Move to Jagran APP

गुलदाउदी के 100 किस्म के फूल महका रहे फिजा

बागबानी विभाग के विशेष सचिव-कम-डायरेक्टर बागवानी सिबन सी ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से मुख्य मंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह के नेतृत्व में फसली विभिन्नता में पंजाब के किसानों को बागवानी के साथ जोड़ कर फूलों, फलों और सब्जियों की खेती के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Updated: Fri, 14 Dec 2018 06:57 PM (IST)
Hero Image
गुलदाउदी के 100 किस्म के फूल महका रहे फिजा

जेएनएन, पटियाला

बागबानी विभाग के विशेष सचिव-कम-डायरेक्टर बागवानी सिबन सी ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से मुख्य मंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह के नेतृत्व में फसली विभिन्नता में पंजाब के किसानों को बागवानी के साथ जोड़ कर फूलों, फलों और सब्जियों की खेती के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके तहत नींबू जाति की किस्मों की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए जनवरी महीने अबोहर में किन्नू फेस्टिवल करवाया जा रहा है, जबकि दूसरे फसलों के फेस्टिवल भी विशेष तौर पर बनाए जा रहे हैं।

सिबन सी. शुक्रवार को बारादरी बाग में स्थित चिल्ड्रन पार्क में लगाई गई दो दिवसीय गुलदाउदी के फूलों की दूसरी जिला स्तरीय प्रदर्शनी का उद्घाटन करने पहुंचे थे। इस मौके पर बागवानी विभाग के विशेष सचिव ने बागवानी विभाग पटियाला की तरफ से सजाए गुलदाउदी की करीब 100 किस्मों के 3000 से अधिक गमलों का जायजा लिया। उन्होंने प्रगतिशील किसानों की तरफ से अलग-अलग खेती उत्पादों, फलों और सब्जियों की लगाई स्टालें पर जाकर किसानों के साथ बातचीत भी की। सिबन सी ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से मौजूदा समय पंजाब में बागवानी को बढ़ाने के लिए किसानों को उत्साहित करने के लिए बनाईं स्कीमों का लाभ दिया जा रहा है, जिसके सार्थक परिणाम भी सामने आ रहे हैं। सिबन सी ने बताया कि विभाग की तरफ से लगाईं जाती प्रदर्शनियों का मुख्य उद्देश्य किसानों और आम लोगों को फूलों की काश्त और बागवानी के प्रति उत्साहित करना है, जिसके साथ वह जहां इससे व्यापारिक स्तर पर लाभ ले सकते हैं। वहीं घरेलू बगीची को भी सुंदर बनाया जा सकता है। इस मौके पर डिप्टी डायरेक्टर बागवानी डॉ. स्वर्ण ¨सह मान ने बताया कि इस प्रदर्शनी में गुलदाउदी के फूलों की 100 से अधिक किस्मों के फूल बागवानी विभाग की तरफ से नगर निगम पटियाला, पंजाबी यूनिवर्सिटी और जनहित समिति के सहयोग के साथ प्रदर्शित किए गए हैं। उन्होंने बागवानी विभाग की स्कीमों से अवगत करवाते हुए बताया कि इस समय पर पटियाला जिले में 250 हेक्टेयर में बीज की काश्त होती है, जबकि 100 हेक्टेयर में फूलों की काश्त और 10 हेक्टेयर में फूलों की खेती की जाती है परंतु विभाग की तरफ से इसको अगले सालों में दोगुना करने का लक्ष्य निश्चित किया गया है।

उप डायरेक्टर मुख्य दफ्तर डॉ. गुलाब ¨सह गिल ने इस दौरान अलग -अलग फल, फूल, सब्जी और शहद उत्पादकों सहित अलग-अलग नर्सरियों की ओर से दिए योगदान के लिए धन्यवाद किया। बागवानी विकास अफसर डॉ. कुल¨वदर ¨सह ने मंच संचालन किया। इस मौके पर सचिन शर्मा, डिप्टी डायरेक्टर संगरूर डॉ. करनैल ¨सह, डिप्टी डायरेक्टर फतेहगढ़ साहिब डॉ. रा¨जदर ¨सह, जनहित समिति के प्रतिनिधि, ट्रैफिक इंचार्ज इंस्पेक्टर करनैल ¨सह एवं अन्य मौजूद रहे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।