Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India Canada Row: खालिस्तानी दीमक पंजाब के बाद अब कनाडा को खाने लगे, भारत-कनाडा के संबंध हुए तनावपूर्ण

India Canada Row निज्जर की हत्या के मुद्दे पर भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। भारत के पंजाब में ख़ालिस्तानी समर्थकों और आतंकवादिओं को हमेशा मुंह की खानी पड़ी है परंतु दुर्भाग्यपूर्ण है कि कनाडा के प्रधानमंत्री पर इन आतंकवादी संगठनों का साया दिखने लगा है। अपनी सरकार बचा के रखने के चक्कर में कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो सही और ग़लत भूल गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Sun, 24 Sep 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है।

पटियाला, जागरण संवाददाता। खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मुद्दे पर भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। कनाडा ने इस हत्या का आरोप भारत पर लगाया है। जिसके बाद भारत की राजनीति का माहोल गर्म हो गया। इसी बीच अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद पंजाब के कार्यकारी अध्यक्ष विजय कपूर ने कहा है कि हरदीप सिंह निज्जर एक आतंकवादी था जो आतंकवादी संगठन ख़ालिस्तान टाइगर फ़ोर्स का मुखिया था। ऐसे आतंकी के मारे जाने से दो अहम मुल्कों के रिश्ते ख़राब होना दुर्भाग्यपूर्ण है।

ख़ामियाज़ा भारत और कनाडा दोनों भुगत रहे हैं

उन्होंने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बयान कि निंदा करते हुए कहा कि कनाडा आतंकवाद के दौर से ख़ालिस्तानी गरमख्यालिओं को शरण देता आया है जिसका ख़ामियाज़ा अब भारत और कनाडा दोनों भुगत रहे हैं। कपूर ने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब ख़ालिस्तानी समर्थक कनाडा को ख़ालिस्तान बनाने की मांग करेंगे और वहां भी आतंकवाद फैलायेंगे। यह लहर किसी दीमक से कम नहीं और इसका असर कनाडा में दिखना शुरू हो गया है।

आतंकवादी संगठनों का साया

भारत के पंजाब में ख़ालिस्तानी समर्थकों और आतंकवादिओं को हमेशा मुंह की खानी पड़ी है परंतु दुर्भाग्यपूर्ण है कि कनाडा के प्रधानमंत्री पर इन आतंकवादी संगठनों का साया दिखने लगा है। अपनी सरकार बचा के रखने के चक्कर में कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो सही और ग़लत भूल गए हैं। विजय कपूर ने कहा कि अगर ट्रूडो ने समय रहते ख़ालिस्तान लहर को नहीं ख़त्म किया तो कनाडा को भी पंजाब की तरह आतंकवाद का सामना करना पड़ सकता है।

ख़ालिस्तानी आतंकवादियों को जड़ से ख़त्म

उन्होंने कहा कि जिस तरह पंजाब में भगवंत मान सरकार ने अमृतपाल और उसके ग़ैरसामाजिक संगठन को रातोरात ख़त्म कर दिया, कनाडा को भी उसी तरह एक आपरेशन चलाना चाहिये और ख़ालिस्तानी आतंकवादियों को जड़ से ख़त्म कर देना चाहिए। विजय कपूर ने भारत सरकार से अपील करते हुए कहा कि भारत इस मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र में उठाये और ख़ालिस्तान लहर को पूरी दुनिया से ख़त्म करने के लिए एक साझा आपरेशन चलाए ताकि भविष्य में इस मुद्दे की कभी चर्चा भी ना हो।

दहशत का माहौल

कपूर ने यह भी कहा कि पंजाब के लाखों युवा कनाडा में स्टडी वीज़ा और सेटल होने के लिए जाते है और कनाडा में रह रहे युवाओं में अब एक दहशत का माहौल बना हुआ है। केंद्र सरकार को इस विषय पर भी ध्यान देना चाहिए। दोनों देशों कि सरकारों को ऐसे निर्णेय नहीं लेने चाहिए जिसे देश की युवा पीढ़ी का नुक़सान हो। इसके इलावा कपूर ने केंद्र सरकार से मांग की है कि सिख फार जस्टिस के गुरपत्वन्त पन्नू जो कि भारत में जिहादियों कि तरह ख़ालिस्तानी आतंकवादी भेजता है और उनको वित्तिय सहायता मुहैया करवाता है, को जल्द भारत ला कर फांसी की सज़ा देनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: India Canada Row: अब वीजा आवेदन को लेकर आया बड़ा अपडेट, आवेदन करने से पहले पढ़ लें ये खबर