Move to Jagran APP

Ludhiana News: रेलवे होगा अब और डिजिटल, यात्रियों को मिलेंगी उच्च स्तरीय सुविधाएं; पढ़ें पूरा प्‍लान

पंजाब के लुधियाना में रेलवे और ज्‍यादा डिजिटल होने जा रहा है। रेलवे के इस कदम से यात्रियों को सहूलियत भी होगी और अगर कोई यात्री बिना टिकट पकड़ा जाता है व उसके पास यात्रा के दौरान कैश नहीं है तो वह डिजिटल भुगतान करके जेल जाने से बच सकेगा। विभाग की ओर से कई स्टेशनों पर चेकिंग स्टाफ के पास हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन पहुंच भी गई है।

By D L Don Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 22 Mar 2024 09:30 PM (IST)
Hero Image
पंजाब के यात्रियों को मिलेंगी उच्च स्तरीय सुविधाएं

डीएल डान, लुधियाना। यात्रियों को सुविधा देने के लिए रेलवे में डिजिटलीकरण को काफी मजबूत बनाया जा रहा है। डिजिटल सेवा के बारे में फिरोजपुर रेल मंडल के डीआरएम संजय साहू ने बताया कि आधुनिक युग में डिजिटल सेवा होना जरूरी है। इसलिए रेलवे ने डिजिटल प्रक्रिया को मजबूत तरीके से लागू कर रही है ताकि यात्रियों को सहूलियत मिल सके।

इसी क्रम में एक अप्रैल से रेलवे में खाना खाने से लेकर टिकट बुकिंग और पार्किंग तक सभी जगह आननलाइन भुगतान की सुविधा शुरू की जा रही है। ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों से भी रेलवे अब क्यूआर कोड स्कैन करवाकर जुर्माना वसूलेगा ताकि यात्रियों को और असुविधा न हो व पारदर्शिता रहे।

डिजिटल भुगतान करके जेल जाने से बच सकेगा यात्री

रेलवे के इस कदम से यात्रियों को सहूलियत भी होगी और अगर कोई यात्री बिना टिकट पकड़ा जाता है व उसके पास यात्रा के दौरान कैश नहीं है तो वह डिजिटल भुगतान करके जेल जाने से बच सकेगा। रेलवे इसके लिए चेकिंग स्टाफ को हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन दिया है ताकि चेकिंग स्टाफ यात्रियों से डिजिटल प्रक्रिया से जुर्माना वसूल सके।

विभाग की ओर से कई स्टेशनों पर चेकिंग स्टाफ के पास हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन पहुंच भी गई है। जिन स्टेशनों पर या सुविधा नहीं हो पाई है उन स्टेशनों पर जल्द ही इसे शुरू करने की दिशा में कदम उठा रही है। रेलवे के डिजिटल सुविधा से ट्रेन में चलने वाले सभी टीटीई किसी भी यात्री से आनलाइन जुर्माना वसूल सकेंगे। इसके लिए यात्री को मशीन में लगे क्यूआर कोड को अपने मोबाइल से स्कैन करना पड़ेगा और रेलवे का जुर्माना अदा कर सकेगा।

स्टेशनों पर डिजिटल सेवा की जा रही आरंभ

लुधियाना, जालंधर, अमृतसर, बठिंडा, मोगा, व्यास आदि स्टेशन पर डिजिटल सेवा शुरू की जा रही है। लुधियाना में बुक स्टाल, पार्किंग, शौचालय आदि में भी डिजिटल भुगतान किया जा सकेगा। इसके लिए सभी स्टेशनों पर व्यवस्था दुरुस्त कर दी गई है।

यह भी पढ़ें: Arvind Kejriwal Arrest: 'देश में अघोषित आपातकाल जैसे हालात...', केजरीवाल की गिरफ्तारी पर बोले पंजाब के CM भगवंत मान

नहीं चलेगी टीटीई की मनमानी, आएगी पार्दर्शिता

रेलवे के इस कदम से पार्दर्शिता आएगी और टिकट चेकिंग स्टाफ पर लगने वाले जबरन उगाही के आरोप से भी बचा जा सकेगा। रेलवे के इस कदम से कैश लेनदेन को कम करने में मदद मिलेगी। रेलवे अब टिकट काउंटर पर भी डिजिटल पेमेंट की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए क्यूआर लगाएगा।

इसके अलावा पार्किंग, फूड काउंटर्स पर भी क्यूआर कोड की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। टिकट काउंटर पर क्यूआर सुविधा होने से यात्री टिकट का आनलाइन भुगतान कर सकेंगे। कैश लेकर न चलने वाले यात्रियों के लिए इससे आसानी हो जाएगी। इसके अलावा यात्री स्टेशन पर खानपान, शौचालय, पार्किंग में आनलाइन भुगतान कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: Ludhiana News: 'पंजाब में नहीं दिखाई देता विकास', AAP सरकार पर भड़कीं मीनाक्षी लेखी; BJP-SAD गठबंधन पर कही ये बात

नहीं होगी टिकट काउंटर पर भीड़

कितनी बार ऐसा होता कि हम टिकट के लिए पैसे छुट्टे नहीं होते हैं। जिससे टिकट मिलने में परेशानी होती है। कई बार इसको लेकर यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ता है। रिजर्वेशन काउंटर पर भी लगभग यही हाल होता है। लेकिन क्यूआर कोड स्कैन से माना जा रहा है कि इस परेशानी से हल मिल जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।