Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab New Traffic Rules: सावधान ! नाबालिगों को न दें वाहन, नहीं तो भरना पड़ेगा जुर्माना; अगस्‍त से लागू होंगे नए नियम

Punjab New Traffic Rules पंजाब में अगर अब नाबालिगों को वाहन चलाते पाया गया तो पुलिस कार्रवाई करेगी। नाबालिग के माता-पिता को इस का भुगतान करना पड़ेगा। अभिभावकों को 20 हजार का जुर्माना चुकाना पड़ेगा। साथ ही केस भी दर्ज होगा। नाबालिगों को वाहन देना काफी खतरनाक साबित होता है। कई हादसे नाबालिगों के गलत तरीके से वाहन चालने पर ही होते हैं।

By Purshotam Sharma Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 28 Jul 2024 02:02 PM (IST)
Hero Image
वाहन चलाते दिखे नाबालिग तो होगा 20 हजार रुपये का जुर्माना

जागरण संवाददाता, बमियाल। Punjab New Traffic Rules: सावधान ! अगर आप अपने नाबालिग बच्चों को वाहन चलाने के लिए देते हैं तो 1 अगस्त से पहले ऐसा करना बंद कर दें। क्योंकि 1 अगस्त से पुलिस की ओर से नाबालिग वाहन चालकों को के वाहन जब्त कर उनके अभिभावकों पर भी कार्यवाही हो सकती है। जिसके लिए पुलिस की ओर से तैयारी शुरू कर दी गई है।

अभिभावकों पर दर्ज होगा मामला

बता दें की राष्ट्रीय मोटर व्हीकल एक्ट में सख्ती लाते हुए यह फैसला लिया गया है के 1 अगस्त से अगर कहीं पर नाबालिग वाहन चलाते पकड़े जाते हैं तो उनके अभिभावकों पर मामला दर्ज होगा। जिसमें कानूनी सजा के साथ-साथ जुर्माना भी लगेगा। लिहाजा अब 1 अगस्त को मात्र तीन दिन का समय बचा है। इसके बाद नाबालिग वाहन चालकों के अभिभावकों पर कार्रवाई का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

स्‍कूलों में दी जा रही ट्रैफिक नियमों की जानकारी

पुलिस की ओर से लोगों को जागरुक करते हुए पिछले कई दिनों से लगातार निजी सरकारी स्कूलों में बच्चों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी जा रही है ताकि नाबालिग बच्चे जागरुक होकर एक अगस्त से मोटर वाहन ना चलाएं। लेकिन मौजूदा समय की बात करें तो अभी भी कई नाबालिग सड़कों पर दोपहिया वाहन चलते दिखाई देते हैं। शायद उन्हें या उनके अभिभावकों को अभी तक यह जानकारी नहीं मिल पाई है।

यह भी पढ़ें: पंजाब में 40% से ज्यादा धारकों के आर्म्स लाइसेंस होंगे रद्द, डीसी ने थाने में हथियार जमा करवाने के दिए निर्देश

पुलिस थाना नरोट जैमल सिंह के प्रभारी तजिंद्र सिंह ने क्षेत्र के लोगों से अपील की है कि अपने नाबालिग बच्चों को वाहन चलाने से रोके। 1 अगस्त से पुलिस की ओर से नाबालिग वाहन चालकों को पकड़ कर उनके अभिभावकों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।