Move to Jagran APP

Punjab Panchayat Election: गिद्दड़बाहा के 20 गांवों में नहीं होंगे चुनाव, इस वजह से लिया गया फैसला

पंजाब पंचायत चुनाव (Punjab Panchayat Elections) में गिद्दड़बाहा के 20 गांवों में चुनाव पर लगी रोक जारी रहेगी। राज्य चुनाव आयोग ने इन गांवों में चुनाव नहीं कराने का फैसला लिया है। हालांकि हाईकोर्ट ने जिन गांवों में खुद रोक लगाई थी वहां चुनाव करवाने का फैसला लिया है। इन गांवों में चुनाव कब होंगे इसकी तारीख बाद में तय की जाएगी।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Mon, 14 Oct 2024 08:14 PM (IST)
Hero Image
गिद्दड़बाहा के 20 गांवों में पंचायत चुनाव नहीं कराए जाएंगे। प्रतिकात्मक तस्वीर

राजिंदर पाहड़ा, श्री मुक्तसर साहिब। राज्य चुनाव आयोग की तरफ से गिद्दड़बाहा के जिन 20 गांवों में चुनाव पर रोक लगा रखी है, वो रोक जारी रहेगी। वहां मंगलवार को पंचायत चुनाव नहीं होंगे।

हालांकि, हाईकोर्ट ने जिन गांवों में खुद रोक लगाई थी, वहां चुनाव करवाने का फैसला लिया है। लेकिन गिद्दड़बाहा के 20 गांवों में राज्य चुनाव आयोग ने रोक लगाई थी जो कि जारी रहेगी।

इन गांवों में बाद में होंगे चुनाव

इन गांवों में चुनाव कब होंगे इसकी तारीख बाद में तय की जाएगी। उल्लेखनीय है कि नामांकन वापस लेने को लेकर फर्जीवाड़े की शिकायतें कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल की तरफ से राज्य चुनाव आयोग से की गई थी।

जिसके आधार पर आधार पड़ताल करने पर राज्य चुनाव आयोग ने को फर्जीवाड़ा होने का संदेह हुआ, जिसके बाद चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लेते हुए इन गांवों में पंचायत चुनाव नहीं कराने का फैसला लिया था।

यह भी पढ़ें- पंजाब सरकार को हाईकोर्ट से बड़ी राहत, पंचायत चुनाव के खिलाफ सभी याचिका खारिज; रोक के आदेश भी लिए वापस

इन गांवों में नहीं होंगे चुनाव

शनिवार को गिद्दड़बाहा के गांव आशा बुट्टर, दादू मोहल्ला मल्लां, खिड़कियांवाला, वाड़ा किशनपुरा, लोहारा, बुट्टर सरींह, कोठे हजूरे वाले, कोठे ढाबा, कोठे केसर सिंह वाला, भारू, दौला, कोठे हिम्मतपुरा, भुंदड़, लुंडेवाला, समाघ, मन्नियांवाला, सेखा, खुन्नन खुर्द, मधीर, बुट्टर बखुआं का चुनाव कार्यक्रम पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी थी। अब मंगलवार को उक्त गांवों में चुनाव नहीं होगा।

हाईकोर्ट में दायर की गई थी याचिका

बता दें कि गिद्दड़बाहा में नामांकन रद्द किए जाने को लेकर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग व शिअद प्रधान सुखबीर बादल ने गिद्दड़बाहा में धरने दिए थे और राज्य चुनाव आयोग से शिकायत करने के साथ-साथ हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी।

जिसके चलते राज्य चुनाव आयोग ने उक्त 20 गांवों में चुनाव पर रोक लगाने के साथ-साथ सर्वसम्मति से चुनी गई पंचायतों को भी तुरंत प्रभाव से निरस्त कर दिया था। अब यहां चुनाव के लिए आगे की कोई तारीख तय की जाएगी।

कई अधिकारियों पर गिर सकती है गाज

उक्त मामले में सुरिंदर सिंह ढिल्लों एडीसी (डी), जसपाल सिंह बराड़ एसडीएम गिद्दड़बाहा, रंकित कुमार एक्सईएन पीडब्ल्यूडी, परपूरन सिंह एआरसीएस, सुखजीत सिंह एक्सईएन, दविंदर सिंह एसडीई पीडब्ल्यूडी (बीएंडआर), अर्शदीप सिंह एसडीओ जल संसाधन जो आरओ नियुक्त हैं, को मामले में राज्य चुनाव आयोग की तरफ से समन जारी हुए हैं।‌

मामले की जांच चल रही है। वापस लिए गए नामांकनों में हस्ताक्षरों के मिसमैच होने की बात सामने आ रही है। इसलिए उक्त अधिकारियों पर चुनाव के बाद कार्रवाई की गाज गिर सकती है।

यह भी पढ़ें- पंजाब पंचायत चुनाव के लिए कल होगा मतदान, जीत के लिए जोड़-तोड़ जारी, AAP-कांग्रेस व BJP में त्रिकोणीय मुकाबला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें