Move to Jagran APP

Punjab: बारिश से मंडियों में खुले में पड़ा गेहूं भीगा, किसान हुए मायूस; अधिकारियों के दावे भी पानी में धुले

Punjabमंगलवार -बुधवार मध्य रात्रि आंधी के साथ हुई तेज वर्षा से मंडियों में हजारों मीट्रिक टन गेहूं भीग गई। वर्षा से अकेली गेहूं नहीं प्रशासन के वादे -दावे भी सब धुल गए हैं। किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें साफ देखने को मिल रही हैं।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Wed, 19 Apr 2023 09:06 AM (IST)
Hero Image
बारिश से मंडियों में खुले में पड़ा गेहूं भीगा, किसान हुए मायूस;
श्री मुक्तसर साहिब,जागरण संवाददाता। पंजाब में बेमौसम की बारिश के चलते किसान परेशान हैं। बारिश के चलते किसानों की खेतों में खड़ी फसल पहले खराब हो गई और अब मंडियों में पहुंच चुका अनाज भी बर्बाद हो रहा है। एक बार फिर से मंगलवार को बारिश शुरू हो गई है। रात में हुई इस बारिश ने किसानों की रखी फसल को खराब कर दिया। कुदरत की इस मार को किसान मूक बधिर बनकर बस देख रहा है।

मंगलवार -बुधवार मध्य रात्रि आंधी के साथ हुई तेज वर्षा से मंडियों में हजारों मीट्रिक टन गेहूं भीग गई। वर्षा से अकेली गेहूं नहीं, प्रशासन के वादे -दावे भी सब धुल गए हैं।

मुक्तसर अनाज मंडी में बेचने के लिए लाई गेहूं वर्षा भीगने से किसानों के चेहरे पर एक बार चिंता दिख रही है, क्योंकि पहले खेतों में वर्षा से फसल खराब हुई थी, जो बची थी पकने पर उसे मंडी में लेकर आए थे। लेकिन यहां भी प्राकृतिक आपदा ने उनका पीछा नहीं छोड़ा।

चेताने के बाद भी नहीं लिया एक्शन

बता दें कि दैनिक जागरण ने एक दिन पहले वर्षा के अलर्ट है, बावजूद मंडियों में इंतजाम नहीं है, संबंधी समाचार प्रकाशित कर प्रशासन को चेताया था। लेकिन अधिकारी इस बात के दावे कर रहे थे कि मंडियों में गेहूं की संभाल को लेकर पूरे प्रबंध हैं,पर वर्षा ने मंडी बोर्ड व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के दावों को पानी में गेहूं को डुबो कर धो डाला है।

मंडी में खुले में पड़ी और बोरियों में भरी सब गेहूं भीग गई है। मुक्तसर में आठ एमएम वर्षा दर्ज की गई है।

मंडी में गेहूं की आमद तेज, लिफ्टिंग फेल

मार्केट कमेटी गिद्दड़बाहा अधीन आती मुख्य अनाज मंड़ियों व खरीद केंद्रों में जहां गेहूं की फसल की आमद तेज हो गई है, परंतु वहीं लिफ्टिंग का कार्य बहुत ही सुस्त रफ्तार के साथ चल रहा है। जिस कराण पंजाब सरकार के 72 घंटों अंदर लिफ्टिंग के दावे की पोल खुलती नजर आ रही है। मंडी व खरीद केंद्रों में समय पर गेहूं की लिफ्टिंग न होने के चलते जहां आढ़तियों, किसानों व मजदूरों को जगह की भारी किल्लत का सामना करना पड़ रहा है।

गेहूं की लिफ्टिंग को लेकर है समस्या

वहीं मौसम विभाग द्वारा आने वाले दिनों में दी गई वर्षा की चेतावनी कारण गेहूं खरीद से जुड़े लोगों में भी भय का माहौल पाया जा रहा है। मार्केट कमेटी के सचिव शमशेर सिंह कौलधर ने बताया कि कि 17 अप्रैल तक खरीद एजेंसी पनग्रेन द्वारा 6470 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई है, जिसमें सिर्फ 60 मीट्रिक टन गेहूं लिफ्ट हुई है। खरीद एजेंसी मार्कफेड द्वारा 9219 मीट्रिक टन खरीद हुई है। जिसमें केवल 1410 मीट्रिक टन गेहूं की लिफ्टिंग ही हो सकी है। इस तरह खरीद एजेंसी पनसप द्वारा 6715 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई है।

जबकि वेयर हाउस की ओर से 3120 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई है, परन्तु उक्त दोनों एजेंसियों द्वारा अभी तक एक भी मंडियां में लिफ्ट नहीं करवाया गया।

गौरतलब है कि कि पंजाब मंडी बोर्ड द्वारा सरकारी खरीद शुरू होने से पहले ही लिफ्टिंग समेत अन्य जरूरी कार्यों लिए टेंडर देते हुए जिनस की खरीद प्रक्रिया शुरू की जाती है। परंतु मंडी में लिफ्टिंग की घाट कारण सोने जैसी गेहूं बैगों में पैक हो अभी भी अपने घर जाने का रास्ता देख रही है। उधर मार्केट कमेटी के सचिव शमशेर सिंह कौलधर ने कहा कि लिफ्टिंग का कार्य पूरी तरह से खरीद एजेंसी के इंस्पेक्टर अधीन होता है। जबकि विभिन्न खरीद एजेंसियों के इंस्पेक्टर इस मामले संबंधी पूरी तरह से चुप है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।