Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Surya Ghar Yojana: एक किलोवाट के पैनल पर मिलेगी 30 हजार की सब्सिडी, घर-घर जाकर सर्वे करेगा डाक विभाग

देशभर में एक करोड़ घरों को रोशन करने के उद्देश्य से प्रधान मंत्री सूर्य घर योजना की घोषणा की गई थी। इस योजना का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए डाक विभाग को जिम्मेदारी दी गई है। डाक विभाग अपने फील्ड स्टाफ के जरिए घर-घर जाकर सर्वे करेगा और लोगों को योजना के फायदों के बारे में बताकर मोबाइल एप्लिकेशन पर उनका रजिस्ट्रेशन करेगा।

By Gaurav Sood Edited By: Prateek Jain Updated: Mon, 18 Mar 2024 06:20 AM (IST)
Hero Image
PM Surya Ghar Yojana: एक किलोवाट के पैनल पर मिलेगी 30 हजार की सब्सिडी, घर-घर जाकर सर्वे करेगा डाक विभाग

जागरण संवाददाता, पटियाला। देशभर में एक करोड़ घरों को रोशन करने के उद्देश्य से प्रधान मंत्री सूर्य घर योजना की घोषणा की गई थी। इस योजना का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए डाक विभाग को जिम्मेदारी दी गई है।

डाक विभाग अपने फील्ड स्टाफ के जरिए घर-घर जाकर सर्वे करेगा और लोगों को योजना के फायदों के बारे में बताकर मोबाइल एप्लिकेशन पर उनका रजिस्ट्रेशन करेगा।

बता दें कि एक किलोवाट का सोलर पैनल पर करीब 80 हजार रुपये का खर्च आता है। योजना के तहत इस एक किलोवाटर के सोलर पैनल पर 30 हजार रुपये की सब्सिडी दी जा रही है।

सिर्फ सिटी में ही नहीं बल्कि ग्रामीण डाक सेवक और अन्य कर्मचारी भी योजना के बारे में बताएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में इस योजना की लागत, लाभ और सब्सिडी के बारे में पोस्टमैन ही बताएंगे।

इस योजना से लोगों को घरों में गर्मियों के दौरान आने वाले बिजली के बिल से छुटकारा मिलेगा। सोलर पैनल लगने के बाद दिन में बिजली सोलर पैनल से और रात में ही डायरेक्ट बिजली सप्लाई का इस्तेमाल किया जाएगा। जिससे बिजली का बिल कम आएगा।

इच्छुक लोगों की रजिस्ट्रेशन मौके पर ही होगी

जो लोग घरों में सोलर रूफ टाप लगवाना चाहेंगे उनका रजिस्ट्रेशन मौके पर ही किया जाएगा। इस योजना को लोगों तक पहुंचाने के लिए डाक विभाग को नोडल एजेंसी बनाया गया है। पंजीकरण प्रक्रिया के लिए, लाभार्थी के आवश्यक विवरण जैसे घर की छत की फोटो, लाभार्थी का मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, पिछले छह महीनों का कोई एक बिजली बिल आदि एप पर डाक कर्मचारियों द्वारा मौके पर ही अपलोड किया जाएगा।

0-150 यूनिट की औसत मासिक बिजली खपत के लिए 1-2 किलोवाट

0-150 यूनिट की औसत मासिक बिजली खपत के लिए उपयुक्त रूफटाप सोलर प्लांट की क्षमता 1-2 किलोवाट है और इस पर सब्सिडी 30,000 से 60,000 रुपये है। इसी प्रकार 150-300 यूनिट की औसत मासिक बिजली खपत के लिए उपयुक्त रूफटाप सोलर प्लांट की क्षमता 2-3 किलोवाट है और इस पर सब्सिडी 60,000 से 78,000 रुपये है। तीन किलोवाट से बड़े सिस्टम के लिए कुल सब्सिडी 78,000 रुपये है।

ये हैं सोलर पैनल लगाने के फायदे

- अलग जमीन की जरूरत नहीं है, घरों की छत पर ही लगाया जा सकता है पैनल।

- एक रूफ टाप सिस्टम औसतन 25 साल तक चलाया जा सकता है।

- आसानी से निकालकर कहीं भी दोबारा लगाया जा सकता है।

Chandigarh Lok Sabha Seat: BJP और कांग्रेस के उम्‍मीदवारों पर सस्‍पेंस जारी, टिकट के इंतजार में बढ़ी दावेदारों की संख्‍या

Punjab Police: हुक्का बार और अवैध शराब पर पंजाब पुलिस का शिकंजा, होटलों में छापेमारी कर मालिकों पर की कार्रवाई