Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Republic Day 2024: सीएम का गणतंत्र दिवस पर संबोधन, कहा- कूका से लेकर कामागाटामारू तक सभी आंदोलन पंजाब में हुए

75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पंजाब के सीएम भगवंत मान ने पूरे पंजाब को बधाइयां दी। सीएम मान ने इसी के साथ-साथ कहा कि अब तक पंजाब में 97 लाख लोग मोहल्ला क्लीनिक से दवा लेकर ठीक होकर घर जा चुके हैं। अच्छी शिक्षा के लिए स्कूल ऑफ एमिनेंस खोले जा रहे हैं। वहीं पंजाब में इंडस्ट्री के लिए 65 हजार करोड़ का निवेश आया है।

By Nidhi Vinodiya Edited By: Nidhi Vinodiya Updated: Fri, 26 Jan 2024 04:15 PM (IST)
Hero Image
कूका से लेकर कामागाटामारू तक सभी आंदोलन पंजाब में हुए

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पंजाब के सीएम भगवंत मान ने पूरे पंजाब को बधाइयां दी। सीएम मान ने कहा कि आज का दिन हमारे लिए खास है। पंजाब के लिए ये खास है क्योंकि पंजाबी गणतंत्र दिवस मनाने आये हैं। वरना कितने 26 जनवरी और 15 अगस्त बीते थे गोरों की गुलामी में।

98 हजारों लड़के-लड़कियों को मिलेगा रोजगार 

सीएम मान ने इसी के साथ-साथ कहा कि अब तक पंजाब में 97 लाख लोग मोहल्ला क्लीनिक से दवा लेकर ठीक होकर घर जा चुके हैं। अच्छी शिक्षा के लिए स्कूल ऑफ एमिनेंस खोले जा रहे हैं। वहीं पंजाब में इंडस्ट्री के लिए 65 हजार करोड़ का निवेश आया है, जिससे 2 लाख 98 हजारों लड़के-लड़कियों को रोजगार मिलेगा।

सभी आंदोलन पंजाब में हुए

चाहे कूका आंदोलन हो, अकाली आंदोलन हो, गदर आंदोलन हो, कामागाटामारू आंदोलन हो या पगड़ी संरक्षण जट्टा, जितने भी आंदोलन हुए हैं वो पंजाब में हुए हैं। इसलिए 26 जनवरी और 15 अगस्त पंजाब के लिए खास है। सीएम ने कहा कि ये बहुत दुख की बात है कि 26 जनवरी और 15 अगस्त की देश की परेड से पंजाब के झंडे हटा दिए गए हैं। हम बलिदान देने से पीछे नहीं हटते, लेकिन बलिदान के बाद हमारे झंडे सम्मान से बहाल करें। आपके पास उन्हें सलाम करने के लिए 11 कारतूस भी नहीं हैं। हम पंजाब का मान-सम्मान कभी खोने नहीं देंगे।

आप ईमानदारी से काम कर रही 

हम सच्ची नियत और ईमानदारी से काम कर रहे हैं। मुझे आने वाले चुनावों की चिंता नहीं है। मुझे आने वाली पीढ़ी की चिंता है। मैं चाहता हूं कि पंजाब के लड़के-लड़कियां नौकरी मांगने वाले नहीं बल्कि नौकरी देने वाले बने। हमारा प्रदेश नंबर 1 था और नंबर 1 बनेगा।

गर्भवती हैं सीएम मान की बीवी गुरप्रीत कौर 

इसी के साथ सीएम ने बताया कि मार्च के महीने में उनके घर भी खुशियां आ रही हैं। सीएम ने पूरे पंजाब को बताया कि उनकी पत्नी 7वें महीने की प्रेग्नेंट है। सीएम मान ने कहा कि आपको जानकर हैरानी होगी कि मुझे अब तक पता नहीं चला है कि हमें लड़का है या लड़की और मैं जानना भी नहीं चाहता। उन्होंने कहा कि जो भी आये स्वस्थ होकर आये। स्वास्थ्य प्रकृति का सबसे बड़ा उपहार है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर