Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'पंजाब में मेडिकल स्‍टाफ की बहाली होगी दूर', स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने किया एलान; बोले- दो हजार डॉक्‍टर्स की होगी नियुक्ति

Punjab News पंजाब के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बलबीर सिंह (Balbir Singh) ने राज्‍य में मेडिकल स्‍टाफ की बहाली दूर करने का एलान किया है। बलबीर सिंह ने कहा कि जल्‍द ही दो हजार डॉक्‍टर्स की नियुक्ति की जाएगी। वहीं उन्‍होंने कहा कि लुधियाना स्थित सबसे बड़े सिविल अस्पताल में लोगों को बेहतर स्वास्थ सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए सरकार कटिबद्ध है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 28 Jun 2024 02:16 PM (IST)
Hero Image
पंजाब में दूर होगी डॉक्‍टर्स की कमी (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह ने प्रदेश के अस्पतालों में डॉक्टरों और मैनपावर की कमी पर कहा कि पैरा मेडिकल स्टाफ की बहाली हो चुकी है। डाक्टरों की बहाली को लेकर काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में दो हजार डॉक्टरों की नियुक्ति की जानी है।

पहले चरण में होगी इतने डॉक्‍टर्स की नियुक्ति

पहले चरण में पांच सौ डॉक्टरों की नियुक्ति होगी। जहां मेडिकल स्टाफ नहीं है, वहां भी तैनात किए जा रहे हैं। छोड़ा समय लगेगा, लेकिन सभी खामियों को दूर कर लिया जाएगा। उन्होंने माना कि मेडिकल अफसरों की कमी है, क्योंकि कई डॉक्टर आगे की पढ़ाई के लिए जॉब छोड़कर चले जाते हैं, इसलिए इस मामले में नई नियुक्तियां की जाएंगी। मंत्री शुक्रवार को लुधियाना के सिविल अस्पताल में जायजा लेने के लिए पहुंचे थे।

चिकित्‍सा सुविधा को किया जा रहा अपग्रेड: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री

लुधियाना स्थित सबसे बड़े सिविल अस्पताल में लोगों को बेहतर स्वास्थ सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए सरकार कटिबद्ध है। सिविल अस्पताल में चिकित्सा सुविधा को अपग्रेड किया जा रहा है और मेजर सर्जरी यहां होगीं। मरीजों को पीजीआई रेफर नहीं किया जाएगा। हर तरह का इलाज यही होगा।

यह भी पढ़ें: Punjab Politics: 'शिअद बादलों की जागीर नहीं...', अकाली नेता वडाला बोले- सुखबीर को लोगों ने आईना दिखा दिया है

इसके लिए अस्पताल की इमारतों को भी बेहतर किया जा रहा है। इसके अलावा यहां स्टाफ की कमी, दवाइयों की उपलब्धता के लिए भी हर तरह से प्रयास किए जा रहे हैं। इमारतों की रेनोवेशन राज्यसभा सदस्य संजीव अरोड़ा की मदद से किया जा रहा है। एक्सरे और अल्ट्रासाउंड की मशीनें भेजी जा चुकी है। अर्बन कम्युनिटी सेंटरों को भी इससे जोड़ा जा रहा है, ताकि छोटी सर्जरी वहीं हो सके।

हमारे सांसदों की संख्या बढ़ी: बलबीर सिंह

मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने स्वास्थ्‍य विभाग का 1200 करोड़ रुपये रोका हुआ है। अब हमारे सांसदों की संख्या बढ़ी है, वह केंद्र सरकार के समक्ष इस मुद्दे को रखेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने गलत ढंग से रोका। मंत्री ने अस्पताल के हर विभाग का जायजा लेने के उपरांत वह की खामियों की रिपोर्ट ली, जिसे जल्द पूरा किया जाएगा। हर तरह की दवाईयां भेजी जा चुकी हैं।