Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Parkash Singh Badal: आज होगा प्रकाश सिंह बादल का अंतिम संस्कार, चार जिलों की पुलिस तैनात; कई रूट डायवर्ट

पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के अंतिम संस्कार मौके प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन की ओर से कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। गांव बादल में अभी चार जिलों मुक्तसर फाजिल्का फिरोजपुर व फरीदकोट की पुलिस की तैनाती की गई है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Thu, 27 Apr 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
Parkash Singh Badal Funeral: आज होगा प्रकाश सिंह बादल का अंतिम संस्कार, चार जिलों की पुलिस तैनात

श्री मुक्तसर साहिब, जागरण संवाददाता। पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल का आज गांव बादल में ही उनकी किन्नू वाले बाग वाली जमीन पर अंतिम संस्कार किया जाएगा। चंडीगढ़ से शव लेकर आ रहा काफिला रात साढ़े आठ बजे के करीब गांव बादल में पहुंचेगा। रात भर शव घर में रखा जाएगा। वीरवार दोपहर एक बजे अंतिम संस्कार के लिए घर से शव यात्रा शुरू होगी। घर से एक किलोमीटर की दूरी पर संस्कार के लिए उनके किन्नू के बाग को काट जहां मैदान समतल कर दिया गया है। वहीं देर शाम तक उस मैदान पर करीब 50 फीट लंबा व 30 फीट चौड़ा एक चबूतरा तैयार किया गया है। जहां प्रकाश सिंह बादल का अंतिम संस्कार होगा। बाद में इसी चबूतरे को स्मारक में बदल दिया जाएगा।

चार जिलों की लगी पुलिस

पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के अंतिम संस्कार मौके प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन की ओर से कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। गांव बादल में अभी चार जिलों मुक्तसर, फाजिल्का, फिरोजपुर व फरीदकोट की पुलिस की तैनाती की गई है। सुबह और जिलों से पुलिस फोर्स तैनात की जाएगी। बुधवार को फरीदकोट रेंज के आईजी प्रदीप कुमार यादव ने गांव बादल का दौरा कर प्रबंधों का जायजा भी लिया।

महिना गांव से लंबी की तरफ होगा रूट डायवर्ट

यह विडियो भी देखें

पूर्व मुख्यमंत्री के संस्कार के दौरान के दौरान ट्रैफिक यातायात में विघ्न न पड़े इसके लिए ट्रैफिक पुलिस की ओर से गांव महिना से लंबी की तरफ रूट डायवर्ट कर दिया है। इसके अलावा डबवाली से भी अन्य शहरों की तरफ यातायात का इंतजाम रहेगा।

50 हजार से अधिक लोगों के संस्कार में पहुंचने की संभावना

पूर्व मुख्यमंत्री के संस्कार पर 50 हजार लोगों के पहुंचने की संभावना है। जिसमें शिरोमणि अकाली दल के नेताओं सेहत अन्य राजनीतिक पार्टियों के नेता भी शामिल होंगे। इसके अलावा अन्य वर्कर और उनके रिश्तेदार भी पूरे देश भर से पहुंचेंगे। संस्कार स्थल के पास ही खाली खेतों में पार्किंग का भी प्रबंध किया गया है।

पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल की चंडीगढ़ से चली शव यात्रा उनके गांव बादल में बुधवार देर रात करीब सवा दस बजे पहुंची‌। यात्रा के घर के मेन द्वार पर पहुंचने पर इकट्ठे हुए गांव सहित अन्य लोगों ने उनके शव के अंतिम दर्शन किए। शव के अंतिम दर्शन लगभग आधा घंटे तक लोग करते रहे। इसके बाद शव को एंबुलेंस के माध्यम से ही घर के अंदर ले जाया गया।

भारी संख्या में इकट्ठे हुए लोगों ने पूर्व मुख्यमंत्री का शव गांव में पहुंचने पर बादल साहब अमर रहे के नारे लगाए। पूर्व मुख्यमंत्री के बेटे और शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल काफी भावुक दिखे। देर रात तक बादल के समर्थक उनके अंतिम दर्शनों के लिए इंतजार करते रहे। माहौल भावुक के साथ साथ लोग पूर्व मुख्यमंत्री बादल द्वारा किए गए कार्यों को भी याद करते दिखे।