Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update Punjab: लुधियाना सहित कई शहराें में झमाझम वर्षा, तेज हवाओं के साथ बढ़ी ठंड; AQI में सुधार

Weather Update Punjab Today पंजाब में मंगलवार काे हुई तेज वर्षा से माैसम का मिजाज एकदम बदल गया है। वर्षा के दौरान तेज हवाएं भी चल रही थी। राज्य के लुधियाना जालंधर सहित कई जिलाें में तेज वर्षा हुई है।

By Asha Rani Edited By: Vipin KumarUpdated: Tue, 11 Oct 2022 08:35 AM (IST)
Hero Image
Weather Update Punjab Today: पंजाब में तेज वर्षा से बदला माैसम।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Weather Update Today: वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के सक्रिय होने से मंगलवार सुबह पंजाब के कई शहराें में हल्की और तेज वर्षा हुई। लुधियाना, जालंधर, होशियारपुर, पठानकोट व गुरदासपुर सहित कई जिलों में सुबह ढाई बजे से वर्षा शुरू हुई और सात बजे तक रुक-रुककर होती रही। वर्षा के दौरान तेज हवाएं भी चल रही थी, जिससे मौसम का मिजाज बदल गया। सुबह हवा की वजह सुबह हल्की ठिठुरन भी महसूस हो रही थी और तापमान भी सामान्य से 5 से 6 डिग्री सेल्सियस कम रहा।

हवा की गुणवत्ता में आया सुधार

वर्षा के चलते हवा की गुणवत्ता में भी सुधार आया और ज्यादातर शहरों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) सामान्य रहा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो आज पूरा दिन बादल छाए रहने, हल्की वर्षा और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। बुधवार काे मौसम साफ हो जाएगा। कई शहराें में दिन का तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस कम रिकार्ड किया गया।

राज्य में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव, किसानाें की बढ़ी परेशानी

गाैरतलब है कि पंजाब में पिछले चार दिनों से बादलों और सूरज के बीच आंख मिचौली का खेल चल रहा था। सोमवार से पंजाब में फ्रेश वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय हो गया है। इसके साथ ही साइकलोनिक सर्कुलेशन भी बन गया है। तेज वर्षा ने किसानों के लिए मुसीबत खड़ी कर दी है। क्योंकि इस समय पंजाब के ज्यादातर जिलों में धान की फसल पककर तैयार है और कटाई चल रही है। ऐसे में धान की फसल को काफी नुकसान होगा। बता दें कि सोमवार को भी पंजाब के कई जिलों में दिन भर काले घने बादल छाएं रहे और हल्की वर्षा हुई थी। इससे मौसम में ठंडक घुली महसूस हुई थी।

हल्की वर्षा से खन्ना अनाज मंडी में अफरातफरी

जासं, खन्ना। एशिया की सबसे बड़ी अनाज मंडी में इन दिनों धान फसल की आमद में तेजी है। मंडी में लाखों क्विंटल गेहूं पड़ा है जो या तो बिक चुका है या फिर बिकने के इंतजार में है। सोमवार की देर रात हुई अचानक बारिश से मंडी में अफरा-तफरी मच गई। हालांकि, बरसात हल्की थी लेकिन फिर भी फसल को नुकसान के अंदेशे से किसान सहम गए। आनन-फानन में मंडी में रखी ढेरियों और बाेंरियों को तिरपालों से ढका गया।

यह भी पढ़ें-Amitabh Bachchan Birthday: आलू के पराठाें के बिग बी मुरीद, मनाली जाते समय पंजाब के रेस्टोरेंट में चखा था स्वाद

यह भी पढ़ें-Muktsar Tourist places: सर्दियाें में मुक्तसर के इन दर्शनीय स्थलाें की करें सैर, मन काे मिलेगा सुकून

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें