Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Toll Tax Rate Hike: हाईवे पर सफर करना हुआ महंगा, टोल प्लाजा के रेट में पांच फीसदी की हुई बढ़ोतरी

अब पठानकोट से अमृतसर नेशनल हाइवे पर गुजरने वाले वाहन चालकों को अब पांच फीसदी ज्यादा टोल चुकाना पड़ेगा। पठानकोट-जालंधर जालंधर - चंडीगढ़ मार्ग पर आने वाले सभी टोल प्लाजों पर भी पांच फीसदी ज्यादा टोल बढ़ाने के लिए नेशनल हाइवे अथारिटी (NHAI) द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है। वाहन चालकों ने इस फैसले को लेकर गुस्सा जाहिर किया।

By Purshotam Sharma Edited By: Rajiv Mishra Updated: Mon, 03 Jun 2024 01:33 PM (IST)
Hero Image
नेशनल हाइवे पर सफर करने के लिए चुकाना होगा ज्यादा टोल (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, पठानकोट। लोकसभा चुनाव खत्म होते ही पठानकोट से अमृतसर जाने वाले वाहन चालकों को जोर का झटका धीरे से लगा है। जिसके तहत अब पठानकोट से अमृतसर नेशनल हाइवे पर गुजरने वाले वाहन चालकों को अब पांच फीसदी ज्यादा टोल चुकाना पड़ेगा।

पठानकोट के अलावा पठानकोट-जालंधर, जालंधर - चंडीगढ़ मार्ग पर आने वाले सभी टोल प्लाजाओं पर भी पांच फीसदी ज्यादा टोल बढ़ाने के लिए नेशनल हाइवे अथारिटी द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है। रविवार की रात 12 बजे से ही नए रेट के मुताबिक टोल की अदायगी शुरु हो गई। जिससे उक्त मार्गों पर गुजरने वाले वाहन चालकों पर अतिरिक्त शुल्क का बोझ होने के बाद वाहन चालकों में रोष है।

एक अप्रैल को ही लागू कर दिया गया था ये फैसला

जानकारी के लिए बता दें कि नेशनल हाइवे अथारिटी ने उक्त पांच फीसदी की बढ़ोतरी को वैसे तो एक अप्रैल से ही लागू कर दिया था लेकिन लोकसभा चुनाव के चलते इसे पेडिंग कर दिया गया। चुनाव खत्म होने के एक दिन बाद ही यानी की 2 जून की रात से ही इसे दोबारा लागू कर दिया गया।

बता दें कि पठानकोट से अमृतसर तक लदपलावां तथा कत्थूनंगल टोल प्लाजा पड़ते हैं। औसतन उक्त टोल प्लाजाओं पर रोजाना 10 से 11 हजार छोटे वाहन गुजरते हैं जबकि 7 हजार से 7500 तक हैवी वाहन गुजरते हैं। इसी प्रकार पठानकोट से जालंधर के बीच हरसा मानसर तथा खुड्डा कुराला के पास टोल प्लाजा है।

इन टोल प्लाजा पर रोजाना 12 से 13 हजार लाइट और 7500 से 8 हजार हैवी वाहन गुजरते हैं। जिन्हें अब लगने वाले कुल टोल प्लाजा पर पांच फीसदी अतिरिक्त शुल्क अदा करना पड़ेगा। इन टोल प्लाजाओं के पास नेशनल हाइवे अथारिटी द्वारा नए रेट वाले बोर्ड लगाए जा रहे हैं ताकि वाहन चालकों के साथ उन्हें उलझना न पड़े।

यह भी पढ़ें- Milk Price in Punjab: वेरका मिल्क प्लांट ने भी बढ़ाए दूध के दाम, अब इतने रुपये प्रति लीटर पर होगी बिक्री

वाहन चालकों ने इस फैसले पर जताया रोष

भरोली कलां के एडवोकेट संदीप प्रकाश, कारोबारी साहिल शर्मा, सतनाम सिंह, लेक्चरर राकेश कुमार, चंडीगढ़ के रिटायर्ड अधिकारी प्रेम किशोर सड़माल ने कहा कि एक तरफ तो राज्य सरकार टोल प्लाजाओं को कम करने की बात कह रही है। दूसरी तरफ टोल प्लाजा के रेट में बढ़ोतरी करके लोगों पर ज्यादा बोझ डाल रही है।

उन्होंने कहा कि आए दिन डीजल-पेट्रोल के रेट बढ़ रहे हैं दूसरी ओर टोल प्लाजा के रेट बढ़ाकर सरकार लोगों पर बोझ डाल रही है। लिहाजा टोल प्लाजा के दामों में बढ़ोतरी करके लोगों पर बोझ न डाला जाएं।

कैश देने पर लगेंगे डबल पैसे

लदपालवां टोल बैरियर के प्रोजेक्ट मैनेजर विनेश हिवराले ने बताया कि नए वित्तीय वर्ष के लिए 5 फीसदी तक टोल दरें बढ़ाई गई हैं जो 1 अप्रैल से लागू होनी थी जो लागू नहीं हो पाई। जिसे अब 2 जून की रात 12 बजे से लागू कर दिया गया है। इस संबंधी हाईवे अथॉरिटी ने नोटिफिकेशन पहले ही जारी कर दिया था।

उन्होंने बताया कि ये दरें फास्ट टैग के लिए निर्धारित की गई हैं। कैश देने की स्थिति में डबल पैसे वसूल किए जाएंगे। लदपालवां टोल पर वन साइड कार के लिए 135,कत्थूनंगल पर 115 तथा हरसा-मानसर टोल पर 125 रुपए फास्ट टैग के कटेंगे।

किसानों की गन्ने,तूड़ी व अन्य फसलों से लदी ट्रालियों से टोल नहीं लिया जाता लेकिन लकड़ी व अन्य कामर्शियल चीजें लादकर पार होने वाले वाहनों से टोल वसूल किया जाता है। लदपालवां टोल से वर्किंग-डे में रोजाना 24 घंटों में 10 से 11000 तक वाहन पार करते हैं जबकि रविवार व छुट्टियों में इनकी संख्या 9000 के करीब होती है। दूसरी तरफ जालंधर हाईवे पर हरसा-मानसर से रोजाना 15 से 18000 वाहन टोल पार करते हैं।

यह भी पढ़ें- Punjab News: पावरकाम की लापरवाही से हुआ बड़ा हादसा, एक एकड़ गन्ने की फसल में लगी आग; किसानों ने मांगा मुआवजा