Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ढाई महीने बाद आज कांगड़ा के लिए चलेंगी ट्रेनें

पठानकोट से रोजाना हिमाचल प्रदेश के नुरपूर, कांगड़ा, ज्वाला जी, पालमपुर जाने वाले सैकड़ों यात्रियों के लिए राहत भरा समाचार है।

By JagranEdited By: Updated: Mon, 01 Oct 2018 11:56 PM (IST)
Hero Image
ढाई महीने बाद आज कांगड़ा के लिए चलेंगी ट्रेनें

जागरण संवाददाता, पठानकोट

पठानकोट से रोजाना हिमाचल प्रदेश के नुरपूर, कांगड़ा, ज्वाला जी, पालमपुर जाने वाले सैकड़ों यात्रियों के लिए राहत भरा समाचार है। पिछले ढाई महीने से बंद पड़ा पठानकोट- जो¨गद्रनगर रेल सेक्शन मंगलवार से बहाल होने जा रहा है। सोमवार को पठानकोट रेलवे अधिकारियों ने इंजन के साथ मालगाड़ी की दो बोगियां लगाकर गुलेर तक ट्रैक का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ट्रैक पूरी तरह फिट पाया गया जिसकी जानकारी फिरोजपुर रेल मंडल के उच्चाधिकारियों को दे दी गई। ट्रैक की रिर्पोट फिट मिलने के बाद रात्रि को ट्रेनें चलाने का आदेश जारी होगा। इस बात की पुष्टि पठानकोट नैरोगेज रेलवे के पीडब्लयूआई (पब्लिक वर्कस इंस्पेक्टर) अजय कुमार गुप्ता ने की।

कब हुआ था रेल ट्रैक बंद

जानकारी के अनुसार बीते जुलाई महीने के अंतिम सप्ताह हिमाचल प्रदेश के पवर्तीय क्षेत्रों में हुई तेज बारिश के कारण कोपरलाहड़- ज्वालामुखी रोड स्टेशनों के बीच पांच-छह स्थानों पर लैंड स्लाइ¨डग की वजह से ट्रेनों का आवागमन रोक दिया गया था। इसके बाद ट्रैक को क्लीयर कर कुछ दिन तक ट्रेनें चलाई परंतु फिर से लैंडस्लाइ¨डग की वजह से आवागमन रोकना पड़ा। जिसके बाद रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सेक्शन पर चलने वाली सभी चौदह की चौदह ट्रेनों को अगले आदेशों तक कैंसिल कर दिया गया। ट्रेनें कैंसिल होने के कारण यहां रोजाना सफर करने वाले यात्रियों को बसों में सात गुणा अधिक किराया खर्च करना पड़ा, वहीं शहर के व्यापारियों को भी अपना माल रोड ट्रांसपोर्ट के जरिए पांच गुणा अधिक किराए पर भेजना पड़ रहा था। हालांकि, रेल सेक्शन को सितंबर 15-20 के बीच शुरु कर देना था परंतु पिछले हफ्ते हुए बारिश के करण दोबारा लैंड स्लाइ¨डग हो गई ओर काम एक सप्ताह पीछे हो गया।

लोगों का धंधा हो रहा था प्रभावित

लगभग ढाई महीने तक रेल यातायात बाधित रहने के कारण यहां स्टेशन पर काम करने वाले वेंडरों, कुलियों, आटो व टैक्सी चालकों का धंधा चौपट हो गया था वहीं रेलवे रोड पर दुकानदारों का कामकाज भी बहुत ज्यादा प्रभावित था। दुकानदारों का कहना था कि उनका सारा कामकाज हिमाचल प्रदेश के यात्रियों पर ही निर्भर है। ऐसे में ट्रेनें बंद होने की वजह से यात्रियों की आमद कम होने का सीधा असर उनके कारोबार पर पड़ रहा था।

दैनिक यात्रियों व व्यापार मंडल ने जताया आभार

मंगलवार से ट्रेनें शुरु होने के फैसले पर व्यापार मंडल पठानकोट के प्रधान चाचा वेद प्रकाश, महासचिव अमित नय्यर, पठानकोट व्यापार मंडल प्रधान अनिल महाजन, दैनिक यात्री रंजीत ¨सह, सोहन लाल भारती, सुरजीत कुमार, आदित्य भारती, महंगा राम, ¨रकू भंगोत्रा, यशपाल, जीत राम आदि ने बताया कि ढाई महीने से वह बसों में सात गुणा अधिक किराया खर्च करके अपने गंतव्य तक पहुंचते थे। उन्होंने कहा कि मंगलवार को ट्रेनें शुरु होने के बाद उन्हें काफी राहत मिलेगी। यात्रियों ने रेलवे से मांग करते हुए कहा कि समस्या का स्थायी समाधान किया जाए ताकि लोगों को बारिश में होने वाली लैंड स्लाइ¨डग की वजह से परेशानियों का सामना न करना पड़े।

उधर, इंस संदर्भ में जब पीडब्ल्यूआई (पब्लिक वर्कस इंस्पेक्टर) अजय कुमार गुप्ता से बात की तो उनका कहना था कि दो महीने से बंद पड़े पठानकोट- जो¨गद्रनगर नैरोगेज सेक्शन पर आज इंजन के साथ मालगाड़ी के दो डिब्बे लगाकर गुलेर तक ट्रायल लिया गया। ट्रायल फिट रहा जिसकी जानकारी मंडल के उच्चाधिकारियों को दे दी गई है। मंगलवार को पठानकोट से गुलेर तक ट्रेनें चलेंगी ओर गुलेर से जो¨गद्रनगर तक ट्रैक वीरवार तक शुरु करने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि रात्रि मंडल की ओर से मंगलवार को कितनी ट्रेनें चलानी है संबंधी आदेश जारी होगा जिसके बाद ट्रेनें ट्रैक पर दौड़ना शुरू कर देगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें