Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Weather Today: पंजाब में धुंध की चादर: शून्य रही विजिबिलिटी, ठंड भी दिखा रही असर; कोहरे का रेड अलर्ट जारी

Punjab Weather पंजाब में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। राज्य में धुंध का कहर दिख रहा है जिससे विजिबिलिटी बहुत कम है। मौसम विभाग ने बुधवार को पंजाब में बहुत घनी धुंध होने को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। पूर्वानुमान के अनुसार धुंध काफी ज्यादा रहेगी। धुंध के कारण नमी की मात्रा सौ प्रतिशत रही। जिसके चलते सड़कों पर यातायात व्यवस्था बाधित हुई।

By Asha Rani Edited By: Preeti Gupta Updated: Wed, 27 Dec 2023 08:51 AM (IST)
Hero Image
पंजाब में धुंध की चादर: शून्य रही विजिबिलिटी

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Punjab Today Weather News:  पंजाब में मंगलवार को धुंध का कहर दिखा। बहुत घनी धुंध के कारण लुधियाना, जालंधर, मोगा, होशियारपुर, पटियाला, गुरदासपुर, जालंधर, मोहाली, बरनाला सहित कई जिलों में सुबह साढ़े पांच से आठ बजे तक विजिबिलिटी घटकर शून्य तक पहुंच गई।

रेंगते हुए चल रही गाड़ियां

धुंध के कारण नमी की मात्रा सौ प्रतिशत रही। जिसके चलते सड़कों पर यातायात व्यवस्था बाधित हुई। वाहनों की हेडलाइट जलाने के बाद भी सामने कुछ नजर नहीं आ रहा था। वाहन रेंगते हुए चल रहे थे। जिसकी वजह से कई प्रमुख सड़कों पर जाम की स्थिति भी रही।

50 से 100 मीटर के बीच रही विजिबिलिटी

सुबह आठ बजे के बाद भी पूरा दिन कई जिलों में धुंध छाई रही और कई जगहों पर दोपहर तक विजिबिलिटी 50 से 100 मीटर के बीच ही थी। घनी धुंध के चलते सूर्य की किरणें भी बेअसर दिखी। कई जिलों में तो धूप ही नहीं निकली। जिसके चलते दिन में काफी ठिठुरन रही।

जालंधर दिन में सबसे ठंडा

दिन का तापमान भी सामान्य से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक कम दर्ज किया गया। जबकि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते रात का तापमान कई जिलों में सामान्य से अधिक दर्ज किया गया। मौसम केंद्र चंडीगढ़ के अनुसार जालंधर दिन में सबसे ठंडा रहा।

पंजाब में बहुत घनी धुंध के लिए रेड अलर्ट जारी

दूसरी तरफ मौसम विभाग ने बुधवार को पंजाब में बहुत घनी धुंध होने को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। पूर्वानुमान के अनुसार धुंध काफी ज्यादा रहेगी। जिससे राहगीरों की मुश्किलें बढ़ जाएंगी। हालांकि राज्य में अगले तीन से चार दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा।

यह भी पढ़ें- Punjab Weather: कोहरे की चादर में लिपटा पंजाब, बादल छाने से बढ़ी ठिठुरन; इस दिन बारिश होने से और बढ़ेगी ठंड


कब कितना रहा तापमान? 

वहीं,  पंजाब में 25 दिसंबर को अधिकतम तापमान 20.7 और न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री रहा। 24 दिसंबर को अधिकतम तापमान 22.5 और न्यूनतम तापमान 11. डिग्री रहा। 23 दिसंबर को अधिकतम तापमान 19.8 और न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री रहा।

22 दिसंबर को अधिकतम तापमान 20.2 और न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री रहा। 21 दिसंबर को अधिकतम तापमान 21.2 और न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री रहा।20 दिसंबर को अधिकतम तापमान 21.7 और न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री रहा।

यह भी पढ़ें- हिमाचल से भी ठंडा पंजाब: कई जिलों में लुढ़का पारा, घनी धुंध और बारिश का अलर्ट जारी; पढ़ें मौसम का पूरा अपडेट