Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Heat Wave in Punjab: 'पंखे और कूलर भी हुए फेल', पंजाब में भीषण गर्मी का प्रकोप; बिजली की मांग छठे आसमान पर

Heat Wave in Punjab पंजाब में इन दिनों गर्मी अपना प्रचंड रूप अख्तियार कर चुकी है। ऐसे में बिजली की खपत और मांग भी बढ़ गई है। पटियाला में मौजूदा गर्मियों के सीजन में बिजली की सबसे ज्यादा मांग 16 मई यानी वीरवार को दर्ज की गई। वीरवार को राज्य में बिजली की मांग ने 12047 मेगावाट का आंकड़ा छू लिया।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 17 May 2024 10:07 AM (IST)
Hero Image
Heat Wave in Punjab: पंजाब में बढ़ती गर्मी के बीच बिजली की मांग भी जोरो पर है

जागरण संवाददाता, पटियाला। Patiala News: हीट वेव ने पावरकॉम के पसीने छुड़ाने शुरू कर दिए हैं। मौजूदा गर्मियों के सीजन में बिजली की सबसे ज्यादा मांग 16 मई यानी वीरवार को दर्ज की गई। बिजली की मांग ने पहली बार 12 हजार मेगावाट का आंकड़ा पार किया, जोकि पिछले साल इन्हीं दिनों के मुकाबले 20 प्रतिशत ज्यादा है।

पिछले साल 16 मई को राज्य में बिजली की मांग जहां 9824 मेगावाट रिकॉर्ड (Heat Wave in Punjab) की गई थी, वहीं वीरवार को राज्य में बिजली की मांग ने 12,047 मेगावाट का आंकड़ा छू लिया।

बिजली की इस मांग को पूरा करने के लिए जहां राज्य के तीनों सरकारी थर्मल प्लांट और दोनों प्राइवेट सेक्टर के थर्मल प्लांट बिजली उत्पादन के लिए अपनी पूरी क्षमता पर चलाए गए।

पावरकॉम ने तीनों थर्मल प्लांट चलाए

वहीं, पावरकॉम को केंद्रीय पूल से भी बिजली लेनी पड़ी। पावरकॉम ने वीरवार को अपने तीनों थर्मल प्लांट रोपड़, लहरा मोहब्बत और गोइंदवाल साहिब के 10 यूनिटों में से नौ यूनिट चलाए और यहां से उसे 1881 मेगावाट बिजली हासिल हुई। इनमें रोपड़ से 701 मेगावाट, लहरा मोहब्बत से 646 मेगावाट और गोविंदवाल साहब थर्मल प्लांट से 481 मेगावाट बिजली मिली।

यह भी पढ़ें- Punjab News: जेल से रिहाई के बाद पहली बार पंजाब आए केजरीवाल, अमृतसर में आप प्रत्याशी कुलदीप के लिए किया रोड शो

दूसरी ओर निजी सेक्टर के दो थर्मल प्लांटों में से राजपुरा प्लांट से 1331 मेगावाट और तलवंडी साबो प्लांट से 1842 मेगावाट बिजली हासिल की गई। बिजली की मांग को पूरा करने के लिए सेंट्रल सेक्टर से 6141 मेगावाट बिजली ली गई।

पावरकॉम अधिकारियों के मुताबिक बिजली की मांग में मौजूद बढ़ोतरी तेज गर्मी के कारण है। धान सीजन के दौरान बिजली की यह मांग 16,400 मेगावाट का आंकड़ा छूने की संभावना है। पिछले धान सीजन में राज्य में बिजली की अधिकतम मांग 15,300 मेगावाट के करीब रिकॉर्ड की गई थी।

बिजली फॉल्ट की शिकायतों का सिलसिला जारी

एक दिन में आईं 12,826 शिकायतें राज्य में बिजली आपूर्ति के दौरान फाल्ट की शिकायतें लगातार सामने आ रहीं हैं। वीरवार शाम तक बिजली फाल्ट की 12,826 शिकायतें दर्ज की गईं।

हालांकि पावरकॉम बिजली सप्लाई को सुचारु करने में जुटा, लेकिन इसके बावजूद 7273 शिकायतें पेंडिंग रहीं। राज्य के विभिन्न हिस्सों में बिजली सप्लाई बाधित रहने का समय 2 से 6 घंटे तक रहा । प्रभावित इलाकों में लुधियाना , जालंधर, फिरोजपुर, मुक्तसर, फरीदकोट, गुरदासपुर प्रमुख तौर पर शामिल रहे।

चिलचिलाती धूप के बीच चल रही लू लोगों को काफी परेशान कर रही है। मौसम विभाग ने भी बढ़ती गर्मी को देखते हुए आरेंज अलर्ट जारी किया हुआ है। आने वाले दिनों के तापमान में और इजाफा होने की संभावना है। वीरवार को जालंधर के पीएपी चौक पर माली पौधों में पानी डाल रहा था तो यूं लगा मानो जैसे वह सूर्य देव को ठंडा करने की कोशिश कर रहा हो l

यह भी पढ़ें- Punjab News: तरनतारन में दर्दनाक हादसा, खेत में पाइपलाइन बिछाते मिट्टी में दबे चार युवक; दो की मौत