Move to Jagran APP

लुधियाना के लाडोवाल बाईपास से गुजरने वाले वाहन चालकाें को 2 बार देना हाेगा टोल; जानें कारण

Punjab Toll Plaza दिल्ली में किसान आंदाेलन खत्म हाेने के बाद अब वाहन चालकाें की जेब हल्की हाेने वाली है। पंजाब के लुधियाना में अब दाे नए टाेल बनने के बाद वाहन चालकाें काे दाे बार टाेल देना पड़ेगा।

By Vipin KumarEdited By: Updated: Mon, 13 Dec 2021 08:57 PM (IST)
Hero Image
लुधियाना का फिरोजपुर रोड से लाडोवाल बाईपास का टोल प्लाजा जो 15 दिसंबर से शुरू हो जाएगा। कुलदीप काला

लुधियाना, [राजेश भट्ट]। किसान आंदोलन (kisan Andolan) खत्म होने के बाद अब 15 दिसंबर से नेशनल हाईवे स्थित सभी टोल प्लाजा (Toll Plaza) टोल टैक्स (Toll Tax) की वसूली शुरू कर देंगे। फिरोजपुर रोड व संगरूर की ओर से लाडोवाल बाईपास (Ladowal Bypass) होते हुए जालंधर (jalandhar) जाने वाले वाहनों को अब लाडोवाल टोल प्लाजा से पहले बाईपास पर जैनपुर के पास नए बने टोल प्लाजा पर भी टोल (Toll) चुकाना पड़ेगा। नए टोल प्लाजा पर भी वसूली 15 से शुरू हो जाएगी। ऐसे में जालंधर की ओर जाने वालों काे दो जगह टोल का बोझ पड़ेगा।

नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया (NHAI) ने इस नए टोल प्लाजा के रेट (Rate) भी जारी कर दिए हैं। यहां पर कार चालकों को 35 रुपये एक तरफ का टोल देना होगा। गौरतलब है कि फिरोजपुर रोड से लाडोवाल टोल प्लाजा तक 18 किलोमीटर लंबा बाईपास (Bypass) बना है। यह बाईपास मार्च 2021 में बनकर तैयार हो गया था। इस पर वाहनों की आवाजाही भी हो रही है। जैनपुर के पास नेशनल हाईवे अथारिटी ने टोल प्लाजा बनाया गया है। हालांकि यह भी अप्रैल में ही तैयार हो गया था, लेकिन किसान आंदोलन के कारण शुरू नहीं हो पाया था। वाहन चालक अब तक बिना टोल चुकाए आवाजाही कर रहे थे। टोल प्लाजा को संचालित करने वाली कंपनी का कहना है कि वह 14 दिसंबर तक पूरा यहां कंप्यूटर लगाकर पूरी व्यवस्था बना देंगे। फास्टैग की व्यवस्था तैयार कर दी है। 15 दिसंबर से इसे शुरू कर देंगे।

बाईपास से शहर को ट्रैफिक से मिलेगी राहत

फिरोजपुर रोड की ओर से आने वाला ट्रैफिक वेरका मिल्क प्लांट से लाडोवाल बाईपास पर मुड़ जाएगा। फिरोजपुर रोड पर बन रही एलिवेटेड रोड पर वेरका मिल्क प्लांट के पास दोनों ओर अप रैंप और डाउन रैंप बना दिए गए हैं। इसके अलावा संगरूर व मालेरकोटला, गिल रोड, दुगरी रोड, पक्खोवाल रोड सहित बीआरएस नगर, सराभा नगर, हंबड़ा रोड की ओर से आने वाले वाहन भी इस बाईपास का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा यह बाईपास साउदर्न बाईपास के जरिये दोराहा में भी मिलता है। यह सारा ट्रैफिक शहर के अंदर नहीं आएगा जिससे जाम कम लगेगा।

फास्टैग नहीं होने पर लगेगा दो गुणा टोल टैक्स

एनएचएआइ के प्रोजेक्ट डायरेक्टर केएल सचदेवा का कहना है कि जिन वाहनों में फास्टैग नहीं होगा उन्हें इस टोल प्लाजा पर भी दोगुणा टोल टैक्स देना होगा।

यह भी पढ़ें-लुधियाना में अभिनेत्री दिव्या दत्ता ने अनुभव किए साझा, बाेलीं-कालेज के यूथ फेस्टिवल का मंच लगता है अच्छा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।