Move to Jagran APP

Punjab News: पंजाब यूनिवर्सिटी का कारनामा, विद्यार्थी ने पेपर अंग्रेजी मीडियम में दिए, डिग्री पंजाबी में मिली

कालेजों की गलतियों का खमियाजा विद्यार्थियों को भुगतना पड़ रहा है। ऐसा ही एक मामला पंजाब यूनिवर्सिटी के महिंदरा कॉलेज में सामने आया जहां के बीए के विद्यार्थी तेजवीर सिंह के अंग्रेजी मीडियम में पेपर देने के बाद पंजाबी की डिग्री मिली।

By Gaurav SoodEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Sun, 18 Dec 2022 04:00 AM (IST)
Hero Image
महिंदरा कॉलेज के बीए के विद्यार्थी तेजवीर सिंह को अंग्रेजी में पेपर देने के बाद मिली पंजाबी की डिग्री

पटियाला, जागरण संवाददात: कॉलेजों की गलतियों का खमियाजा विद्यार्थियों को भुगतना पड़ रहा है। कॉलेजों द्वारा विद्यार्थियों का मीडियम ही बदल दिया जाता है। इसके चलते विद्यार्थियों को पंजाबी यूनिवर्सिटी की एग्जामिनेशन ब्रांच के धक्के खाने पड़ते हैं।

ऐसे और भी मामलें आ चुके हैं सामने

ऐसा ही एक मामला पंजाब के महिंदरा कॉलेज का सामने आया है। कॉलेज के बीए भाग तीसरा के विद्यार्थी तेजवीर सिंह ने अपने पेपर इंग्लिश में दिए, पर यूनिवर्सिटी द्वारा डिग्री पंजाबी में दी गई। अब इस मामले को न तो कॉलेज हल कर रहा है और न ही यूनिवर्सिटी।

इस बारे में पंजाबी यूनिवर्सिटी अधिकारियों का कहना है कि इस तरह के केस उनके पास 20 से ज्यादा आ चुके हैं। तेजवीर सिंह ने बताया कि उसने भाग तीसरा तक के पेपर इंग्लिश में दिए। जब यूनिवर्सिटी द्वारा भेजी गई डिग्री मिली तो उसमें मीडियम पंजाबी लिखा हुआ था।

मीडियम सही कराने को लगाने पड़ रहे चक्कर

डिग्री में मीडियम की करेक्शन करवाने को पंजाबी यूनिवर्सिटी की एग्जामिनेशन ब्रांच में फाइल जमा करवाने के चार महीने बाद भी मीडियम नहीं बदला गया।यूनिवर्सिटी कॉलेज द्वारा भरा एग्जामिनेशन फार्म मांगती है। दूसरी ओर कॉलेज अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने एग्जामिनेशन फार्म यूनिवर्सिटी में जमा करवा दिया था।

पर यूनिवर्सिटी का कहना है कि उनके पास एग्जामिनेशन फार्म नहीं है। तेजवीर ने कहा कि दोनों विभागों के इस चक्कर में उसकी समस्या का हल नहीं हो पा रहा।

अब पीयू की एग्जामिनेशन ब्रांच के अधिकारियों का कहना है कि कालेज द्वारा बीए भाग पहला या फिर तीसरे का एग्जामिनेशन फार्म जो यूनिवर्सिटी स्कैन करके भेजा गया, वो मिलने के बाद ही इसका हल होगा। पर कालेज अधिकारियों का कहना है कि यह फार्म उनके पास नहीं है।

कॉलेज द्वारा एग्जामिनेशन फार्म यूनिवर्सिटी को भेज दिए गए थे। जिसके चलते फॉर्म कॉलेज में नहीं है। इसके अलावा कॉलेज द्वारा यूनिवर्सिटी को लिखित में पत्र दे दिया है कि विद्यार्थी का मीडियम इंग्लिश है। अब इससे आगे की कार्रवाई तो यूनिवर्सिटी द्वारा ही की जानी है - सिमरत कौर, कालेज प्रिंसिपल

एग्जामिनेशन फार्म में विद्यार्थी का जो मीडियम भरा गया है, वही डिग्री में आएगा। इस तरह के काफी केस ब्रांच के पास आ चुके हैं। यूनिवर्सिटी अब फैसला लेने जा रही है कि विद्यार्थी द्वारा शुरू में जो मीडियम रखा गया है, वहीं डिग्री में आएगा ताकि बाद में बदलाव न हो - डा. गुरचरन सिंह, कंट्रोलर, एग्जामिनेशन विभाग

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।