Move to Jagran APP

Farmers Protest: किसानों का आज फिर दिल्ली कूच, राजधानी में सुरक्षा चाक-चौबंद; चप्पे-चप्पे पर जवानों का पहरा

Farmers Protest न्यूनतम समर्थन मूल्य समेत विभिन्न मांगों को लेकर आज दिल्ली की ओर फिर रवाना होंगे। इस बाबत किसान नेता तेजवीर सिंह ने कहा कि विभिन्न राज्यों से किसान इस प्रदर्शन में हिस्सा लेंगे और वह जंतर मंतर पर शांतिपूर्वक प्रदर्शन करेंगे। सिंह ने कहा कि मध्य प्रदेश राजस्थान और बिहार के किसानों ने मार्च के लिए दिल्ली जाने की पूरी तैयारी कर ली है।

By Agency Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 06 Mar 2024 07:46 AM (IST)
Hero Image
Farmers Protest: आज फिर दिल्ली की ओर कूच करेंगे किसान,

एएनआई, पटियाला। एएमआई एमएसपी समेत कई मांगों पर अड़े किसान आज फिर से दिल्ली कूच की तैयारी करेंगे। केंद्र सरकार से उनकी विभिन्न मांगों में फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानूनी गारंटी, किसानों और खेत मजदूरों के लिए पेंशन, कृषि ऋण माफी और बिजली दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं इत्यादि शामिल हैं। 

इन राज्यों के किसान भी करेंगे मार्च में शिरकत

किसान नेता तेजवीर सिंह ने मंगलवार को शंभू बॉर्डर पर संवाददाताओं से कहा कि कल (6 मार्च) को पूरे भारत के किसान दिल्ली के जंतर-मंतर की ओर शांतिपूर्वक मार्च करेंगे। उन्होंने कहा कि विभिन्न राज्यों के किसानों ने राष्ट्रीय राजधानी तक मार्च करने के लिए अपनी तैयारी कर ली है। सिंह ने कहा कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार के किसानों ने मार्च के लिए दिल्ली जाने की पूरी तैयारी कर ली है।

बस और ट्रेनों के जरिए करेंगे दिल्ली कूच

वहीं बीते दिनों किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के राज्य प्रधान सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि 10 मार्च को पूरे देश में दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक ट्रेनों का चक्का जाम किया जाएगा। इससे पहले 6 मार्च को पंजाब हरियाणा को छोड़ बाकी सभी राज्यों के किसान बसों व ट्रेनों के रास्ते से दिल्ली कूच करेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने किसानों को कहा था कि वह ट्रैक्टर ट्रालियों की बजाय बसों व ट्रेनों से दिल्ली आ जाए लेकिन अब जिन लोगों के पास ज्यादा साधन नहीं है, वह 6 मार्च को दिल्ली कूच करेंगे।

दिल्ली में सुरक्षा बढ़ी

प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली पुलिस भी सतर्क हो गई है। सीमाओं पर जवानों का पहरा है। वहीं संभावित स्थानों पर पुलिस बलों की अतिरिक्त कंपनियां तैनात कर दी गई हैं। हालांकि किसानों ने शांतिपूर्वक मार्च करने की बात कही है। लेकिन प्रशासन किसानों के दिल्ली कूच को लेकर कोई कौताही नहीं बरतना चाहता।

यह भी पढ़ें- Punjab Transfer News: पंजाब में 36 IAS और PCS अफसरों के हुए तबादले, अमनदीप कौर बनीं गृह विभाग की विशेष सचिव

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।