Move to Jagran APP

जम्मूतवी रेल सेक्शन पर अगले सप्ताह से दौड़ेगी चार स्पेशल ट्रेनें, कैंट स्टेशन पर होगा ठहराव

पठानकोट से दिल्ली-मुंबई अहमदाबाद व ऋषिकेश की ओर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 07:00 AM (IST)
जम्मूतवी रेल सेक्शन पर अगले सप्ताह से दौड़ेगी चार स्पेशल ट्रेनें, कैंट स्टेशन पर होगा ठहराव

विनोद कुमार, पठानकोट : पठानकोट से दिल्ली-मुंबई, अहमदाबाद व ऋषिकेश की ओर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। कोरोना के चलते इन शहरों की बंद पड़ी रेल सेवा अगले सप्ताह से शुरू होने वाली है। नौ महीनों से बंद पड़ी रेल सेवा बहाल होने के बाद यहां यात्रियों को भारी राहत मिलेगी। वहीं शहर के कारोबारियों ने रेल के इस फैसले को सराहा है। कारोबारियों का कहना है कि रेल सेवा शुरू होने से रेलवे के साथ आम यात्रियों व कारोबारियों को बड़ी राहत मिलेगी। पब्लिक ट्रांसपोर्ट की तुलना रेल सेवा सस्ती है जो आम जन की पहुंच में है। रेलवे द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार 30 दिसंबर से लेकर जनवरी के पहले सप्ताह में चार नई ट्रेनें ट्रैक पर दौड़ना शुरू हो जाएंगी।

..............

23 मार्च से बंद पड़ी हैं जम्मूतवी सेक्शन की यह ट्रेनें

-12238 जम्मूतवी-वाराणसी। (बेगमपुरा सुपरफास्ट)

-02422 जम्मूतवी-इलहाबाद (स्पेशल)

-12472 कटड़ा-मुंबई (स्वराज सुपरफास्ट)

-14610 कटड़ा- ऋषिकेश (हेमकुंड एक्सप्रेस)

-13152 जम्मूतवी-कोलकाता (सियालदाह एक्सप्रेस)

-12414 जम्मूतवी-अजमेर (पूजा सुपरफास्ट)

-16032 कटड़ा- चेन्नई (चेन्नई एक्सप्रेस)

-12332 कटड़ा- कोलकाता (हिमगिरी सुपरफास्ट)

-14646 जम्मूतवी-दिल्ली (शालीमार एक्सप्रेस)

.................

अगले सप्ताह से यह चलेंगी ट्रेनें

-प्रत्येक मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार व शनिवार को कटड़ा से सुबह 8:40 मुंबई सेंट्रल के लिए स्वराज सुपरफास्ट चलेगी।

- प्रत्येक वीरवार को कटड़ा से सुबह 8:40 अहमदाबाद के लिए ट्रेन चलेगी।

-प्रत्येक मंगलवार को जामनगर के लिए कटड़ा से सुबह 8:40 ट्रेन चलेगी।

- प्रत्येक रविवार को हापा के लिए कटड़ा से सुबह 8:40 बजे ट्रेन चलेगी।

-अगले सप्ताह से शाम 4:40 बजे कटड़ा से ऋषिकेश के लिए ट्रेन चलेगी।

-इन सभी ट्रेनों का पठानकोट कैंट में आती व जाती दफा स्टापेज रहेगा।

.........

वर्तमान में चल रही हैं यह ट्रेनें

देश के विभिन्न राज्यों से जम्मूतवी, कटड़ा व उधमपुर के लिए रोज 20 ट्रेनें डाउन में जाती हैं और इतनी ही ट्रेनें डाउन में जाती हैं, लेकिन कोरोना के कारण वर्तमान में बड़ी मुश्किल से रोज तीन अप व तीन डाउन में ट्रेनें चल रही हैं। वर्तमान में वाराणसी से जम्मूतवी, राजिद्रनगर से कटड़ा, इलाहाबाद से जम्मूतवी और दिल्ली से जम्मूतवी के बीच राजधानी सुपरफास्ट ट्रेन ही चल पा रही है। सप्ताह में तीन दिन मालवा व झेलम भी चलती है। .....

व्यापार मंडल ने फैसले का स्वागत किया

रेलवे की ओर से जम्मूतवी रेल सेक्शन पर ट्रेनों की संख्या को बढ़ाने के फैसले का यात्रियों के साथ व्यापार मंडल ने स्वागत किया है। व्यापार मंडल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अमित नय्यर, महासचिव राजेश पुरी, जिला प्रभारी भारत महाजन, रेडीमेड गारमेंट्स एसोसिएशन के चेयरमैन मनमहेश बिल्ला व कारोबारी अश्वनी सैनी ने कहा कि दिल्ली के साथ बाकी राज्यों की बंद पड़ी रेल सेवा को फिर से बहाल कर रेलवे यहां यात्रियों को लाभ पहुंचाएगा। वहीं व्यापारियों को इससे बहुत राहत मिलेगी। पठानकोट के कारोबारियों का बिजनेस को लेकर ज्यादातर दिल्ली से संबंध है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट की तुलना रेलवे की सर्विस सस्ती ओर जल्दी मिलती है।

..................

अगले सप्ताह से बढ़ेगी ट्रेनों की संख्या : एडीआरएम

फिरोजपुर रेल मंडल में एडीआरएम (एडिशनल डिवीजनल रेल मैनेजर) बलवीर सिंह ने कहा कि अगले सप्ताह से रेलवे जम्मूतवी व कटड़ा सेक्शन पर चलने वाली ट्रेनों की संख्या को बढ़ाने जा रहा है। जिसके तहत बांद्रा से कटड़ा, अहमदाबाद से कटड़ा, जामनगर से कटड़ा तथा ऋषिकेश से कटड़ा के बीच चलने वाली ट्रेनों को शुरु कर यात्रियों को राहत पहुंचाएगा। इसके बाद स्थिति नार्मल होती गई वैसे-वैसे सेक्शन की रद चल रही सभी ट्रेनों को चलाया जाएगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.