  • मंडी गोबिंदगढ़- 181 (PM2.5), 141 (PM10)

यह भी पढ़ेंः- Ludhiana Education: वोकेशनल शिक्षा में अब इंडस्ट्रियल विजिट पर जाएंगे विद्यार्थी, 47 स्कूलों को ग्रांट

यह भी पढ़ेंः- Power Cut in Ludhiana: सर्दी में भी लग रहे कट..कई इलाकों में बंद रहेगी बिजली, जानें कितने घंटे होगी परेशानी