Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लुधियाना में सार्वजनिक शौचालय से सोलर पैनल चोरी, निगम ने जड़ा ताला; खुले में शौच करने को मजबूर लोग

लुधियाना में समूह दुकानदारों ने निगम कमिश्नर को पत्र भेज पब्लिक शौचालय दोबारा शुरू करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि मार्केट में शौचालय की कोई सुविधा नहीं बची है। ऐसे में लोग खुले में शौच करने को मजबूर हैं।

By Jagran NewsEdited By: DeepikaUpdated: Sat, 22 Oct 2022 07:39 AM (IST)
Hero Image
पब्लिक टायलेट के बंद होने के चलते खुले में शौच करता व्यक्ति। (जागरण)

जागरण संवाददाता, लुधियाना: माडल टाउन की गोल मार्केट स्थित पार्क के मध्यम में लगा पब्लिक शौचालय यहां के दुकानदारों के लिए मुसीबत बन चुका है। इसके आसपास के क्षेत्र में कोई और सार्वजनिक शौचालय नहीं है। वहीं, चोर यहां से सोलर पैनल की बैटरी चुराकर ले जा चुके हैं। सफाई व्यवस्था नहीं होने के कारण निगम को यहां पर ताला ही जड़ना पड़ा। ऐसे में अब लोग खुले में शौच करने के लिए मजबूर हैं।

इस समस्या को लेकर कई बार निगम अधिकारियों को अवगत करवाया जा चुका है, लेकिन अभी तक इसका कोई हल नही हुआ। वहीं, दूसरी तरफ दुकानदारों ने एक बार फिर से निगम कमिश्नर को पत्र भेज इसका हल निकालने की मांग की है। समाजसेवी अरविंद शर्मा ने बताया कि गोल मार्केट स्थित पार्क में काफी समय पहले बाहर की तरफ एक शौचालय था,जिसकी खस्ता हालत होने के चलते उसे निगम ने तोड़ दिया था।

लगभग डेढ़ साल पहले निगम ने स्मार्ट सिटी योजना के तहत एक तैयार शौचालय पार्क के मध्य में लगा दिया था। शौचालय के लिए बिजली कनेक्शन नहीं था, इसलिए निगम ने सोलर पैनल लगाए थे। इस सोलर पैनल से पैदा होने वाली बिजली से मोटर चलती थी और शौचालय में रोशनी होती थी। उस बैटरी को भी कोई चुरा कर ले गया।

यहां पर सफाई के लिए भी कोई कर्मचारी तैनात नहीं किया गया था। इसलिए यह शौचालय केवल शोपीस बनकर रह गया, जिसके बाद निगम ने इस पर ताला जड़ दिया। अब इस मार्केट में आने वाले लोगों व दुकानदारों के लिए शौचालय की कोई सुविधा नहीं बची है। ऐसे में लोग इसके आसपास खुले में शौच करने को मजबूर हैं।

समूह दुकानदारों की तरफ से निगम कमिश्नर को पत्र भेज इसे दोबारा शुरू करने के लिए कहा गया। इस मौके पर गोपाल सिंह ग्रेवाल, वनीत रावल, गुरपाल गरेवाल सहित कई दुकानदार मौजूद रहे। उधर इस मामले एसई रविंदर गर्ग का कहना है कि इस शौचालय की मुरम्मत के लिए दोबारा फाइल को तैयार तैयार किया गया है। जल्द ही इसे रिपेयर कर आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा’

यह भी पढ़ेंः- Punjab Diwali Celebration: लुधियाना में सुरक्षा के प्रबंध अधूरे, पटाखों की दुकानों के बाहर केवल 2 फायर सिलेंडर

यह भी पढ़ेंः- धनतेरस पर करें शुभ खरीदारी, बाजार में आफर्स की भरमार; लुधियाना में एक हजार करोड़ के कारोबार की उम्मीद

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें