Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Milk Price in Punjab: वेरका मिल्क प्लांट ने भी बढ़ाए दूध के दाम, अब इतने रुपये प्रति लीटर पर होगी बिक्री

लुधियाना के वेरका मिल्क प्लांट ने भी दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि कर दी है। ये बढ़ी हुई कीमतें आज से लागू हो जाएंगी। इससे पहले अमूल और मदर डेयरी ने भी अपने दूध की कीमतों में वृ्द्धि की है। दूध में बढ़ोतरी का ये फैसला गर्मी के मौसम में कम उत्पादन के चलते लिया गया।

By Munish Sharma Edited By: Deepak Saxena Updated: Mon, 03 Jun 2024 01:25 PM (IST)
Hero Image
वेरका मिल्क प्लांट ने भी बढ़ाए दूध के दाम (फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। वेरका मिल्क प्लांट (Verka Milk Plant) ने पंजाब भर में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने का फैसला किया है। दूध की कीमतों में यह वृद्धि तीन जून सोमवार से लागू होगी। यह जानकारी मिल्क प्लांट लुधियाना के महाप्रबंधक डॉ. सुरजीत सिंह भदौड़ ने रविवार को दी। उन्होंने बताया कि मूल्य वृद्धि का यह फैसला गर्मी के मौसम में दूध की खरीद मूल्यों में हुई वृद्धि के कारण किया गया है।

दूध के उत्पादन में हुई गिरावट दर्ज

महाप्रबंधक डॉ. सुरजीत सिंह ने कहा कि बढ़े तापमान और तेज गर्मी के कारण दूध के उत्पादन में गिरावट दर्ज की गई है, जिसके कारण कच्चे दूध की कीमत बढ़ गई है। इसके चलते दूध की प्रोसेसिंग और उत्पादन में बढ़ते खर्च का संतुलन करने के लिए दूध की खरीद मूल्य में वृद्धि की गई है।

ये भी पढ़ें: Punjab News: 10 सीटों पर कम मतदान बिगाड़ सकता है जीत-हार का गणित, जानिए पिछले चुनाव में किस पार्टी को मिला था फायदा

दूध का नया रेट हुआ तय

इसमें फूल क्रीम 500 एमएल का नया रेट 34 रुपये, एक लीटर 68 रुपये, दो लीटर 134 रुपये, 6 लीटर 392 रुपये, स्टैंडर्ड दूध 500 एमएल 31 रुपये, एक लीटर 62 रुपये, दो लीटर 122 रुपये, 6 लीटर 356 रुपये और डबल टोन दूध 500 एमएल 25 रुपये कर दिया गया है। महाप्रबंधक ने कहा कि अभी पुराने स्टाक के पैकेटों पर पुराने रेट ही लगे हुए हैं, लेकिन नई वृद्धि वाले दाम वसूले जाएंगे।

ये भी पढ़ें: Punjab News: पावरकाम की लापरवाही से हुआ बड़ा हादसा, एक एकड़ गन्ने की फसल में लगी आग; किसानों ने मांगा मुआवजा