Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: मुक्तसर जेल में सुरक्षा व्यवस्था चौपट! हत्या की सजा काट रहे 5 हवालातियों ने साथी पर किया जानलेवा हमला

पंजाब (Punjab News) के मुक्तसर जेल में हवालातियों की गुंडागर्दी का मामला सामने आया है। यहां 5 हवालातियों ने एक दूसरे हवालाती पर हमला किया है। इसके अलावा आरोपितों ने जेल कर्मचारियों के साथ भी बदसलूकी की है। हैरानी की बात है अभी कुछ दिनों पहले ही हत्या की सजा काट रहे कैदियों ने जेल वार्डन पर भी जानलेवा हमला किया था।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Tue, 06 Aug 2024 02:25 PM (IST)
Hero Image
पंजाब के मुक्तसर जेल में हवालातियों ने साथी पर किया हमला (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, श्री मुक्तसर साहिब। जिला जेल मुक्तसर में एक बार फिर से हवालातियों की ओर से गुंडागर्दी का नंगा नाच किया गया है। आपसी रंजिश के चलते पांच हवालातियों ने मिल कर साथ की बैरक के एक अन्य हवालाती पर जानलेवा हमला कर दिया।

आरोपितों ने हवालाती पर प्लास्टिक की पाइप से उस समय हमला किया जब वह बाथरूम में नहा रहा था। हवालाती से बेरहमी से मारपीट कर उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया गया है।

जेल कर्मचारियों के साथ आरोपितों ने किया बदसलूकी

वहीं, जब बीच बचाव में जेल कर्मचारी आए तो आरोपितों ने उनसे भी गाली गलौज की और राजनीतिक पहुंच रखने का दावा करते हुए अधिकारियों व कर्मियों की बदली कहीं दूर जेल में करवाने व झूठे केस में फंसाने की धमकी दी।

हमला करने वाले और घायल हवालाती हत्या के केस में सजा काट रहे हैं। मामले में जेल के सहायक सुपरिंटेंडेंट वरुण शर्मा के बयान पर थाना सदर पुलिस ने पांचों हवालातियों के खिलाफ केस दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें: जेलों में आजीवन कारावास की सजा काट रहे 39 कैदी होंगे रिहा, पुनरीक्षण परिषद की बैठक में CM हेमंत ने लिया फैसला

नहाने के दौरान आरोपितों ने किया हमला

सहायक सुपरिंटेंडेंट ने दी शिकायत में बताया कि तीन अगस्त की सुबह 7:20 बजे हवालाती पवन कुमार पुत्र साझा राम अपने ब्लॉक दो बैरक नंबर चार में बने बाथरुम में नहा रहा था।

इस दौरान पांच अन्य हवालातियों ने बलकौर सिंह पुत्र राजवीर सिंह, लवप्रीत सिंह उर्फ लवी पुत्र हरजीत सिंह वासी सेक्टर दो गली नंबर तीन आदेश नगर कबीर इन्कलेव कोटकपूरा रोड मुक्तसर, गुरसेवक सिंह पुत्र भोला सिंह वासी दशमेश नगर मलोट, इशान जुनेजा पुत्र पंकज जुनेजा वासी गली नंबर चार बाबा दीप सिंह नगर मलोट व रमनदीप सिंह पुत्र जसविंदर वासी खेमा खेड़ा मुक्तसर ने हवालाती पर हमला कर दिया।

पवन कुमार पर प्लास्टिक की सफेद रंग की पाइपों के साथ हमला करते हुए उक्त आरोपितों ने उसके साथ बेरहमी से मारपीट की जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया है।

हमला करने वाले हवालातियों की बैरक बदली

सहायक सुपरिंटेंडेंट ने बताया कि उक्त हवालाती आपस में रंजिश रखते थे। इनके कोई पुराने मतभेद चले आ रहे थे जिसके चलते एक योजनाबद्ध तरीके से पांचों हवालातियों ने कैदी पवन कुमार पर हमला कर दिया है।

इस दौरान जेल कर्मियों ने हवालातियों को खदेड़ा और इन्हें किसी और बैरक में तब्दील कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि आरोपित और घायल हुआ हवालाती हत्या के केस में सजा काट रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Haryana News: पॉक्सो एक्ट में 20 साल की सजा काट रहा कैदी फरार, दस्त के कारण अस्पताल में चल रहा था इलाज; 5 निलंबित

आरोपितों ने जेल कर्मियों पर जमाया राजनीतिक पहुंच का धौंस

शिकायत में सहायक सुपरिंटेंडेंट वरुण शर्मा ने बताया कि हमला करने वाले हवालातियों को कर्मियों की तरफ से जब खदेड़ा जा रहा था तो उन्होंने कर्मियों से गाली गलौज की और राजनीतिक पहुंच होने की धमकी देते हुए अधिकारियों व कर्मचारियों से कहा कि वे आप लोगों को झूठे केसों में फंसाएंगे और आपकी बदली कहीं दूर जेल में करवा देंगे।

सहायक सुपरिंटेंडेंट ने बताया कि आरोपितों ने जेल में हिंसक घटना को अंजाम दिया है। ऐसा करके हवालातियों ने जेल का माहौल खराब करने के साथ शांति भंग करने का कार्य किया है। वहीं, जेल नियमों का भी उल्लंघन किया है और सरकारी ड्यूटी में विघ्न डाला गया है। इसके चलते पांचों आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज करवाया गया है।

18 जुलाई को जेल वार्डन पर हुआ था हमला

बता दें कि जिला जेल में कैदी व हवालाती आए दिन हिंसक वारदातें कर रहे हैं। अभी हाल ही में 18 जुलाई को हत्या के मामले में सजा काट रहे कैदियों ने जेल वार्डन पर जानलेवा हमला कर दिया था। वार्डन ने उन्हें मशीनों से छेड़छाड़ करने से रोका था जिसके बाद वार्डन पर हमला किया गया था।

यह भी पढ़ें: Punjab Crime: मुक्तसर जेल में हाईवोल्टेज ड्रामा, कैदियों ने जेल वॉर्डन पर किया जानलेवा हमला; क्या है मामला?