Move to Jagran APP

Punjab Farmers Protest: बठिंडा-गंगानगर नेशनल हाईवे पर दिया धरने पर बैठे किसान, जमीन अधिग्रहण के मामले को लेकर आक्रोश

पंजाब के मुक्तसर जिले में नाराज किसानों (Punjab Farmers Protest) ने हाइवे जाम कर दिया। किसानों की यह नाराजगी जमीन अधिग्रहण से जुड़े मामले को लेकर है। किसानों ने सरकार पर जमीन छीनने का आरोप लगाया। इसी संबंध में किसानों ने एसडीएम मलोट (SDM Malot) को ज्ञापन सौंपा था लेकिन एसडीएम से न मिल पाने पर किसान नाराज हो गए।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Published: Mon, 01 Jul 2024 02:49 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 02:49 PM (IST)
किसानों ने बठिंडा-गंगानगर नेशनल हाईवे पर दिया धरना

 जागरण संवाददाता, श्री मुक्तसर साहिब। मुक्तसर जिले के विधानसभा हलका लंबी के गांव कबरवाला की 1300 एकड़ जमीन अधिग्रहण करने के संदेह को लेकर सोमवार को किसानों ने नेशनल हाईवे पर धरना लगा कर जाम लगा दिया।

जानकारी के अनुसार देर शाम कृषि मंत्री से मिलने के लिए गए थे और इसके बाद उन्होंने सोमवार को एसडीएम को मिलना था परंतु एसडीएम के न होने के कारण किसानों ने बठिंडा-गंगानगर नेशनल हाईवे पर धरना लगा दिया।

जमीन अधिग्रहण से जुड़े आक्रोश

किसानों ने बताया कि रविवार को इनकी एक मीटिंग गुरुद्वारा साहिब में हुई थी। जिसमें गांव कबरवाला, कट्टियांवाली एवं सरावां बोदला के करीब 200 किसानों ने भाग लिया था। सरकार पर जमीन छीनने का आरोप लगाया।

मीटिंग में डीसी द्वारा जमीन अधिग्रहण करने की प्रक्रिया को अफवाह बताने पर उनके द्वारा विभागों को जारी किए गए आदेशों की कॉपियां दिखाते हुए बताया कि कैसे प्रशासन अंदर खाते इस प्रक्रिया में लगा हुआ है।

उनके पास जो रिपोर्ट एवं जानकारी आ रही है उसके आधार पर गांव कबरवाला की जमीन जिसे उन्होंने अपने खून पसीने से बनाई है।

यह भी पढ़ें- New Criminal Laws: '150 सांसदों को बाहर फेंककर...', तीन नये आपराधिक कानून पर हरसिमरत कौर बादल का बड़ा हमला

एसडीएम के न मिलने से किसान हुए नाराज

उनकी दो पीढ़ियां इन जमीनों को बनाने में लग गई और अब तीसरी पीढ़ी आर्थिक तौर पर अपने पैरों पर खड़ी हुई थी। सरकार उनकी जमीनें छीनने लगी हैं।

उन्होंने बताया कि इस संबंध में उन्होंने गत दिवस एसडीएम मलोट को एक ज्ञापन भी सौंपा गया था। जिसका जवाब लेने के लिए वह आज एसडीएम कार्यालय पहुंचे तो एसडीएम के न मिलने के कारण उन्हें यह धरना देना पड़ा।

यह भी पढ़ें- Punjab News: जालंधर में भाजपा को बड़ा झटका, कमलजीत भाटिया की AAP में घर वापसी; CM मान ने पार्टी में किया शामिल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.