Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Preneet Kaur Profile: कैसे शुरू हुई महारानी के सियासी सफर की शुरुआत, कांग्रेस के बाद अब BJP से शुरू करेंगी पारी

Preneet Kaur Profile पंजाब के पटियाला से सांसद रहीं परनीत कौर ने आज कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। अब उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (Congress) का दामन थाम लिया है। पंजाब के भूतपूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के बीजेपी (BJP) में जाने के के बाद कांग्रेस ने सांसद परनीत कौर को तीन फरवरी 2023 को पार्टी से निलंबित कर दिया।

By Prince Sharma Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 14 Mar 2024 04:08 PM (IST)
Hero Image
Preenet Kaur Profile: कैसे शुरू हुई महारानी के सियासी सफर की शुरुआत

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। Preneet Kaur Profile: परनीत कौर पंजाब की पटियाला संसदीय सीट से एमपी रही हैं। आज उन्होंने भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया है। परनीत कौर पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी हैं। वह पटियाला संसदीय सीट से भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार रहेंगी।

पटियाला सीट से लगातार बनीं सांसद

परनीत कौर ने प्रारंभिक शिक्षा शिमला में पूरी की। वह पंजाब के पूर्व चीफ सेक्रेटरी ज्ञान सिंह काहलो की बेटी हैं। साल 1964 में उनका विवाह पूर्व शाही परिवार के वंशज कैप्टन अमरिंदर (Captain Amrinder Singh) के साथ हुआ। अमरिंदर पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री भी रहे हैं। कौर ने साल 1999 में कांग्रेस के टिकट पर पटियाला से लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) लड़ा और जीता।

परनीत ने अब तक 2014 को छोड़कर पटियाला सीट से संसदीय चुनाव जीता है। साल 2014 में वह आम आदमी पार्टी के धर्मवीरा गांधी से चुनाव हार गई थीं। इस बीच वह स्विस बैंक में खाते को लेकर चर्चा में आई रही थीं। इसे लेकर उन्हें आयकर विभाग का नोटिस भी मिला था।

इस बार किसके साथ मुकाबला

परनीत कौरा अब भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गई हैं। वह अब भाजपा की ओर से पटियाला से चुनाव लड़ेंगी। ऐसे में उनका मुकाबला आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार बलवीर सिंह से होगा।  आज कौर ने कांग्रेस से इस्तीफा देकर भारतीय जनता पार्टी का हाथ थाम लिया था। 

साल 2023 में कांग्रेस से हुईं निलंबित

बता दें कि पंजाब के भूतपूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के भारतीय जनता पार्टी में जाने के के बाद कांग्रेस ने सांसद परनीत कौर को तीन फरवरी 2023 को पार्टी से निलंबित कर दिया। कौर पति कैप्टन अमरिंदर के कार्यक्रमों में शामिल होती रहीं। जिसके बाद यह तस्वीर साफ हो गई कि वह भी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव से पहले पंजाब में कांग्रेस को झटका, बीजेपी में शामिल हुईं सांसद परनीत कौर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर