Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यहां मां का है काली रूप, दुखों के अंत के लिए आते हैैं देश विदेश से श्रद्धालु

पटियाला के एेतिहासिक काली माता मंदिर में देशविदेश से श्रद्धालु पहुंचते हैं। नवरात्र पर यहां मेले जैसा माहौल होता है।

By Kamlesh BhattEdited By: Updated: Tue, 04 Oct 2016 04:02 PM (IST)
Hero Image

जेएनएन, पटियाला। यह है माल रोड स्थित प्राचीन श्री काली माता मंदिर। मान्यता है कि मंदिर में भक्त के प्रवेश करते ही उसके दुखों का अंत होना शुरू हो जाता है। इस मंदिर का इतिहास करीब 200 साल पुराना है। यहां देश विदेश से श्रद्धालु माथा टेकने पहुंचते हैैं। नवरात्र के दिनों में तो यहां मेले जैसा माहौल रहता है।

यहां स्थापित मां काली देवी जी की मूर्ति कलकत्ता से खास तौर पर लाई गई थी। पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह ने मंदिर का नींवपत्थर रखा था और मंदिर को महाराजा कर्म सिंह ने बनवाया था। उस समय देवी मां की मूर्ति का मुख शहर के बाहर की तरफ यानी बारादरी गार्डन की तरफ था। जैसे-जैसे आबादी बढ़ी और लोग उस तरफ जाकर रहने लगे तो देवी मां की नजरों का तेज प्रभाव उन पर न पड़े, इसलिए मंदिर में दीवार बना दी गई।

मां काली देवी का मंदिर।

ऐसे पहुंचे मंदिर तक

श्री काली देवी मंदिर बस स्टैंड एवं रेलवे स्टेशन से मात्र एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बस स्टैंड एवं रेलवे स्टेशन से पैदल 10 मिनट एवं रिक्शा अथवा तीन पहिया वाहन के जरिए मात्र पांच मिनट में मंदिर पहुंचा जा सकता है। भक्तों के लिए रोजाना मंदिर में लंगर का इंतजाम है। माल रोड पर मंदिर स्थित होने के कारण लोग मंदिर के बाहर खड़े होकर भी माथा टेक सकते हैं।

मंदिर के आसपास लगता है मेला

मंदिर में नवरात्र यानि नौ दिनों के दौरान भक्तों का लाखों की संख्या में आना जाना होता है। रोजाना सुबह देवी मां को स्नान कराया जाता है और श्रृंगार किया जाता है। नौ देवियों की पूजा भी विधिविधान के साथ संपन्न होती है। मंदिर के आसपास मेला लगता है और माल रोड से नौ दिन के लिए वाहनों का गुजरने पर रोक लगा दी जाती है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

- See more at: http://www.jagran.com/spiritual/mukhye-dharmik-sthal-here-was-a-man-appeared-at-the-call-of-the-mother-the-devotees-have-every-wish-is-fulfilled-14812332.html?src=HP-REL-ART#sthash.3BZLldSt.dpuf - See more at: http://www.jagran.com/spiritual/mukhye-dharmik-sthal-here-was-a-man-appeared-at-the-call-of-the-mother-the-devotees-have-every-wish-is-fulfilled-14812332.html?src=HP-REL-ART#sthash.3BZLldSt.dpuf