Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pathankot News: थ्री लेयर की सुरक्षा में रखी गई EVM मशीनें, सिक्योरिटी ऐसी कि परिंदा भी न मार पाए पर

मतदान प्रक्रिया संपन्न होने के बाद शनिवार रात एसडी कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में ईवीएम को जमा कराया गया। थ्री लेयर सिक्यूरिटी सिस्टम से स्ट्रांग रूम पर निगरानी रखी जा रही है। हर स्ट्रांग रूम के कमरे के बाहर 24 घंटे सुरक्षा सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है। आर्म्ड फोर्स व आईटीबीपी की टीमें सुरक्षा का मोर्चा संभाले हुए हैं।

By Purshotam Sharma Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sun, 02 Jun 2024 04:19 PM (IST)
Hero Image
एसडी कालेज में बनाए गए स्ट्रांग रुम के बाहर खड़े पुलिस अधिकारी व जवान (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, पठानकोट। लोकसभा चुनाव के लिए 1 जून को जिले में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान हुआ। मतदान संपन्न होने के बाद देर रात 11 बजे तक मतदानकर्मी वापस लौटे। स्थानीय एसडी कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में ईवीएम को जमा कराया गया।

मतदान प्रक्रिया संपन्न होने के बाद शनिवार रात ही जिले की तीनों विधानसभा की रूम में ईवीएम जमा करा दी गई हैं। थ्री लेयर सिक्यूरिटी सिस्टम से स्ट्रांग रूम पर निगरानी रखी जा रही है। हर स्ट्रांग रूम के कमरे के बाहर 24 घंटे सुरक्षा सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है।

उनके पास एक-एक रजिस्टर रखा गया है। जिसमें वहां आने जाने वाले अधिकारियों को अपना नाम नंबर दर्ज करने होते हैं। यहां तक कि मीडिया कर्मियों को भी मतदान केंद्र में दाखिल नहीं होने दिया जा रहा है। सुरक्षा के ऐसे प्रबंध की परिंदा भी पर न मार सकें।

स्ट्रांग रूम में जमा किए गए पोस्टल बैलेट

लोकसभा चुनाव अंतर्गत पोस्टल बैलेट आने और भेजने का सिलसिला शनिवार को भी जारी रहा। स्ट्रांग रूम पर मौजूद अधिकारी ने बताया कि जिलो की तीनों विधान क्षेत्रों से से प्राप्त हुए पोस्टल बैलेट राजनीतिक दलों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम में रखे गए हैं।

यह भी पढें- Punjab Election 2024: वोटिंग में विधानसभा हलका गुरदासपुर पिछड़ा, सुजानपुर रहा आगे; 2019 के मुकाबले इतने फीसदी गिरावट

क्या होता है थ्री लेयर सुरक्षा

अफसरों के अनुसार प्रत्येक स्ट्रांग रूम थ्री लेयर सुरक्षा घेरे में है। इनकी सुरक्षा में 45-50 जवान तैनात हैं। प्रत्येक स्ट्रांग रूम के आसपास 100-120 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। प्रत्येक कमरों के पास 4-4 कैमरे लगे हैं। इस तरह से सभी तीनों काउंटिंग सेंटर के स्ट्रांग रूम के लिए भी भारी संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

स्ट्रांग रूम के बाहर नेशनल हाइवे पर भी पुलिस कर रही पेट्रोलिंग

सुरक्षा व्यवस्था में तैनात अधिकारी ने बताया कि शनिवार की देर शाम से ही मतगणना केंद्र के बाहर सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत कर दिया गया है । किसी को भी स्ट्रांग रूम अंदर नहीं आने दिया जा रहा है। केवल चुनाव से संबंधित अधिकारियों को ही अंदर आने की अनुमति है।

उसके लिए भी बकायदा जिला प्रशासन द्वारा उन्हें पास जारी हुआ है उसे चेक करने के बाद ही आगे आने दिया जाता है। जिसकी जानकारी पहले अपने उच्चाधिकारियों को दी जाती है।

उक्त तीन शिफ्टों में छह-छह जवान पूरी तरह से हथियारों से लैस होकर अपनी ड्यूटी को बखूबी निभा रहे हैं। दूसरी और तीसरी लेयर में भी आर्म्ड फोर्स व आईटीबीपी की टीमें मोर्चा संभाले हुए हैं।

यह भी पढ़ें- Sri Muktsar Sahib: 16 घंटे तक नहीं आई बिजली तो सड़क पर उतर आए शहरवासी, अधिकारियों को दे दी ये चेतावनी