Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Weather News: पंजाब में मानसून ने दी दस्तक, कई जिलों में हुई बारिश; जानें मौसम के ताजा अपडेट्स

Punjab Weather News पंजाब में मानसून ने फिर से दस्तक दे दी है। शनिवार रात से रविवार सुबह तक कई जिलों में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार 21 सितंबर तक पंजाब के कई जिलों में बादल छाएं कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि सितंबर के आखिरी सप्ताह के बाद तेज बारिश धान की फसल के लिए नुकसानदायक हो सकती है।

By Asha Rani Edited By: Rajiv Mishra Updated: Mon, 16 Sep 2024 09:27 AM (IST)
Hero Image
रविवार सुबह कई जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। पंजाब में मानसून फिर से सक्रिय हो गया हैं। जिसके चलते शनिवार मध्यरात्रि से लेकर रविवार सुबह कई जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई। मौसम विभाग के अनुसार चंडीगढ़ में चौबीस घंटे के दौरान 18 मिलीमीटर बारिश हुई। पटियाला में 1.2 मिलीमीटर, फतेहगढ़ साहिब में 6.8 मिलीमीटर, रोपड़ में 1.5 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई।

21 सितंबर तक कई जिलों में हो सकती है हल्की बारिश

कई जिलों में दिन में बादल छाएं रहे। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 21 सितंबर तक पंजाब के कई जिलों में बादल छाएं रहने, गरज के साथ बूंदाबांदी से लेकर हल्की से सामान्य वर्षा हो सकती हैं। खासकर, हिमाचल व हरियाणा के साथ लगते जिलों में बारिश हो सकती है। हालांकि कहीं भी भारी वर्षा की संभावना नहीं जताई गई।

तेज बारिश से धान की फसल को नुकसान

दूसरी तरफ कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक सितंबर के आखिरी सप्ताह के बाद तेज वर्षा धान की फसल के लिए नुकसानदायक साबित होगी। फसल पर फंगस की वजह से बीमारियां लगने की खतरा बढ़ जाता हैं। हल्की वर्षा से फिलहाल कोई नुकसान नहीं हैं।

सितंबर में केवल 34.1 मिलीमीटर हुई बारिश

बता दें कि सितंबर के पहले सप्ताह को छोड़कर उसके बाद से मानसून पूरी तरह से सक्रिय नहीं हैं। जिसके चलते कुछेक जगहों पर ही हल्की वर्षा हो रही हैं, जबकि ज्यादातर जगहों पर सूखा ही हैं। सितंबर में सामान्य तौर पर 49.1 मिलीमीटर वर्षा होती हैं, जबकि अभी तक केवल 34.1 मिलीमीटर वर्षा हुई हैं।

यह भी पढ़ें- OMG: खराब टोमेटो सॉस बेचने पर मिली अनोखी सजा, कोर्ट में पूरा दिन खड़े रहने का मिला दंड

सितंबर के आखिरी दस दिनों में हो सकती है अच्छी वर्षा

वहीं मानसून सीजन में सामान्य वर्षा 411 मिलीमीटर हैं, जबकि अभी तक केवल 306 मिलीमीटर ही हुई है। सितंबर में सामान्य से 31 प्रतिशत और मानसून सीजन में सामान्य से 25 प्रतिशत कम वर्षा अभी तक हुई हैं। हालांकि विज्ञानियों का पूर्वानुमान हैं कि सितंबर के आखिरी दस दिनों में अच्छी वर्षा हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें- Cloud Burst: रामपुर में बादल फटने से आई बाढ़, लोगों ने भाग कर बचाई जान; फिर से सक्रिय होगा मानसून

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर