Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

माघी मेले में देश-विदेश से पहुंच रहे श्रद्धालु, दरबार साहिब में लाखों भक्तों ने टेका माथा; पवित्र सरोवर में लगाई श्रद्धा की डुबकी

मुक्तसर के ऐतिहासिक गुरुद्वारा श्री दरबार साहिब (Gurdwara Sri Darbar Sahib) में माघी मेले (Maghi Mela) पर लाखों श्रद्धालु पहुंचे हुए हैं। लोहड़ी की रात से ही श्रद्धालु गुरुद्वारा साहिब में माथा टेकने पहुंचने शुरू हो गए थे। 12 जनवरी को शुरू हुए अखंड पाठ साहिब के भोग रविवार को माघी वाले दिन डाल दिए गए हैं। मनोरंजन मेले में भी लोगों की भारी भीड़ है।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Updated: Sun, 14 Jan 2024 11:33 AM (IST)
Hero Image
माघी मेले में देश-विदेश से पहुंच रहे श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, श्री मुक्तसर साहिब। Mela Maghi in Punjab: मुक्तसर के ऐतिहासिक गुरुद्वारा श्री दरबार साहिब (Gurdwara Sri Darbar Sahib) में माघी मेले (Maghi Mela) पर लाखों श्रद्धालु पहुंचे हुए हैं।

लोहड़ी की रात से ही श्रद्धालु गुरुद्वारा साहिब में माथा टेकने पहुंचने शुरू हो गए थे। वहीं, श्रद्धालु पवित्र सरोवर में श्रद्धा की डुबकी लगा कर सरबत के भले की अरदास कर रहे हैं।

माघी मेले में देश-विदेश से पहुंचे श्रद्धालु

12 जनवरी को शुरू हुए अखंड पाठ साहिब के भोग रविवार को माघी वाले दिन डाल दिए गए हैं। श्रद्धालु देश विदेश से पहुंचे हुए हैं। कल 15 जनवरी को नगर कीर्तन निकालने के बाद रस्मी तौर पर मेला समाप्त हो जाएगा।

जानकारी के अनुसार मुक्तसर के ऐतिहासिक माघी मेले पर लाखों श्रद्धालु गुरुद्वारा साहिब में माथा टेक रहे हैं। शहर की सड़कों पर भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। वहीं जगह जगह लंगर भी चल रहे हैं।

अकाली दल की होगी सियासी कॉन्फ्रेंस

बाद दोपहर मलोट रोड पर शिरोमणि अकाली दल की ओर से सियासी कॉन्फ्रेंस की जाएगी। जिसमें शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल रैली को संबोधित करेंगे।

वहीं, शिरोमणि अकाली दल अमृतसर की ओर से मुक्तसर में सियासी स्टेज लगाई जाएगी। जिसमें सांसद सिमरनजीत सिंह मान रैली को संबोधित करेंगे।

शहर में भारी पुलिस बल तैनात

मुक्तसर शहर में माघी मेले को लेकर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। शहर में जगह जगह नाकाबंदी की गई है। शहर में 66 पुलिस नाके लगाए गए हैं जिसमें 4500 पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए हैं।

मनोरंजन मेले में लोगों की भारी भीड़

मनोरंजन मेले में भी लोगों की भारी भीड़ है। यहां दिल्ली रेलवे स्टेशन की तर्ज पर गेट बनाया गया है। लोग मनोरंजन मेले में भारी संख्या में पहुंच रहे हैं।

यह भी पढ़ें- तरनतारन में अड्डा झबाल के सरपंच पर जानलेवा हमला, सोनू चीमा पर बदमाशों ने बरसाई गोली; हालत गंभीर

भीषण सर्दी पर श्रद्धालुओं की आस्था पड़ी भारी

मुक्तसर में न्यूनतम तापमान छह डिग्री है। वहीं घनी धुंध के साथ चल रही हवा से पड़ रही भीषण सर्दी पर श्रद्धालुओं की आस्था भारी पर रही है। लगातार श्रद्धालु आसपास के जिलों से भी पहुंच रहे हैं।

यह भी पढ़ें- गुरु नानकपुरा रेलवे क्रॉसिंग पर बनेगा बोस्ट्रिंग ब्रिज, लोगों को जाम से मिलेगी राहत; 45-80 करोड़ आएगी लागत